Fact Check: पटियाला के पुराने वीडियो को दिल्ली के शीशगंज साहिब गुरुद्वारे का बताकर फर्जी सांप्रदायिक दावा वायरल

पटियाला में गुरुद्वारा श्री दुख निवारण साहिब के बाहर अप्रैल में दो दुकानदारों में विवाद की वजह से एक ने गाड़ी से कुछ लोगों को कुचलने की कोशिश की थी। दोनों एक ही समुदाय के थे। उस घटना के वीडियो को दिल्ली के शीशगंज साहिब गुरुद्वारे का बताकर फर्जी सांप्रदायिक दावा किया जा रहा है।

Fact Check: पटियाला के पुराने वीडियो को दिल्ली के शीशगंज साहिब गुरुद्वारे का बताकर फर्जी सांप्रदायिक दावा वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। दिल्ली के शीशगंज साहिब गुरुद्वारे का बताकर एक वीडियो सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक व भड़काऊ दावे से वायरल हो रहा है। इनमें गुरुद्वारे में एक शख्स को जीप से कुछ लोगों को कुचलने की कोशिश करते हुए और पुलिस की पकड़ में एक व्यक्ति को कुछ लोग मारते हुए दिख रहे हैं। इन वीडियो को शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि दिल्ली के गुरुद्वारा शीशगंज साहिब में एक हिंदू ने कुछ सिखों पर गाड़ी चढ़ा दी।  

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में दावे को फर्जी पाया। दरअसल, वायरल वीडियो इस साल अप्रैल में पटियाला के गुरुद्वारा श्री दुख निवारण साहिब का है। मामला वहां स्थित दो दुकानों के दुकानदारों के बीच विवाद का था। दोनों दुकानदार एक ही समुदाय के थे। उस घटना के वीडियो को फर्जी सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

एक्स यूजर @KhalsaVision (आर्काइव लिंक) ने 11 जुलाई को दोनों वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

नई दिल्ली के गुरुद्वारा सीसगंज साहिब के बाहर आतंकी हमला।

कथित तौर पर एक “एच” चरमपंथी ने अपनी एसयूवी कई सिख पुरुषों, महिलाओं और बच्चों पर चढ़ा दी।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। वेबखबरिस्तान नाम के एक पोर्टल पर इन वीडियो से संबंधित खबर 10 अप्रैल 2024 को छपी है। इसमें अपलोड वीडियो न्यूज में वायरल वीडियो के दूसरे एंगल को देखा जा सकता है। खबर के अनुसार, मामला पटियाला के श्री दुख निवारण साहिब गुरुद्वारे का है। वहां एक दुकानदार ने अपने साथियों के साथ बोलेरो गाड़ी को तेज गति से घुमाया और लोगों को कुचलने की कोशिश की। इसके बाद दो दुकानदारों के बीच जमकर विवाद हुआ। आरोपी दुकानदार गुरुद्वारे में सेवा भी करता है। काफी मशक्कत के बाद पुलिस ने मामला शांत कराया।  

इंस्टाग्राम यूजर पटियाला हेल्पक्लब ने भी 9 अप्रैल को इस घटना का वीडियो अपलोड करते हुए इसे श्री दुख निवारण साहिब गुरुद्वारे की स्कूटर पार्किंग एरिया का बताया है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर 11 अप्रैल को इस बारे में खबर छपी है। इसमें लिखा है, “एसजीपीसी के सेवादार ने कुछ लोगों पर गाड़ी चढ़ाने की कोशिश की। पुलिस का कहना है कि दो दुकानदारों के बीच हुए विवाद में एक ने अपनी गाड़ी को हथियार की तरह इस्तेमाल किया। इस मामले में दो लोगों को चोट लगी है। गुरुद्वारे में 30 से ज्यादा दुकानें हैं, जिन्हें शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने किराए पर ले रखा है। वहां के कमेटी के मैनेजर करनैल सिंह के अनुसार, विवाद में शामिल दोनों दुकानदार सिख थे।”

इस बारे में पटियाला में दैनिक जागरण के रिपोर्टर दीपक मोदगिल का कहना है कि वायरल वीडियो पटियाला का है। मामला करीब तीन-चार माह पुराना है। गुरुद्वारे के बाहर दो दुकानदारों में विवाद हुआ था। इसमें किसी को गंभीर चोट नहीं आई थी। बाद में दोनों दुकानदारों में समझौता हो गया था। वीडियो का दिल्ली से कोई संबंध नहीं है।  

फर्जी सांप्रदायिक दावा करने वाला एक्स यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है। यूजर के 1700 से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: पटियाला में गुरुद्वारा श्री दुख निवारण साहिब के बाहर अप्रैल में दो दुकानदारों में विवाद की वजह से एक ने गाड़ी से कुछ लोगों को कुचलने की कोशिश की थी। दोनों एक ही समुदाय के थे। उस घटना के वीडियो को दिल्ली के शीशगंज साहिब गुरुद्वारे का बताकर फर्जी सांप्रदायिक दावा किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट