X
X

Fact Check: टोपी में नजर आ रहे बच्चे की AI तस्वीर असली समझते हुए हो रही सोशल मीडिया पर वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से तैयार की गई इमेज है, जिसे भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Jun 10, 2024 at 04:40 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर धार्मिक टोपी पहने एक बच्चे की तस्वीर वायरल हो रही। फोटो में बच्चे के आसपास कुछ लोगों को भी धार्मिक पोशाक पहने हुए देखा जा सकते हैं। वायरल तस्वीर को असली मानकर यूजर्स इसे शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की  मदद से तैयार की गई इमेज है, जिसे भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

वायरल पोस्ट में क्या है?

एक्स यूजर ने वायरल फोटो शेयर करते हुए लिखा, ”Today best picture माशा अल्लाह।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

पड़ताल शुरू करते हुए हमने सबसे पहले तस्वीर को ध्यान से देखा। फ़ोटो में मौजूद बच्चा और बैकग्राउंड में नजर आ रहे लोग हमें वास्तविक नहीं लगे, जिससे हमें संदेह हुआ कि फोटो एआई के जरिये तैयार की गई है।

इसी बुनियाद पर हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया और इस वायरल फोटो को एआई तस्वीर की पहचान करने वाले टूल हाइव मॉडरेशन पर अपलोड किया। यहां मिले नतीजों के मुताबिक, यह 99.9% एआई के जरिये बनाई गई है।

वहीं, इस फोटो को हमने एक दूसरे  एआई कॉन्सेप्ट टेस्टिंग टूल ‘ईज़ एट एआई’ पर भी अपलोड किया। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, ये फोटो 83.69 फीसद AI है।

सोशल मीडिया पर अक्सर ही एआई तस्वीरें असली समझते हुए वायरल होती रहती हैं, जिनका वक्त- वक्त पर विश्वास न्यूज़ के जरिये फैक्ट चेक भी किया जाता है। इन तमाम ख़बरों को हमारे ‘AI चेक’ कैटेगरी में पढ़ा जा सकता है।

सोशल मीडिया पर अक्सर ही एआई तस्वीरें असली समझते हुए वायरल होती रहती हैं, जिनका वक्त- वक्त पर विश्वास न्यूज़ के जरिये फैक्ट चेक भी किया जाता है। इन तमाम ख़बरों को हमारे ‘AI चेक‘ कैटेगरी में पढ़ा जा सकता है।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले एक्स यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि इस यूजर को 24 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से तैयार की गई इमेज है, जिसे भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : धार्मिक टोपी पहने एक बच्चे की तस्वीर।
  • Claimed By : FB User- Shakir Husen
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later