X
X

Fact Check: बिजली के खंभे पर चढ़कर तारों से खेल रहे बच्‍चों का यह वीडियो 2018 से इंटरनेट पर है मौजूद, पाकिस्‍तान की हालिया स्थिति से नहीं है संबंध

बिजली के खंभे पर चढ़कर तारों पर झूलते बच्‍चों का यह वीडियो 2018 से इंटरनेट पर मौजूद है। इसका पाकिस्‍तान के हालिया आर्थिक हालात से कोई संबंध नहीं है।

Pakistan, Fact Check,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पाकिस्‍तान की खराब आर्थिक हालात के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें कुछ बच्‍चे बिजली के खंभे पर चढ़े हुए हैं और हाईवोल्‍टेज बिजली के तारों पर झूला झूलते हुए गाना गा रहे हैं। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स इसे हाल का समझते हुए शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो 2018 से इंटरनेट पर मौजूद है। मतलब यह हाल का नहीं है, बल्कि पुराना है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

फेसबुक यूजर G.D. Goyal (आर्काइव लिंक) ने 17 फरवरी को वीडियो शेयर किया है। इस पर टाइम्‍स नाउ नवभारत का लोगो लगा है और लिखा है,

अंधेर पाकिस्‍तान में बिजली के तार से खेलते बच्‍चे!

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर ओपन सर्च किया। टाइम्‍स नाउ नवभारत के यूट्यूब चैनल पर 9 फरवरी 2023 (आर्काइव लिंक) को वायरल वीडियो अपलोड किया गया है। इसका टाइटल है, Economic Crisis के बीच Pakistan में बिजली के खंभों और तार से खेलते दिखे बच्चे #shorts।

एनडीटीवी (आर्काइव लिंक) पर भी 9 फरवरी 2023 को इस वीडियो की खबर छपी है। इसमें लिखा है कि पाकिस्‍तान की बदहाली को दिखाता एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें बच्‍चे बिजली के खंभे पर चढ़कर तार पर झूला झूलते दिख रहे हैं। एबीपी (आर्काइव लिंक) पर भी कुछ ऐसी ही खबर छपी है।

और सर्च करने पर हमें फेसबुक पेज ‘इंग्लिश लिटरेचर क्‍लब‘ (आर्काइव लिंक) पर यह वीडियो मिला। इसे 23 मार्च 2021 को अपलोड किया गया है। यह फेसबुक पेज पाकिस्‍तान का है।

इसके बाद हमने वीडियो का एक कीफ्रेम निकालकर उसे गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। इसमें हमें फेसबुक यूजर्स द्वारा 10 दिसंबर 2018 (आर्काइव लिंक) और मार्च 2020 (आर्काइव लिंक) में शेयर किया गया वीडियो मिला।

इस बारे में हमने वीडियो शेयर करने वाले पाकिस्‍तान के फेसबुक पेज ‘इंग्लिश लिटरेचर क्‍लब’ के एडमिन इब्राहिम से संपर्क किया। उनका कहना है, ‘यह वीडियो हाल का नहीं, बल्कि पुराना है।‘ हालांकि, उन्होंने इस वीडियो की ज्‍यादा जानकारी नहीं दी।

यह वीडियो कब का है और कहां का है, विश्‍वास न्‍यूज स्‍वतंत्र रूप से इसकी कोई पुष्टि नहीं करता है।

पुराने वीडियो को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर G.D. Goyal की प्रोफाइल को हमने स्‍कैन किया। इसके मुताबिक, वह दिल्‍ली में रहते हैं। उन्‍होंने अपनी प्रोफाइल लॉक की हुई है।

निष्कर्ष: बिजली के खंभे पर चढ़कर तारों पर झूलते बच्‍चों का यह वीडियो 2018 से इंटरनेट पर मौजूद है। इसका पाकिस्‍तान के हालिया आर्थिक हालात से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : खराब आर्थिक हालात में पाकिस्‍तान में बच्‍चे बिजली के तारों पर झूल रहे हैं।
  • Claimed By : FB User- G.D. Goyal
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later