X
X

Fact Check: पाकिस्तान के धार्मिक शिक्षक ने बांग्लादेश में दिया था भड़काऊ बयान, यूपी के गाजीपुर से नहीं है इसका संबंध   

बांग्लादेश के ढाका में हुए कार्यक्रम में पाकिस्तान के धार्मिक टीचर ने आपत्तिजनक और भड़काऊ बयान दिया था। उस कार्यक्रम के वीडियो को यूपी के गाजीपुर का बताकर वायरल किया जा रहा है।

Fact Check, Pakistan, habibullah Armani, bangladesh, uttar pradesh, ghazipur,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर भड़काऊ बयान का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक शख्स दूसरे समुदाय के खिलाफ आपत्तिजनक और भड़काऊ बयान देता दिख रहा है। वीडियो में यह शख्स गाजीपुर का नाम भी ले रहा है। कुछ यूजर्स इस वीडियो को शेयर करके दावा कर रहे हैं कि यह आपत्तिजनक बयान उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में दिया गया है।

विश्वास न्यूज की जांच में पता चला कि आपत्तिजनक बयान देने वाला शख्स पाकिस्तान का इस्लामिक टीचर है और यह वीडियो बांग्लादेश के ढाका में हुए कार्यक्रम का है। इसका यूपी के गाजीपुर से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस वीडियो को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया।

फेसबुक यूजर ‘राजन सिंह‘ (आर्काइव लिंक) ने 10 अक्टूबर को वीडियो को पोस्ट करते हुए इसे यूपी के गाजीपुर का बताया।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने सबसे पहले गाजीपुर पुलिस के एक्स हैंडल को स्कैन किया, क्योंकि अक्सर ऐसे मामलों में पुलिस कार्रवाई करके जानकारी जरूर देती है। गाजीपुर पुलिस के एक्स हैंडल से 10 अक्टूबर 2024 को इस वीडियो की सच्चाई बताई गई है। पुलिस ने वीडियो को गाजीपुर का बताने वाले यूजर्स की पोस्ट का खंडन किया गया है। पुलिस की तरफ से जानकारी दी गई है कि सोशल मीडिया पर एक मौलाना की ओर से  धर्म विरोधी बयान दिया जा रहा है, जिससे आपसी सौहार्द बिगड़ सकता है। साथ ही, इसे यूपी के गाजीपुर का बताकर वायरल किया जा रहा है। यह वीडियो बांग्लादेश का है और इसमें दिख रहा शख्स पाकिस्तान का मौलाना हबीबुल्लाह अरमानी है। उसने यह बयान ढाका के गाजीपुर में दिया था। साथ ही, पुलिस ने इस भ्रामक वीडियो को शेयर करने वाले यूजर्स पर कार्रवाई की चेतावनी भी दी है।

इसके बाद हमने इस बारे में कीवर्ड से सर्च किया। Habibullah Armani official नाम के फेसबुक पेज से इस वीडियो के लंबे वर्जन को 2 अक्टूबर को अपलोड (आर्काइव लिंक) किया गया है। इसमें इसे बांग्लादेश के ढाका का बताया गया है।

फेसबुक यूजर Maolana Hafiz Habibullah Armani ने भी इस कार्यक्रम के दूसरे वी​डियो को 30 सितंबर को पोस्ट करते हुए इस वीडियो को बांग्लादेश के ढाका का बताया है।

प्रोफाइल के अनुसार, यूजर पाकिस्तान के कराची में रहता है और इस्लामिक टीचर है।

यूट्यूब चैनल Rose tv10 पर भी इस कार्यक्रम के वीडियो को अपलोड किया गया है। 30 सितंबर को अपलोड इस वीडियो में जानकारी दी गई है कि बांग्लादेश में हुए सेमिनार में पाकिस्तान के हबीबुल्लाह अरमानी ने लोगों को संबोधित किया।

इस बारे में हमने गाजीपुर पुलिस के एडिशनल एसपी ज्ञानेंद्र नाथ प्रसाद से संपर्क किया। उनका कहना है कि ऐसा कोई मामला संज्ञान में नहीं आया है। यह वीडियो यहां का नहीं है।

बांग्लादेशी सरकार की वेबसाइट के अनुसार, गाजीपुर ढाका डिवीजन का एक जिला है।

वीडियो को यूपी के गाजीपुर का बताकर शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। एक विचारधारा से प्रभावित यूजर के 19 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: बांग्लादेश के ढाका में हुए कार्यक्रम में पाकिस्तान के धार्मिक टीचर ने आपत्तिजनक और भड़काऊ बयान दिया था। उस कार्यक्रम के वीडियो को यूपी के गाजीपुर का बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : एक शख्स ने उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में आपत्तिजनक बयान दिया है।
  • Claimed By : FB User- राजन सिंह
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later