Fact Check: अयोध्या के लिए पटना में एक लाख किलो विशेष लड्डू बनाने का दावा गलत, वायरल वीडियो पुराना है

राम मंदिर अभिषेक समारोह के लिए पटना में एक लाख किलो स्पेशल लड्डू को बनाए जाने का दावा गलत है और इसके साथ वायरल हो रहा वीडियो पुराना है। कोरोना काल से पहले महीने में कभी भी नैवैद्यम की बिक्री एक लाख किलो तक नहीं पहुंची थी, लेकिन कोरोना काल के बाद से मंदिर के खुलने के साथ ही बिक्री का आंकड़ा एक लाख किलो के पार पहुंच चुका है।

Fact Check: अयोध्या के लिए पटना में एक लाख किलो विशेष लड्डू बनाने का दावा गलत, वायरल वीडियो पुराना है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अयोध्या में राम मंदिर अभिषेक समारोह से पहले सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि यह अयोध्या राम मंदिर के लिए पटना में एक लाख किलो स्पेशल लड्डू को तैयार किया जा रहा है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक पाया। लड्डुओं को बनाए जाने का यह वीडियो पुराना है, जिसे हालिया संदर्भ में राम मंदिर से जोड़कर वायरल किया जा रहा है। साथ ही एक लाख किलो लड्डू बनाए जाने का दावा भी सच नहीं है। 22 जनवरी को राम मंदिर अभिषेक समारोह के दिन महावीर मंदिर पटना की ओर से तीन हजार किलो नैवैद्यम (रघुपति लड्डू) को तैयार किया जा रहा है। वहीं, तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ने 22 जनवरी को अभिषेक समारोह के दिन भक्तों के लिए एक लाख लड्डू अयोध्या भेजे जाने की घोषणा की है।  

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Brijesh Gupta’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “अयोध्या धाम के लिए पटना में 1 लाख किलो स्पेशल लड्डू तैयार किया जा रहा है। जय श्री सीताराम।”

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर यह  वीडियो  ‘F4Foodie’ नामक फेसबुक पेज पर मिला, जिसे 26 नवंबर 2023 को शेयर किया गया है, जिसके मुताबिक यह पटना में एक लाख किलो नैवेद्यम लड्डू को बनाए जाने का वीडियो है।

सोशल मीडिया सर्च में @TOIFood के एक्स हैंडल पर 30 नवंबर 2023 को अपलोड किया हुआ वीडियो मिला , जिसमें पटना के महावीर मंदिर में राम नवमी के मौके पर 20,000 किलो लड्डू बनाए जाने का जिक्र है।

न्यूज सर्च में हमें ऐसी कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें एक लाख किलो लड्डू की बिक्री के बारे में जानकारी है। 21 जून 2022 की एक न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, मंदिर के इतिहास में पहली बार नैवैद्यम की बिक्री एक लाख किलो प्रति माह से भी अधिक हुई। रिपोर्ट के मुताबिक, अप्रैल और मई दोनों महीने में लड्डुओं की बिक्री क्रमश:  1 लाख 18 हजार 946 और 1 लाख 16 हजार 698 किलोग्राम हुई।

mahavirmandirpatna.org की वेबसाइट पर भी इस रिपोर्ट का जिक्र है, जिसके मुताबिक अप्रैल (2022) से हर महीने एक लाख किलो से अधिक के नैवैद्यम की बिक्री हो रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, “कोरोना काल से पहले महीने में कभी भी नैवैद्यम की बिक्री एक लाख किलो तक नहीं पहुंचा था। लेकिन कोरोना काल के बाद से जब से मंदिर खुला है, बिक्री का आंकड़ा एक लाख किलो के पार पहुंच गया है।”

न्यूज सर्च में हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें राम मंदिर समारोह के लिए पटना में एक लाख लड्डुओं को बनाए जाने का जिक्र हो। सर्च में हमें कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें देश के अलग-अलग हिस्सों से राम मंदिर अभिषेक समारोह के लिए प्रसाद को भेजे जाने की तैयारी है। न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, “तिरूपति में श्री वेंकटेश्वर मंदिर के आधिकारिक संरक्षक, तिरुमला तिरूपति देवस्थानम (टीटीडी) ने भी घोषणा की है कि वह राम भक्तों के लिए एक लाख लड्डू अयोध्या भेजेगा।”

साक्षी टीवी के वेरिफाइड यू-ट्यूब चैनल पर मौजूद न्यूज बुलेटिन और अन्य न्यूज रिपोर्ट से इसकी पुष्टि होती है।जिसके मुताबिक, तिरुमला तिरूपति देवास्थानम ने अयोध्या में एक लाख लड्डुओं को वितरित करने का फैसला लिया है।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि अयोध्या के लिए पटना में एक लाख किलो विशेष लड्डू (नैवैद्यम) को बनाए जाने के दावे के साथ वायरल वीडियो पुराना है। वायरल वीडियो को लेकर विश्वास न्यूज ने महावीर मंदिर ट्रस्ट के सचिव आचार्य किशोर कुणाल से संपर्क किया। एक लाख विशेष लड्डुओं को भेजे जाने के दावे को खारिज करते हुए उन्होंने कहा कि इस बार हमारी तरफ से तीन प्रमुख कार्य किए गए हैं, जिसमें 10 करोड़ रुपये का चंदा, अयोध्या में राम रसोई का रात्रि में संचालन शुरू किया जाना और स्वर्ण निर्मित धनुष-बाण दिया जाना शामिल है।

उन्होंने कहा कि एक लाख लड्डुओं को भेजे जाने की घोषणा  तिरुमला तिरुपति  देवस्थानम ने कर दी थी, इसलिए हमारी तरफ से इस बार ऐसा नहीं किया गया।

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब दो सौ से अधिक लोग फॉलो करते हैं। राम मंदिर से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: राम मंदिर अभिषेक समारोह के लिए पटना में एक लाख किलो स्पेशल लड्डू को बनाए जाने का दावा भ्रामक है और इसके साथ वायरल हो रहा वीडियो पुराना है। कोरोना काल से पहले महीने में कभी भी नैवैद्यम की बिक्री एक लाख किलो तक नहीं पहुंची थी, लेकिन कोरोना काल के बाद से मंदिर के खुलने के साथ ही बिक्री का आंकड़ा एक लाख किलो के पार पहुंच चुका है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट