X
X

Fact Check : कतर में शोरूम के उद्घाटन के पुराने वीडियो को FIFA में पठान के प्रमोशन का बताकर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि शाहरुख खान के वायरल वीडियो का फीफा वर्ल्ड कप से कोई संबंध नहीं है। वीडियो साल 2018 का है, जब शाहरुख खान  ‘कल्याण ज्वैलर्स’ के शोरूम का उद्घाटन करने के लिए कतर पहुंचे थे।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Dec 21, 2022 at 04:22 PM
  • Updated: Dec 21, 2022 at 08:17 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। फिल्म अभिनेता शाहरुख खान इन दिनों अपनी आने वाली फिल्म पठान को प्रमोट करने में लगे हुए हैं। इसी से जोड़कर फैंस के बीच शानदार एंट्री करते शाहरुख खान का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल मैच का है, जब उनकी एक झलक देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो का फीफा वर्ल्ड कप से कोई संबंध नहीं है। वीडियो साल 2018 का है, जब शाहरुख खान ‘कल्याण ज्वैलर्स’ के शोरूम का उद्घाटन करने के लिए कतर पहुंचे थे।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर गौशूल शेख ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “भारत की शान “शाहरुख खान” फ़ीफ़ा वर्ल्ड कप फाइनल के दौरान #FIFAWorldCupFinal तुम ज़लन बरकरार रखो, हम जलवा बरकरार रखें।”#pathan

वायरल पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल 

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की सच्चाई का पता लगाने के लिए सबसे पहले इनविड टूल में इसे अपलोड करके सर्च ग्रैब्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज और यांडेक्स टूल में अपलोड करके सर्च किया। ओरिजनल वीडियो हमें दोहा के एक यूट्यूब चैनल क्यूबीज इवेंट्स पर अपलोड हुआ मिला। वीडियो को 20 मई 2018 को शेयर किया गया था। दी गई जानकारी के मुताबिक, वीडियो ‘कल्याण ज्वैलर्स’ के शोरूम के उद्घाटन का है।


पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक रिपोर्ट कतर-ट्रिब्यून की वेबसाइट पर 28 अप्रैल 2018 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार,  शाहरुख खान कतर की राजधानी दोहा में ‘कल्याण ज्वैलर्स’ के शोरूम का उद्घाटन करने के लिए कतर पहुंचे थे। इस दौरान उन्हें देखने के लिए फैंस की भीड़ उमड़ पड़ी थी। उन्होंने अपने फैंस से मुलाकात की थी और शोरूम का उद्घाटन किया था। 

हमें वायरल वीडियो कतर-ट्रिब्यून के आधिकारिक फेसबुक अकाउंट पर भी अपलोड मिला। वीडियो को 27 अप्रैल को शेयर किया गया था।

वायरल क्लिप को लेकर हमने मुंबई के सीनियर फिल्म जर्नलिस्ट पराग छापेकर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, शाहरुख खान फीफा वर्ल्ड कप से जुड़े एक कार्यक्रम में अपनी फिल्म पठान का प्रमोशन करने के लिए पहुंचे थे। लेकिन यह वीडियो उसका नहीं है। यह वीडियो तकरीबन चार साल पुराना है और किसी अन्य कार्यक्रम का है।

पड़ताल के अंत में हमने इस वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर गौशूल शेख की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर को पांच हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर बिहार के पटना शहर का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि शाहरुख खान के वायरल वीडियो का फीफा वर्ल्ड कप से कोई संबंध नहीं है। वीडियो साल 2018 का है, जब शाहरुख खान  ‘कल्याण ज्वैलर्स’ के शोरूम का उद्घाटन करने के लिए कतर पहुंचे थे।

  • Claim Review : शाहरुख खान फ़ीफ़ा वर्ल्ड कप फाइनल के दौरान।
  • Claimed By : गौशूल शेख
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later