Fact Check: 150 साल पूरे होने पर टाटा की ओर से नहीं दिए जा रहे 2,999 रुपये मुफ्त, फिशिंग लिंक हो रहा शेयर

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में टाटा की तरफ से पूरे भारत की जनता को 2,999 रुपये मुफ्त देने का वायरल दावा फर्जी निकला। कंपनी की ओर से ऐसा कोई ऑफर नहीं दिया जा रहा है।

Fact Check: 150 साल पूरे होने पर टाटा की ओर से नहीं दिए जा रहे 2,999 रुपये मुफ्त, फिशिंग लिंक हो रहा शेयर

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर फ्री ऑफर के नाम पर ऐसे कई फर्जी पोस्ट वायरल होते रहते हैं, जिन्हे आपकी निजी जानकारी इकट्ठा करने और फ्रॉड करने के लिए शेयर किया जाता है। अब ऐसी ही एक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल की जा रही है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि टाटा अपने 150 साल पूरा होने पर पूरी भारत की जनता को 2,999 रुपये बिल्कुल मुफ्त दे रही है। पोस्ट में एक लिंक भी दिया गया है।

विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दावा फर्जी निकला। टाटा के नाम से वायरल हो रही पोस्ट गलत है। पाठकों को भूलकर भी ऐसे लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए। ऐसे लिंक फ्रॉड के लिए बनाए जाते हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज ‘Kaylie Sparks’ ने (आर्काइव वर्जन) 2 जुलाई को रतन टाटा की फोटो वाली एक पोस्ट को शेयर किया है। वायरल पोस्ट में लिखा है, “150 साल पुरे होने पर ₹2,999 मुफ्त ।”

पोस्ट के ऊपर लिखा हुआ है :  टाटा का बड़ा धमाका पूरी भारत की जनता को 2,999 बिलकुल मुफ्त। पैसों को खाते में लेने के लिए एक लिंक भी दिया गया है।

फेसबुक पर ‘New Year Offer’ नाम के फेसबुक पेज ने भी (आर्काइव लिंक) भी एक पोस्ट शेयर की है, जिसमें टाटा के 150 साल पूरे होने पर 2999 रुपये मुफ्त दिए जा रहे हैं।

कई यूजर्स ने दावा किया है की जियो अपने यूजर्स को 7 साल पूरे होने पर 999 रुपए दे रही है। इसी पोस्ट में 1726 रुपए का इनाम देने का दावा किया गया है।  

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने वायरल पोस्ट को ध्यान से देखा। इसमें दिए गए वेबसाइट के यूआरएल को देखकर ही पता चल रहा  है कि यह टाटा वेबसाइट का लिंक नहीं है, बल्कि किसी दूसरी अविश्वसनीय वेबसाइट का लिंक है। जब लिंक पर क्लिक किया तो ‘cashfire33.com‘ का पेज दिखा।

जांच में आगे हमने टाटा की वेबसाइट पर भारत की जनता को 2,999 रुपए दिए जाने के बारे में सर्च किया। वहां हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली। यदि कंपनी की ओर से इतना बड़ा ऑफर दिया जाता तो जरूर उसकी कोई न कोई जानकारी वेबसाइट पर मौजूद होती। हमने टाटा के सोशल मीडिया हैंडल को भी सर्च किया। वहां भी वायरल दावे से जुड़ी कोई पोस्ट नहीं मिली।

इससे पहले भी कई बार जियो और टाटा के नाम पर अलग-अलग तरह के फर्जी मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे। जिनकी जांच समय-समय पर विश्वास न्यूज ने की थी। आप हमारी फैक्ट चेक स्टोरी को यहां पढ़ सकते हैं।

हमने इंडियन साइबर आर्मी के अध्यक्ष और भारतीय पुलिस के साइबर अपराध सलाहकार किसलय चौधरी से संपर्क किया। हमने उनके साथ सभी पोस्ट शेयर की। उन्होंने कहा, लोग ऐसे लिंक फ्रॉड करने के लिए लिंक और पोस्ट शेयर करते हैं। कई बार आपका डेटा चोरी करने के लिए भी ऐसे लिंक बनाए जाते हैं। ऐसे लिंक पर क्लिक करने से पहले उसकी पूरी जानकारी लेनी चाहिए। यह लिंक फर्जी हैं, असली वेबसाइट के नहीं है।

अंत में फर्जी पोस्ट करने वाले पेज की जांच की गई। पता चला कि 353 लोग इसे फॉलो करते हैं। फेसबुक पर यह पेज 11 फरवरी 2023 को बनाया गया है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में टाटा की तरफ से पूरे भारत की जनता को 2,999 रुपये मुफ्त देने का वायरल दावा फर्जी निकला। कंपनी की ओर से ऐसा कोई ऑफर नहीं दिया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट