X
X

Fact Check: पाकिस्तान में घरेलू हिंसा के वीडियो को पिता के बेटी के बलात्कार करने के फेक दावे के साथ किया जा रहा वायरल

पाकिस्तान में एक दंपती के बीच हुई हिंसक घरेलू लड़ाई के वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा यह दावा गलत है कि पिता ने अपनी बेटी के साथ बलात्कार की कोशिश की और बाद में पत्नी ने जब बेटी को बचाने की कोशिश की, तो पति ने गुस्से में आकर क्लाशनिकोव से दोनों की हत्या करने की कोशिश की।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह पाकिस्तान का है, जहां एक पिता ने बेटी का बलात्कार करने की कोशिश की। दावा किया जा रहा है कि जब बेटी मदद के लिए मां के पास गई तो पिता ने गुस्से में आकर दोनों को मारने के लिए एके-47 निकाल लिया। वायरल वीडियो में एक व्यक्ति को क्लाशनिकोव लहराते हुए देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो पाकिस्तान का ही है, लेकिन यह पति-पत्नी के बीच की लड़ाई का वीडियो है, जिसे गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘जय श्री राम’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “एक पाकिस्तानी जिहादी सूअर अपनी ही बेटी के साथ गलत करने की कोशिश करता है, जब वो बच्ची अपनी इज्जत बचा कर अपने माँ के पास भागती है, तो उसका जिहादी बाप AK47 निकाल लेता है, बेटी और उसकी माँ को मारने के लिए अब इस देश को और ऱ इस राक्षस बाप को आतंकवादी या जानवर बाप् ना बोलें तो क्या बोलें, वीडियो क्लिप में परिवार के अन्य लोग उस सूअर राक्षस को रोकने की भरपूर कोशिश करते हुए दिख रहे हैं “

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई अन्य यूजर्स ने इसे समान दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/Prembha87773408/status/1701626361264386191

पड़ताल

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें पाकिस्तानी न्यूज पोर्ट्ल aaj.tv की रिपोर्ट मिली, जिसे 11 सितंबर 2023 को प्रकाशित किया गया है।

https://www.aaj.tv/ की वेबसाइट पर 11 सितंबर को प्रकाशित तस्वीर।

रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, लाहौर में घरेलू झगड़े के दौरान एक पति ने पत्नी की हत्या करने के लिए क्लाशनिकोव को निकाल लिया। हालांकि, बाद में पत्नी की शिकायत पर पुलिस ने पति को गिरफ्तार कर लिया।

सर्च में हमें लाहौर पुलिस का आधिकारिक अकाउंट भी मिला, जिसमें इस घटना की जानकारी दी गई है।

लाहौर पुलिस ने एक यूजर की तरफ से शेयर किए गए वीडियो के जवाब में यह जानकारी दी है। उर्दू में लिखे गए पोस्ट को ट्रांसलेशन टूल की मदद से पढ़ने पर हमें यह जानकारी मिली, “Case No. 3426/23 Police Station South Cantonment has been registered on this incident, further investigation of the case by Police.” (“मुकदमा संख्या 3426/23. पुलिस स्टेशन दक्षिणी कैंट ने इस मामले में मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।”)

लाहौर पुलिस की तरफ से दी गई जानकारी या किसी भी अन्य पोस्ट में हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली, जिसमें बेटी के साथ बलात्कार की कोशिश का जिक्र हो। एक अन्य पाकिस्तानी वेबसाइट express.pk पर भी इस घटना की रिपोर्ट मिली, जिसमें इसे घरेलू झगड़े का मामला बताया गया है।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो पाकिस्तान का है, लेकिन यह पति और पत्नी के बीच के झगड़े का मामला था, जिसमें बाद में पुलिस ने पत्नी की शिकायत पर पति को गिरफ्तार कर लिया।

वायरल वीडियो क्लिप को लेकर विश्वास न्यूज पाकिस्तान स्थित फैक्ट चेकर लुब्ना जरार नकवी से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह पति और पत्नी के बीच के झगड़े का मामला था, जिसने बाद में हिंसक रूप ले लिया। बाद में पत्नी की शिकायत पर पुलिस ने पति को गिरफ्तार कर लिया था।

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब छह हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं। पाकिस्तान से संबंधित अन्य भ्रामक और फेक दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को यहां देखा जा सकता है।

निष्कर्ष: पाकिस्तान में एक दंपती के बीच हुई हिंसक घरेलू लड़ाई के वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा यह दावा गलत है कि पिता ने अपनी बेटी के साथ बलात्कार की कोशिश की और बाद में पत्नी ने जब बेटी को बचाने की कोशिश की, तो पति ने गुस्से में आकर क्लाशनिकोव से दोनों की हत्या करने की कोशिश की।

  • Claim Review : पाकिस्तान में बेटी से बलात्कार का विरोध करने पर पिता ने पत्नी पर तानी क्लाशनिकोव।
  • Claimed By : FB User-जय श्री राम
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later