X
X

Fact Check: तीस हजारी कोर्ट के बाहर हुई झड़प के पुराने वीडियो को गौरव भाटिया से जोड़ते हुए किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा वीडियो साल 2019 का उस वक्त है, जब पार्किंग को लेकर पुलिसकर्मियों और वकीलों के बीच तीस हजारी कोर्ट में झड़प हो गई थी। अब इसी पुराने वीडियो को गौरव भाटिया के मामले से जोड़कर भ्रामक दावे के साथ फैलाया जा रहा है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Mar 26, 2024 at 10:43 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पिछले दिनों भाजपा प्रवक्ता और वरिष्ठ वकील गौरव भाटिया के साथ नोएडा कोर्ट में हुई झड़प के मामले से जोड़कर एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि यह गौरव भाटिया के साथ  हुई बदसलूकी का ही वीडियो है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा वीडियो साल 2019 का उस वक्त है, जब पार्किंग को लेकर पुलिसकर्मियों और वकीलों के बीच तीस हजारी कोर्ट में झड़प हो गई थी। अब इसी पुराने वीडियो को गौरव भाटिया के मामले से जोड़कर  भ्रामक दावे के साथ फैलाया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”भाटिया की कल की सुताई वाला वीडियो आ गया मीटरों।”

पोस्ट के कंटेंट को यहां ज्यों के त्यों लिखा गया है, पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल रिवर्स इमेज के जरिये वायरल वीडियो को अलग-अलग कीवर्ड के साथ तलाश करना शुरू किया। सर्च में हमें इसी वीडियो का एक बड़ा वर्जन एक फेसबुक पेज पर नवंबर 2019 को अपलोड हुआ मिला। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक , यह  दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट में पुलिसकर्मियों  और वकीलों के बीच हुई झड़प का मामला है।

इसी बुनियाद पर हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया और हमें वायरल वीडियो से जुड़े फ्रेम्स रिपब्लिक वर्ल्ड के यूट्यूब चैनल पर 4 नवंबर 2019 को अपलोड हुए वीडियो में भी मिले। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, तीस हजारी कोर्ट में पुलिसकर्मियों  और वकीलों के बीच पार्किंग को लेकर हुई हिंसा में 20 पुलिसकर्मी  और 8 वकील घायल हो गये हैं ।

इसी मामले पर नवंबर 2019 की दैनिक जागरण की खबर के मुताबिक, ‘उत्तरी दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट में शनिवार की दोपहर लॉकअप के बाहर कार खड़ी करने को लेकर वकीलों और पुलिस के बीच हिंसक झड़प हो गई। एक वकील लॉकअप के बाहर अपनी कार खड़ी कर रहे थे। मना करने पर जब वे नहीं माने तो उनकी पुलिसकर्मियों से हाथपाई हो गई। इससे गुस्साए वकीलों ने पुलिसकर्मियों से बदसलूकी शुरू कर दी।” इसी बीच पुलिसकर्मी द्वारा बचाव के लिए हवा में चलाई गई गोली वकील के सीने में लग गई। वहीं, दो अन्य वकीलों को भी चोटें आईं। इस घटना के बाद वकील बेकाबू हो गए और उन्होंने पुलिसकर्मियों के साथ मारपीट शुरू कर दी। बाद में वकीलों ने कोर्ट में खड़ी पुलिस की एक जिप्सी और 13 मोटरसाइकिल में आग लगाने के अलावा सात कैदी वैन में जमकर तोड़फोड़ की।”

21 मार्च 2024 की खबर के मुताबिक, ‘भाजपा प्रवक्ता और वरिष्ठ वकील गौरव भाटिया के साथ नोएडा कोर्ट में वरिष्ठ वकील से हाथापाई और बैंड छीनने का  मामला सामने आया है। वहीं, अब इस  मामले पर शीर्ष न्यायालय ने स्वत: संज्ञान लिया है। SC ने नोटिस जारी कर इसे गंभीर मामला बताया।”

वायरल वीडियो से जुड़ी  पुष्टि के लिए राष्ट्रीय  ख़बरों को कवर करने वाले दैनिक जागरण के पत्रकार जेपी रंजन से संपर्क किया और वायरल पोस्ट उनके साथ शेयर की। उन्होंने पुष्टि देते हुए बताया कि यह वीडियो तीस हजारी कोर्ट में 2019 में हुई झड़प का है, हालिया नहीं।

वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर को 8 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा वीडियो साल 2019 का उस वक्त है, जब पार्किंग को लेकर पुलिसकर्मियों और वकीलों के बीच तीस हजारी कोर्ट में झड़प हो गई थी। अब इसी पुराने वीडियो को गौरव भाटिया के मामले से जोड़कर भ्रामक दावे के साथ फैलाया जा रहा है।

  • Claim Review : गौरव भाटिया के साथ  हुई बदसलूकी का ही वीडियो है।
  • Claimed By : Avadesh Giri
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later