X
X

Fact Check : World Cup से पहले महाकाल का दर्शन करने नहीं गए बाबर आजम, वायरल वीडियो एडिटेड

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बाबा आजम के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो को एडिट कर बनाया गया है। वो उज्जैन स्थित  महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन करने के लिए नहीं गए थे।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Oct 5, 2023 at 02:08 PM
  • Updated: Oct 5, 2023 at 02:21 PM

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। आईसीसी मेंस वर्ल्ड कप 2023 को इस बार भारत में आयोजित किया गया है। सभी टीमें भारत में आ चुकी हैं। हाल ही में वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तान टीम भी  भारत आई है । इसी से जोड़ते हुए एक वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि वर्ल्ड कप से पहले ही बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर के दर्शन करने के लिए पहुंचे। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो को एडिट कर बनाया गया है। वो उज्जैन स्थित महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन करने के लिए नहीं गए थे।।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर Brenna Diaz ने 2 अक्टूबर 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है,  “वर्ल्ड कप से पहले ही बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान पहुंचे उज्जैन महाकाल के दर्शन करने।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें ऐसी कोई न्यूज़ रिपोर्ट नहीं मिली कि बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान उज्जैन में महाकाल के दर्शन करने के लिए पहुंचे। हमने पाकिस्तान क्रिकेट, बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान के सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी खंगाला। हमें कोई पोस्ट वहां पर नहीं मिली।

दैनिक जागरण में 4 अक्टूबर 2023 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, “बाबर कैप्टन्स डे इवेंट में हिस्सा लेने के लिए अहमदाबाद पहुंचे हैं। एयरपोर्ट पर उतरने के बाद बाबर के साथ फोटो खिंचवाने के लिए फैन्स के बीच होड़ मच गई। इसके बाद होटल में पाकिस्तान के कप्तान का जोरदार अंदाज में स्वागत किया गया। टीम इंडिया के कैप्टन रोहित शर्मा बाबर से गले मिलते हुए भी नजर आए।”

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट द फॉक्सी की वेबसाइट पर 29 सितंबर 2023  को प्रकाशित मिली। असली रिपोर्ट को पढ़ने के बाद हमें पता चला कि यह लेख हास्य-विनोद के मकसद से लिखा गया एक काल्पनिक आर्टिकल है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने द फॉक्सी की वेबसाइट को खंगालना शुरू किया। वेबसाइट के अबाउट अस सेक्शन को खंगालने पर हमने पाया कि द फॉक्सी एक व्यंग्य वेब पोर्टल है। इस वेबसाइट पर प्रकाशित सभी खबरें और रिपोर्ट सिर्फ मनोरंजन के मकसद से लिखी जाती हैं । इनमें किसी भी तरह की कोई सच्चाई नहीं होती। वेबसाइट द्वारा लिखे गए लेखों को सच न समझें।

वीडियो के थंबनेल पर लगी फोटो की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। हमें असली तस्वीर एएनआई के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर मिली। असली तस्वीर में भारतीय क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव, कुलदीप यादव और वाशिंगटन सुंदर को उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन करते हुए देखा जा सकता है। असली तस्वीरों को 23 जनवरी 2023 को शेयर किया गया है।

पूरी तरह से पुष्टि करने के लिए हमने ट्विटर के जरिए द फॉक्सी से संपर्क किया। द फॉक्सी ने हमें बताया कि हमारी वेबसाइट पर प्रकाशित सभी रिपोर्ट्स मजाकिया तौर पर मनोरंजन के लिए लिखी गई है। सारी पोस्ट केवल हास्य के लिए डाली गई है और इन्हें गंभीरता से नहीं लिया जाना चाहिए।

अधिक जानकारी के लिए हमने इस विषय में स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट और कमेंटेटर सैयद हुसैन से बात की। उन्होंने हमें बताया, “वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा पूरी तरह  से गलत है। पाकिस्तान टीम हैदराबाद में वॉर्म अप मैच खेलकर अहमदाबाद पहुंची थी। उज्जैन जाने की कोई खबर अभी तक सामने नहीं आई है।”

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर के  28 हजार फॉलोअर्स हैं। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बाबा आजम के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो को एडिट कर बनाया गया है। वो उज्जैन स्थित  महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन करने के लिए नहीं गए थे।

  • Claim Review : वर्ल्ड कप से पहले ही बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान पहुंचे उज्जैन महाकाल के दर्शन करने।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर Brenna Diaz
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later