X
X

Fact Check: शाहरुख खान के नाम से फिर वायरल हुआ फर्जी बयान, नहीं कहा- पठान फ्लॉप हुई तो मेरा घर बिक जाएगा

पठान मूवी की रिलीज से पहले शाहरुख खान को लेकर फर्जी बयान वायरल हो रहा है। उन्होंने कभी नहीं कहा कि अगर मूवी फ्लॉप हुई तो उनका घर बिक जाएगा।

Shahrukh Khan, Pathan Movie, Mannat

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। शाहरुख खान की फिल्म पठान काफी चर्चा में है। इसके गाने ‘बेशर्म रंग’ को लेकर विवाद भी बढ़ता जा रहा है। इस बीच मूवी को लेकर कई पोस्ट वायरल हो रही हैं। इनमें से एक में दावा किया जा रहा है कि शाहरुख खान ने लोगों से अपील की है कि यदि पठान फ्लॉप हुई तो उनका घर बिक जाएगा। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि शाहरुख खान ने ऐसी कोई अपील या बयान नहीं दिया है। इस तरह की फर्जी पोस्ट पहले भी वायरल हो चुकी है, जिसकी पड़ताल विश्वास न्यूज ने की थी। गाने को लेकर विवाद बढ़ने के बाद इस फर्जी पोस्ट को फिर से वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Parmanand Choudhary (आर्काइव लिंक) ने 16 दिसंबर को पोस्ट किया,

शाहरुख खान ने की भावुक अपील!
यदि पठान फ्लॉप हुई तो उसका घर बिक जाएगा
आइये हम सभी मिलकर घर बेचने में उसकी सहायता करें!

फेसबुक पर कई अन्य यूजर्स ने भी इस दावे को पोस्ट किया है।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर ओपन सर्च किया। हमें किसी भी भरोसेमंद वेबसाइट पर इस तरह की कोई खबर नहीं मिली। अगर शाहरुख ने ऐसी कोई अपील की होती को सुर्खियां जरूर बनतीं। हमने ट्विटर एडवांस सर्च की मदद से भी इस बयान को तलाशा, लेकिन ऐसा कोई ट्वीट नहीं मिला।

फिर ‘मन्नत’ कीवर्ड से एडवांस ट्विटर सर्च पर हमें 27 अक्टूबर 2020 का शाहरुख खान का एक ट्वीट मिला। इसमें एक यूजर ने पूछा था कि क्या ‘मन्नत’ बेचने वाले हैं। इस पर शाहरुख ने जवाब दिया था कि ‘मन्नत बिकती नहीं, सिर झुकाकर मांगी जाती है। याद रखोगे तो जीवन में कुछ पा सकोगे।’

हमने शाहरुख के अन्य सोशल मीडिया हैंडल्स को भी सर्च किया, लेकिन ऐसी कोई पोस्ट नहीं मिली।

इसकी अधिक पुष्टि के लिए पहले मुंबई में दैनिक जागरण की संवाददाता स्मिता श्रीवास्तव ने शाहरुख की पीआर टीम से भी संपर्क किया था। उनकी टीम ने इस पोस्ट को फेक बताया था। वहीं, इस बार हमने मुंबई में एंटरटेनमेंट के वरिष्ठ पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया। उनका कहना है, ‘यह सब कोरी अफवाह है। शाहरुख ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। पहले भी यह फर्जी पोस्ट कई बार वायरल हो चुकी है।

फेक पोस्ट करने वाले फेसबुक यूजर ‘परमानंद चौधरी‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह दरभंगा में रहते हैं और सितंबर 2011 से फेसबुक पर सक्रिय हैं।

निष्कर्ष: पठान मूवी की रिलीज से पहले शाहरुख खान को लेकर फर्जी बयान वायरल हो रहा है। उन्होंने कभी नहीं कहा कि अगर मूवी फ्लॉप हुई तो उनका घर बिक जाएगा।

  • Claim Review : शाहरुख खान ने अपील की है कि यदि पठान फ्लॉप हुई तो उनका घर बिक जाएगा।
  • Claimed By : FB User- Parmanand Choudhary
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later