Fact Check: बिजली के खम्बे को नुकसान पहुंचाते युवक का पाकिस्तान का वीडियो, भारत का बताते हुए सांप्रदायिक एंगल से वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि युवक के जरिये खम्बे को नुकसान पहुंचाने का यह वायरल वीडियो भारत का नहीं, पाकिस्तान का है। यह पाकिस्तान का एक पुराना मामला है जिसे अब फर्जी दावे और सांप्रदायिक एंगल के साथ शेयर कर दिया गया है।

Fact Check: बिजली के खम्बे को नुकसान पहुंचाते युवक का पाकिस्तान का वीडियो, भारत का बताते हुए सांप्रदायिक एंगल से वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कुर्ता-पायजामा पहने एक लड़के को नाले के पास लगे खम्बे को कथित तौर पर गिराने की कोशिश करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो को सांप्रदायिक एंगल देते हुए यूजर इसे भारत का बताकर शेयर कर रहे हैं और दावा कर रहे हैं कि एक विशेष समुदाय के लोग कुछ इस तरह से नुकसान पहुंचा रहे हैं।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि जिस वीडियो को भारत का बताते हुए फैलाया जा रहा है, वह पाकिस्तान का है। यह पाकिस्तान का एक पुराना मामला है, जिसे अब फर्जी दावे और सांप्रदायिक एंगल के साथ शेयर कर दिया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, ”ये बिजली के खंभे को जैसे काट रहा है, वैसे ही देश की जड़ें भी ये जिहादी खोद रहे है।* *इसका कपड़ा देख कर इसके धर्म का अंदाजा लगा सकते हैं आप, ये पोल के नट को काट रहा है, पोल गिरेगी और उसमें कई लोग मारे जायेंगे, फिर खबर ये आएगी की पोल गिरने की वजह से कुछ लोग दुर्घटना में मारे गए।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने न्यूज़ सर्च किया। सर्च में हमें यह वीडियो ‘नेशन ऑफ पाकिस्तान न्यूज’ नाम के फेसबुक पेज पर 4 जुलाई 2023 को अपलोड हुआ मिला। यहां दिए गए कैप्शन में लिखा है, ”ऐसे चोर के बच्चे हैं, दिन के टाइम स्ट्रीट लाइट काट रहे हैं कोई पूछने वाला नहीं है। मुरव्वत पार्क हिल टाउन मंज़ूर आवामी चौक।’ वहीं इस पोस्ट में ‘कराची’ का हैशटैग भी दिया गया है।

अपनी पड़ताल को हमने इसी बुनियाद पर आगे बढ़ाया और हमें कराची के ही एक फेसबुक यूजर ‘जहांजेब अवाम’ की तरफ से यह वायरल वीडियो कराची का बताते हुए अपलोड हुआ मिला।  यहां वीडियो के दो लाख से ज्यादा व्यूज हैं।

यूट्यूब पर हमने ‘मंज़ूर कॉलोनी नाला’ सर्च किया और हमें इस इलाके से जुड़े कई वीडियो मिले, इनमे वायरल वीडियो के नाले को देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो और ‘मंज़ूर कॉलोनी’ के यूट्यूब वीडियो में साफ तौर पर देख सकते हैं कि यह एक ही इलाका है।  

सैटेलाइट व्यू में कराची, मरवत पार्क सर्च किये जाने पर वायरल वीडियो जैसा नजर आने वाला नाला भी हमें नजर आया।  

वीडियो से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने पाकिस्तान के पत्रकार बब्बर जालंधरी के संपर्क किया और उन्होंने पुष्टि देते हुए बताया, ”यह वीडियो कराची, सिद्ध की तरफ का है। इसमें मुस्लिम- हिन्दू एंगल नहीं है। यह वीडियो यहां भी पिछले साल वायरल हुआ था। हालांकि, यह शख्स क्यों खम्बा काट रहा है इसकी जानकारी नहीं है।”

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि इस पेज की तरफ से एक समुदाय विशेष से जुड़ी पोस्ट शेयर की जाती हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि युवक के जरिये खम्बे को नुकसान पहुंचाने का यह वायरल वीडियो भारत का नहीं, पाकिस्तान का है। यह पाकिस्तान का एक पुराना मामला है जिसे अब फर्जी दावे और सांप्रदायिक एंगल के साथ शेयर कर दिया गया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट