Fact Check: शाहरुख के इंटरव्यू का पुराना वीडियो फिल्म‘पठान’ से जोड़कर किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में पता चला कि शाहरुख के इंटरव्यू का ये वीडियो साल 2015 का है और फिल्म‘दिलवाले’ से संबंधित है, इसका पठान फिल्म से कोई संबंध नहीं है।

Fact Check: शाहरुख के इंटरव्यू का पुराना वीडियो फिल्म‘पठान’ से जोड़कर किया जा रहा है वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर फिल्‍म‘पठान’से जोड़ते हुए शाहरुख खान के एक पुराने इंटरव्‍यू का वीडियो कोलाज वायरल किया जा रहा है। 1 मिनट और 28 सेकंड के इस वीडियो को शेयर कर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि शाहरुख़ खान ने कहा है कि अभी वो मजबूर हैं इसलिए माफ़ी मांग रहे हैं, जब फिल्म 300 करोड़ कमा लेगी तब बात करेंगे। “

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि शाहरुख के इंटरव्यू का ये वीडियो साल 2015 का है, जब उनकी फिल्म‘दिलवाले’ रिलीज हुई थी। वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं है, बल्कि पुराना है। वीडियो के कुछ हिस्से को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Manoj Tiwari ने 24 जनवरी को 1 मिनट 28 सेकंड के एक कोलाज को पोस्‍ट किया। पोस्ट को शेयर कर लिखा है

*”अभी तो मैं मजबूर हूं… माफी भी मांग लूंगा, फिल्म को सुपर हिट होने दो फिर बात करेंगे…” – शाहरूख खान का विवादास्पद बयान!**#बायकाॅट पठान।”

वीडियो में शाहरुख खान को बोलते हुए देखा जा सकता है,‘हम फिल्म वाले हैं। फिल्म कलाकार हैं। इसके अलावा हमें कुछ आता नहीं है। और मैं 25 साल से यह कर रहा हूँ , अपने देश में कर रहा हूँ , अपनी ख़ुशी से कर रहा हूँ , सिर्फ मेहनत करके। एक बात बोलूंगा ,शाहरुख़ खान की फिल्म , शाहरुख़ खान की फिल्म बोलते हैं पर यह सच नहीं है। इसमें दो सौ, ढाई सौ, हजार लोगों की मेहनत होती है। हम चार सामने बैठे हैं, लेकिन हमारे पीछे चार सौ, पांच सौ लोग हैं, जिनका फ्यूचर इसके साथ जुड़ा होता है और जब ऐसी कोई बातचीत आती है तो मुझे बहुत दुख होता है। कुछ लोगों को अगर मेरी किसी हरकत से, मेरे किसी एक्शन से, किसी को भी जो भी प्रॉब्लम है, मुझे माफ कर दीजियेगा। लेकिन फिल्म सिर्फ मेरी नहीं है, बहुत सारे लोगों की है। तो आएं, और खुशी से देखें। ’

दूसरी वीडियो में उन्हें ये बोलते देखा जा सकता है, “मेरे अहमक़ होने की वजह से या मेरी कोई बात बुरी लगने की वजह से , मेरी किसी भी बात से , मेरे ज्यादा देशभक्त ना होने की वजह से जो भी आपको प्रॉब्लम है। प्लीज वो मुझपर निकाले। अगर कोई गलती-वलती हो गई तो इस वक्त तो मैं बहुत वल्नरेबल हूं ,तो माफी भी मांग लूंगा। जब सुपर-डुपर हिट हो जाएगी, उसके बाद बात करेंगे।”

इस पोस्ट की बातों को यहां ज्यों का त्यों पेश किया गया है। इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

https://twitter.com/YadavMu91727055/status/1617891521000517637

पड़ताल

शाहरुख़ खान से जुड़े वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने वीडियो को गौर से देखा। वीडियो में हमें ‘आईबीएन 7′ चैनल का लोगो नजर आया। इससे पता चलता है कि वायरल वीडियो पुराना है, क्योंकि साल 2016 में‘आईबीएन 7′ चैनल का नाम बदलकर‘न्यूज 18′ कर दिया गया था।

यहां से हमने अपनी जांच को और वायरल वीडियो से जुड़े संबंधित कीवर्ड से यूट्यूब पर सर्च किया। हमें‘न्यूज़18 इंडिया’ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 16 दिसंबर 2015 को अपलोड मिला। 44 मिनट 26 सेकंड के इस वीडियो में कोलाज में मौजूद पहले वीडियो को 3 मिनट 45 सेकंड से लेकर 4 मिनट 25 सेकंड के बीच में देखा जा सकता है। वहीं, कोलाज के दूसरे वीडियो वाले हिस्से को 5 मिनट से लेकर 5 मिनट 41 सेकंड के बीच देखा जा सकता है।

न्यूज़ 18 लोकमत के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी 17 दिसंबर 2015 को वीडियो अपलोड किया गया था। वीडियो में काजोल, वरुण धवन और कृति सैनन को भी देखा जा सकता है। इससे साफ़ है कि ये फिल्म दिलवाले के दौरान का वीडियो है। वीडियो में दिलवाले से जुड़े कई सवालों के जवाब देते हुए इन कलाकारों को देखा जा सकता है।

इस बारे में अधिक पुष्टि के लिए हमने मुंबई में दैनिक जागरण की संवाददाता स्मिता श्रीवास्तव से बात की। उनका कहना है,’ वायरल वीडियो तकरीबन 7 साल पहले का है और फिल्म दिलवाले को लेकर दिए गए इंटरव्यू का हिस्सा है। इस वीडियो का‘पठान’ फिल्म से कोई लेना-देना नहीं है।’

पड़ताल के अंत में हमने इस पुराने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर कि जांच की। जांच के दौरान पता चला कि फेसबुक पर यूजर के 4 हज़ार से ज्यादा मित्र हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में पता चला कि शाहरुख के इंटरव्यू का ये वीडियो साल 2015 का है और फिल्म‘दिलवाले’ से संबंधित है, इसका पठान फिल्म से कोई संबंध नहीं है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट