X
X

Fact Check: सिनेमा हॉल के बाहर तैनात सुरक्षाकर्मियों की पांच साल पुरानी तस्वीर एडिट करके ‘पठान’ से जोड़कर वायरल

‘पद्मावत’ मूवी के रिलीज के दौरान दिल्ली के डिलाइट सिनेमा हॉल के बाहर सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए थे। उस तस्वीर को एडिट करके ‘पठान’ मूवी से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

Pathan Movie, Pathan, Padmaavat Movie,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। ‘पठान’ मूवी को लेकर सोशल मीडिया पर काफी पोस्ट वायरल हो रही हैं। मूवी को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल एक तस्वीर में सिनेमा हॉल के बाहर पुलिकर्मियों व सुरक्षाकर्मियों को खड़े देखा जा सकता है। सिनेमा हॉल पर ‘पठान’ मूवी का पोस्टर दिख रहा है। इसे शेयर कर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि सुरक्षाकर्मियों का यह पहरा ‘पठान’ मूवी के विरोध के कारण है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर एडिटेड है। दरअसल, ‘पद्मावत’ मूवी के विरोध के कारण सिनेमा हॉल के बाहर पुलिस लगी थी। दिल्ली के ​डिलाइट सिनेमा की तब की तस्वीर को अब एडिट करके ‘पठान’ मूवी से जोड़कर वायरल किया जा रहा है। हालांकि, पठान मूवी के विरोध के चलते भी कई जगहों पर पुलिस को तैनात किया गया है, लेकिन वायरल तस्वीर का इससे कोई लेना-देना नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Saddam Karim (आर्काइव लिंक) ने 23 जनवरी को फोटो को पोस्ट करते हुए लिखा,

दोग.. लोग के वजह से अब सिनेमा हॉल में भी पुलिस का पहरा लग गया आओ बेटा. Good look at Pathaan
Shah Rukh Khan

पड़ताल

पठान मूवी को लेकर वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इसे गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। ट्विटर यूजर साहिल अहमद खान (आर्काइव लिंक) ने 5 जनवरी 2023 को इससे मिलती-जुलती तस्वीर को ट्वीट किया है। इसमें बस पठान की जगह पद्मावत मूवी का पोस्टर लगा है।

इसके बाद हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर ओपन सर्च किया। इंडियन एक्सप्रेस में 26 जनवरी 2018 को एक रिपोर्ट छपी है। इसमें वायरल तस्वीर की दूसरी एंगल की फोटो अपलोड की गई है। इसमें बैकग्राउंड और पुलिसकर्मी एक ही हैं, बस वायरल तस्वीर में सभी अलग-अलग देख रहे हैं, जबकि इस तस्वीर में सभी सामने की तरफ देख रहे हैं। इसके कैप्शन में लिखा है, नई दिल्ली के डिलाइट सिनेमा के बाहर सुरक्षाकर्मी। रिपोर्ट के अनुसार, 20 से अधिक अर्धसैनिक बल के जवानों और पुलिसकर्मियों ने आसफ अली मार्ग पर स्थित डिलाइट सिनेमा हॉल को एक किले में बदल दिया।

द हिंदू बिजनेस पर 7 दिसंबर 2021 को छपी रिपोर्ट में भी वायरल तस्वीर के दूसरे एंगल की फोटो का प्रयोग किया गया है। इसके कैप्शन में लिखा है, 25 जनवरी 2018 को डिलाइट सिनेमा के बाहर मौजूद पैरा मिलट्री फोर्स, जहां पद्मावत फिल्म की स्क्रीनिंग हुई है। वहां पर हिंदू सेना को विरोध करना था।

इसकी अधिक पुष्टि के लिए हमने द हिंदू में इस फोटो को खींचने वाले फोटोग्राफर वी. सुदर्शन से संपर्क कर उनको वायरल इमेज भेजी। उनका कहना है, ‘मैं 2018 में द हिंदू से रिटायर हो गया था। इस तस्वीर को मैंने ही खींचा था। वायरल तस्वीर एडिटेड है।

इसके बाद हमने पठान मूवी को लेकर पुलिसकर्मियों की तैनाती को लेकर खबर को सर्च किया। नईदुनिया और अन्य मीडिया रिपोर्ट में इस बात का जिक्र है कि कई जगहों पर विरोध को देखते हुए सिनेमा हॉल के बाहर पुलिस को तैनात किया गया है।

एडिटेड तस्वीर शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘सद्दाम करीम‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह नेपाल के चंद्रगढ़ी में रहते हैं। उनके 627 फ्रेंड्स हैं।

पठान मूवी को लेकर इससे पहले भी कई फर्जी तस्वीरें व वीडियो वायरल हो चुके हैं। विश्वास न्यूज की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: ‘पद्मावत’ मूवी के रिलीज के दौरान दिल्ली के डिलाइट सिनेमा हॉल के बाहर सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए थे। उस तस्वीर को एडिट करके ‘पठान’ मूवी से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : सुरक्षाकर्मियों का यह पहरा 'पठान' मूवी के विरोध के कारण है।
  • Claimed By : FB User- Saddam Karim
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later