Fact Check: व्हीलचेयर पर डांस करते राकेश झुनझुनवाला का वीडियो एक साल पुराना

विश्वास न्यूज की पड़ताल में राकेश झुनझुनवाला के डांस वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक साबित हुआ। वायरल वीडियो तकरीबन एक साल पुराना है। जिसे हाल का बताकर सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

Fact Check: व्हीलचेयर पर डांस करते राकेश झुनझुनवाला का वीडियो एक साल पुराना

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर राकेश झुनझुनवाला के एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा यह वीडियो उनका अंतिम वीडियो है। वीडियो में राकेश झुनझुनवाला को कजरा-रे गाने पर व्हीलचेयर पर बैठकर डांस करते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स का दावा है कि यह वीडियो उनके हॉस्पिटल में भर्ती होने के कुछ दिन पहले का है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। वायरल वीडियो तकरीबन एक साल पुराना है, जिसे हाल का बताकर सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Shafi Rather ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए अंग्रेजी में लिखा है, “राकेश झुनझुनवाला के निधन से दो दिन पहले का वीडियो।”

पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है। 

पड़ताल

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई ग्रैब्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो ANGRY BULLS AHEAD नामक एक यूट्यूब चैनल पर 15 अगस्त 2021 को अपलोड मिला। अन्य वीडियो को आप यहां पर देख सकते हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=OFBQNRiS6BQ

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी कई रिपोर्ट मिली। बिजनेस टुडे के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 14 अगस्त 2022 को प्रसारित एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह वीडियो 5 जुलाई 2021 का है। उन्होंने अपने जन्मदिन पर अपने परिवार के साथ मिलकर डांस किया था।

एनडीटीवी पर 14 अगस्त 2022 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, अकासा एयर में 40 फीसदी हिस्सेदारी रखने वाले राकेश झुनझुनवाला 7 अगस्त को मुंबई और अहमदाबाद के बीच एयरलाइन की उद्घाटन उड़ान में आखिरी बार सार्वजनिक रूप से दिखाई दिए थे। अपने निधन  से एक हफ्ते पहले झुनझुनवाला ने सीएनबीसी टीवी-18 को एक इंटरव्यू दिया था।

हमारी अब तक की पड़ताल में ये साबित होता है कि वायरल हो रहा वीडियो राकेश राकेश झुनझुनवाला का आखिरी वीडियो नहीं है और ना ही वो उनके आखिरी दिनों में शूट किया गया है।

पूरी तरह से पुष्टि करने के लिए हमने मुंबई स्थित बिजनेस जर्नलिस्ट शुभम शुक्ला से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल दावा गलत है। यह वीडियो तकरीबन एक साल पुराना है।”

आखिरी चरण में हमने वायरल दावे को शेयर करने वाले यूजर Shafi Rather की सोशल स्कैनिंग की। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर जम्मू कश्मीर का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में राकेश झुनझुनवाला के डांस वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक साबित हुआ। वायरल वीडियो तकरीबन एक साल पुराना है। जिसे हाल का बताकर सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट