Fact Check : पुलिस की वर्दी में लूटपाट करते लोगों का वीडियो एक बार फिर भ्रामक दावे के साथ वायरल

विश्वास न्यूज ने पाया कि लूटपाट के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा  यह दावा भ्रामक है। यह घटना न ही हाल-फिलहाल की है और न ही उत्तर प्रदेश की है। यह घटना करीब एक साल पहले राजस्थान के जयपुर में हुई थी। जयपुर के भांकरोटा में बदमाशों ने पुलिस की वर्दी पहन कर लूटपाट की थी।

Fact Check : पुलिस की वर्दी में लूटपाट करते लोगों का वीडियो एक बार फिर भ्रामक दावे के साथ वायरल

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में पुलिस की वर्दी पहने शख्स एक घर के पास आकर महिला से पानी मांगता है, फिर घर में घुसकर लूटपाट करने की कोशिश करता है हैं। इस घटना को हाल का बताते हुए लोग तेजी से सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। कई यूजर्स इस घटना में उत्तर प्रदेश को भी टैग कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने जब वायरल दावे की पड़ताल की तो पाया कि यह दावा भ्रमाक है। यह घटना न ही हाल-फिलहाल की है और न ही उत्तर प्रदेश की है। यह घटना करीब एक साल पहले राजस्थान के जयपुर में हुई थी। जयपुर के भांकरोटा में बदमाशों ने पुलिस की वर्दी पहनकर  लूटपाट की थी।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘वायरल स्क्राइब’ ने 18 अगस्त 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “सावधान रहें, सर्तक रहें।।एक महिला का पानी पिलाना उसके लिए कितना घातक हो गया, उसका वीडियो हो रहा है वायरल।” #ViralReel #FBreel #uppolice 

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें यह वीडियो न्यूज 24 के आधिकारिक एक्स के अकाउंट पर मिला। वीडियो को 14 सितंबर 2022 को राजस्थान का बताते हुए शेयर किया गया है। वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, “जयपुर में पुलिस बनकर आए चोरों ने घर में घुसने की कोशिश की, महिला ने बहादुरी दिखाकर भगाया।”

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर एक बार फिर अन्य कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर वीडियो से जुड़ी एक रिपोर्ट 16 सितंबर 2022 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार, “पुलिस की वर्दी पहनकर घरों में घुसकर लूटपाट करने वाली गैंग का पुलिस ने खुलासा कर दिया है। गैंग के बदमाश ऐसे घरों की रेकी करते थे, जहां महिलाएं अकेली रहती हो। वारदात के लिए सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक का समय तय करते। भय दिखाकर महिलाओं से रुपए की डिमांड करते थे। जयपुर की भांकरोटा पुलिस ने गैंग के 4 बदमाशों को गिरफ्तार किया।”  पूरी रिपोर्ट को यहां पर पढ़ा जा सकता है। 

इस घटना के बारे में और अधिक जानकारी हासिल करने के लिए हमने राजस्थान दैनिक जागरण के ब्यूरो चीफ नरेंद्र शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने दावे का खंडन करते हुए कहा, “यह वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि सितंबर 2022 में हुई घटना का है। जयपुर के भांकरोटा में एक गैंग पुलिस की वर्दी पहनकर लूटपाट की घटना को अंजाम दिया करता था। इस घटना को अंजाम देने वाले बदमाशों को पुलिस ने उसी समय पकड़ लिया था।”

पहले भी यह वीडियो छत्तीसगढ़ के रायपुर में हुई घटना के नाम से वायरल हो चुका है। पूरी रिपोर्ट को आप यहां पर पढ़ सकते हैं।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर के 8.4 के फॉलोअर्स हैं। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने पाया कि लूटपाट के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा  यह दावा भ्रामक है। यह घटना न ही हाल-फिलहाल की है और न ही उत्तर प्रदेश की है। यह घटना करीब एक साल पहले राजस्थान के जयपुर में हुई थी। जयपुर के भांकरोटा में बदमाशों ने पुलिस की वर्दी पहन कर लूटपाट की थी।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट