X
X

Fact Check : युवक की पिटाई का एक साल पुराना वीडियो अभी का बताकर किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने इसकी जांच की। पता चला कि मई 2023 के वीडियो को अब वायरल करके भ्रम फैलाया जा रहा है। दरअसल यह घटना मई 2023 में महाराष्‍ट्र के संभाजी नगर में हुई थी। वीडियो को एक साल से ज्‍यादा वक्‍त के बाद अब वायरल किया जा रहा है।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Feb 17, 2024 at 03:28 PM
  • Updated: Feb 17, 2024 at 03:30 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में एक ट्रैफिक पुलिसवाले को एक युवक के साथ बदसलूकी करते हुए देखा जा सकता है। इस वीडियो को सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर अभी का बताकर पुलिसवाले के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की जा रही है। इससे पहले यह वीडियो गुजरात के नाम पर भी वायरल हो चुका है। अब कुछ यूजर्स इसे मुंबई और महाराष्‍ट्र का बताकर वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने इसकी जांच की। पता चला कि मई 2023 के वीडियो को अब वायरल करके भ्रम फैलाया जा रहा है। दरअसल यह घटना मई 2023 में महाराष्‍ट्र के संभाजी नगर में हुई थी। वीडियो को एक साल से ज्‍यादा वक्‍त के बाद अब वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Highway News 20 ने 12 फरवरी को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए लिखा कि महाराष्ट्र ट्रैफिक पुलिस वालो की दादागिरी।

वीडियो के साथ लिखे गए दावे को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे अभी का बताकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज एक बार पहले भी वायरल वीडियो की जांच कर चुका है। उस वक्‍त इस वीडियो को गुजरात के नाम पर काफी वायरल किया गया था। इनविड टूल का इस्‍तेमाल करते हुए सबसे पहले वायरल वीडियो के कई ग्रैब्‍स निकाले गए। फिर इन्‍हें गूगल लेंस टूल की मदद से सर्च किया गया, ताकि वीडियो के बारे में सही जानकारी हमें मिल सके।

सर्च के जरिए हमें कई न्‍यूज वेबसाइट पर इस वीडियो से संबंधित खबरें मिलीं। 20 मई 2023 को एबीपी माझा नाम की मराठी वेबसाइट पर एक खबर मिली। जिसका हमने गूगल ट्रांसलेट की मदद से अनुवाद किया। इस खबर के अनुसार, छत्रपति संभाजीनगर शहर में ट्रैफिक पुलिस की पिटाई का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यह वीडियो शहर के क्रांति चौक का है और एक चार पहिया वाहन चालक ने यह सब अपने मोबाइल फोन में कैद कर लिया है। जिसमें स्प्लेंडर से आ रहे एक बाइक सवार को ट्रैफिक पुलिस पीटती दिख रही है।

खबर में वायरल वीडियो के कीफ्रेम्‍स का भी इस्तेमाल किया गया था।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल जारी रखी। न्यूज 18 के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर हमें एक रिपोर्ट मिला। 20 मई 2023 को अपलोड वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, “महाराष्ट्र के संभाजीनगर में ट्रैफिक पुलिस का युवकों के साथ मारपीट का एक वीडियो सामने आया है, वीडियो में साफ़ दिख रहा है कि एक ट्रैफिक हवलदार पहले युवक को थप्पड़ मारता है और फिर लात मारता हुआ नजर आ रहा है। ये घटना महाराष्ट्र के संभाजीनगर के क्रांति चौक की बताई जा रही है। अब ये वीडियो सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रहा है।”

जांच के दौरान हमें मुंबई पुलिस के एक्‍स हैंडल पर एक पोस्‍ट मिली। इसमें मुंबई पुलिस की ओर से बताया कि वायरल वीडियो किसी दूसरे शहर का है। यह पुराना वीडियो है। संबंधित आरोपियों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जा चुकी है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच के अगले चरण में मुंबई पुलिस के प्रेस रूम से संपर्क किया। उन्‍होंने भी पुष्टि करते हुए बताया कि वायरल वीडियो पुराना है।

विश्‍वास न्‍यूज की पिछली पड़ताल को यहां क्लिक करके पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल के अंत में एक साल पुराने वीडियो को अभी का बताकर वायरल करने वाले फेसबुक पेज की जांच की गई। पता चला कि फेसबुक पेज Highway News 20 गुजरात से संचालित होता है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो एक साल पुराना साबित हुआ। महाराष्‍ट्र के संभाजी नगर में मई 2023 को ट्रैफिक पुलिस ने एक युवक के साथ बदसलूकी की थी। उसी वीडियो को अभी का बताकर भ्रम फैलाया जा रहा है।

फेसबुक यूजर Highway News 20

महाराष्ट्र ट्रैफिक पुलिस वालो की दादागिरी।

  • Claim Review : महाराष्ट्र ट्रैफिक पुलिस वालो की दादागिरी।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर Highway News 20
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later