X
X

Fact Check: पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत का पुराना वीडियो गलत दावे से किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दावा फर्जी निकला। असल में वायरल वीडियो साल 2021 का है, जब हरीश रावत पिरान कलियर पहुंचे थे और उन्होंने साबिर पाक दरगाह में चादरपोशी कर खुशहाली की दुआ मांगी थी। उसी वीडियो को अब हालिया बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है। वीडियो का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें दरगाह पर देखा जा सकता है। अब कुछ यूजर्स इस वीडियो को हालिया बताकर शेयर कर दावा कर रहे हैं कि हरीश रावत ने इस्लाम धर्म अपना लिया है और वो हाल ही में दरगाह गए हैं।

विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दावा फर्जी निकला। असल में वायरल वीडियो साल 2021 का है, जब हरीश रावत पिरान कलियर पहुंचे थे और उन्होंने साबिर पाक दरगाह में चादरपोशी कर प्रदेश में खुशहाली की दुआ मांगी थी। उसी वीडियो को हालिया बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है। वीडियो का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर कमलेश राय ने 17 अक्टूबर 2024 को वीडियो शेयर करते हुए लिखा है,”समस्त देशवासियों को सुचित किया जाता है कि कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता जो उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं और हिन्दू धर्म से हैं आज से उन्होंने इस्लाम धर्म स्वीकार कर लिया है आप लोगों को यकीन नहीं हो रहा होगा इसलिए आप लोगों को साक्षात्कार रूप से देखा रहे हैं सत्ता पाने के लिए राजनीतिक पार्टियों के नेता गिरगिट की तरह धर्म भी बदल लेते हैं हों सकता है कुछ लोग ऐसे नेताओं की चमचागिरी करते रहते हैं सिर्फ अपने फायदे के लिए देखिए हरीश रावत जी ने इस्लाम धर्म स्वीकार कर लिया है अल्लाह हू अकबर डूब मरो चुल्लू भर पानी में गयी भैंस पानी में।”

वायरल पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल वीडियो कि सच्चाई जानने के लिए हमने संबंधित कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। हमें वीडियो से जुड़ी खबर ईटीवी भारत की वेबसाइट पर मिली। खबर को 28 नवंबर 2021 को प्रकाशित किया गया है। दी गई जानकारी के अनुसार, पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने पिरान कलियर पहुंचकर साबिर पाक दरगाह में चादर पोशी की और खुशहाली की दुआ मांगी। दरगाह में हरीश रावत ने साल 2022 के विधानसभा चुनावों में जीत के लिए दुआ भी की थी।”

सर्च में वायरल वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट न्यूज18 उत्तराखंड के आधिकारिक फेसबुक पेज पर मिली। 28 नवंबर 2021 को शेयर रिपोर्ट में बताया गया, “पूर्व CM हरीश रावत ने पिरान कलियर में साबिर पाक की दरगाह में चादर पोशी कर अमन-चैन की दुआ मांगी. इस दौरान उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में कांग्रेस भारी मतों से जीतेगी।”

वायरल वीडियो से जुड़ी तस्वीरें हमें कई फेसबुक यूजर्स द्वारा शेयर की हुई मिली। तस्वीरों को 28 नवंबर 2021 को शेयर किया गया है।

अधिक जानकारी के लिए हमने कांग्रेस नेता राजपाल बिष्ट से संपर्क किया। उन्होंने वायरल दावे को गलत बताया है। उनका कहना है, यह वीडियो पुराना है।

अंत में हमने वीडियो को शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। पता चला कि यूजर के फेसबुक पर 1 हजार से ज्यादा फ्रेंड्स हैं। यूजर ने स्वयं को जौनपुर का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दावा फर्जी निकला। असल में वायरल वीडियो साल 2021 का है, जब हरीश रावत पिरान कलियर पहुंचे थे और उन्होंने साबिर पाक दरगाह में चादरपोशी कर खुशहाली की दुआ मांगी थी। उसी वीडियो को अब हालिया बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है। वीडियो का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : हरीश रावत हाल ही में दरगाह गए हैं।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर-Kamlesh Rai
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later