Fact Check: सिद्धू मूसेवाला के आखिरी इंटरव्यू के नाम पर वायरल हुआ एक साल पुराना वीडियो

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। मार्च 2021 में मूसेवाला ने सोनम बाजवा को यह इंटरव्यू दिया था, जिसे अब लोग गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

Fact Check: सिद्धू मूसेवाला के आखिरी इंटरव्यू के नाम पर वायरल हुआ एक साल पुराना वीडियो

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। पंजाब के मशहूर गायक सिद्धू मूसेवाला की मानसा जिले में पिछले दिनों गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। जिसके बाद से ही सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर उन्हें लेकर तरह-तरह के दावे किए जा रहे हैं। अब मूसेवाला के 2 मिनट 47 सेकेंड के एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि ये उनका आखिरी इंटरव्यू है। वीडियो में मूसेवाला को एक महिला एंकर के साथ बैठे हुए देखा जा सकता है। वीडियो में वो एंकर को अपने संघर्ष के बारे में बताते हुए नजर आ रहे हैं। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। मार्च 2021 में मूसेवाला ने सोनम बाजवा को यह इंटरव्यू दिया था। जिसे अब लोग गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

क्या है वायरल दावे में ?

फेसबुक यूजर पैयम न्यूज ने 31 मई 2022 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “सिद्धू मूसेवाला का आखिरी वीडियो।”

सोशल मीडिया पर यूजर्स इस वीडियो को मिलते-जुलते दावों के साथ शेयर कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल –

विश्वास न्यूज ने मूसेवाला के अंतिम इंटरव्यू के नाम से वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए सबसे पहले यूट्यूब की मदद ली। यूट्यूब पर हमने संबंधित कीवर्ड्स डालकर असली वीडियो को सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें असली वीडियो जी पंजाबी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 28 जून 2021 को अपलोड मिला। कैप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक, ये वीडियो टीवी इंटरव्यू सीरीज दिल दियां गल्लां का एक एपिसोड है। असली वीडियो में 1 मिनट 55 सेकेंड पर वायरल वीडियो वाले हिस्से को देखा जा सकता है।

पड़ताल के दौरान हमें मूसेवाला का ये वीडियो जी5 की वेबसाइट पर भी प्राप्त हुआ। इस वीडियो को 6 मार्च 2021 को अपलोड किया गया था। शो के एंकर सोनम बाजवा ने मूसेवाला के इस इंटरव्यू को लिया था।

सिद्धू मूसेवाला के इंटरव्यू के बारे में हमने गूगल पर कीवर्ड्स के जरिए सर्च करना शुरू किया। हमें यूट्यूब चैनल On Air पर सिद्धू मूसेवाला का 26 मई को दिया गया एक इंटरव्यू वीडियो मिला। अमर उजाला में मूसेवाला के मर्डर से दो दिन पहले उनका इंटरव्यू लिया था। ये इंटरव्यू टेलीफोनिक लिया था, जिसकी रिपोर्ट 30 मई 2022 को प्रकाशित की गई थी।

अधिक जानकारी के लिए हमने पंजाबी जागरण के बठिंडा के डिस्ट्रिक्ट इंचार्ज गुरतेज सिद्धू से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया वायरल दावा गलत है। ये वीडियो हालिया नहीं, बल्कि काफी पुराना है।

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने फेक दावे को शेयर करने वाले यूजर पैयम न्यूज के फेसबुक हैंडल की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि 221 लोग इस पेज को फॉलो करते है और यह 17 जनवरी 2022 से फेसबुक पर सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। मार्च 2021 में मूसेवाला ने सोनम बाजवा को यह इंटरव्यू दिया था, जिसे अब लोग गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट