X
X

Fact Check : ईशा अंबानी के संगीत सेरेमनी में डांस करते सलमान खान का पुराना वीडियो कल्चरल सेंटर के इवेंट का बताकर किया जा रहा शेयर

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में सलमान खान के NMACC में बैकग्राउंड डांसर के तौर पर डांस करने का वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं है, बल्कि ईशा अंबानी के संगीत सेरेमनी का है। वीडियो को हाल का बताते हुए गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Apr 8, 2023 at 07:18 PM
  • Updated: Apr 8, 2023 at 07:43 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। हाल ही में नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर (NMACC) के उद्घाटन में बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड हस्तियां शामिल हुईं थी। इस इवेंट में बॉलीवुड के कई सितारों ने शानदार परफॉरमेंस दी। इस इवेंट में सलमान खान भी मौजूद थे , जिसके बाद उनकी कई तस्वीरें और वीडियोज इंटरनेट पर वायरल हो रहे हैं। इसी से जोड़ते हुए उनका एक वीडियो वायरल किया जा रहा है, जिसमें सलमान बैकग्राउंड में डांस करते हुए दिखाई दे रहे हैं। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स इस वीडियो को हालिया एनएमएसीसी इवेंट का बताते हुए शेयर कर रहे हैं। विश्वास न्यूज़ ने वायरल वीडियो की जांच की और दावे को भ्रामक पाया। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, वीडियो NMACC का नहीं है, बल्कि मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की बेटी ईशा अंबानी के संगीत सेरेमनी का है। जिसे अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘भारत आईडिया’  ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “बॉलीवुड स्टार सलमान खान बैकग्राउंड डांसर

नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर के कार्यक्रम के दौरान सलमान उद्योगपति मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी के पीछे बैकग्राउंड डांसर की भूमिका में नजर आ रहे। “

यूजर द्वारा शेयर की गई पोस्ट के कंटेंट को हूबहू लिखा गया है। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए सबसे पहले कीवर्ड की मदद से इस बारे में गूगल पर ओपन सर्च किया। हमें ऐसी एक भी खबर नहीं मिली, जिससे यह पुष्टि हो सके कि सलमान खान ने ऐसी कोई परफॉरमेंस इवेंट में दी थी।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने इनविड टूल की मदद से वीडियो के कई ग्रैब निकाले। फिर इन्‍हें गूगल लेंस टूल की मदद से सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो विरल भयानी (Viral Bhayani ) के वेरिफाइड इंस्टाग्राम हैंडल पर 9 दिसंबर 2018 को अपलोड मिला। वीडियो में अनंत अंबानी हाथ में गिटार लेकर स्टेज पर ‘कुछ कुछ होता है’ फिल्म के गीत ‘कोई मिल गया’ पर राधिका मर्चेंट के साथ परफॉर्म कर रहे हैं।

सर्च के दौरान हमें वायरल वीडियो फिल्मीबीट के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 10 दिसंबर 2018 को अपलोड मिला। वीडियो के डिस्क्रिप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो ईशा अंबानी की शादी का है। अनंत अंबानी की एक डांस परफॉर्मेंस के बैकग्राउंड में सलमान खान डांस करते नजर आ रहे हैं। दोनों ने ‘कुछ कुछ होता है’ के गाने ‘कोई मिल गया’ पर परफॉर्म किया था।

गल्फ न्यूज की वेबसाइट पर 10 दिसंबर 2018 को वायरल वीडियो से जुड़ी खबर प्रकाशित मिली। खबर में दी गई जानकारी के अनुसार, सलमान खान, शाहरुख खान और आमिर खान ने उदयपुर में ईशा अंबानी की प्री-वेडिंग बैश में डांस किया था। खबर में वीडियो का भी इस्तेमाल किया गया है , जिसमें शाहरुख़ को अंबानी फैमिली के साथ डांस करते हुए देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो से जुड़ी अन्य खबरों को यहां देखा जा सकता है। हमारी यहां तक की पड़ताल से ये बात तो साफ़ हुई कि सलमान खान का वायरल वीडियो पुराना है। दैनिक जागरण के लिए एंटरटेनमेंट कवर करने वाली प्रिंसिपल कॉरेस्पॉन्डेंट, स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्ट के लिंक को शेयर किया। उन्होंने बताया कि वीडियो पुराना है।

हमने मुंबई स्थित वरिष्ठ फिल्म पत्रकार पराग छापेकर से भी संपर्क किया। उन्होंने बताया कि वीडियो पुराना है। अभी का नहीं है।

हर ज़िन्दगी कि वेबसाइट पर 5 अप्रैल 2023 को प्रकाशित खबर में बताया गया, नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर यानी एनएमएसीसी का 31 मार्च को बेहद शानदार उद्घाटन हुआ। यह देश का पहला ऐसा सेंटर है, जहां देश के कई कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन कर सकेंगे। इस इवेंट में बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक की हस्तियां शामिल हुईं थी। बॉलीवुड के कई सितारों ने इस इवेंट में शानदार परफॉरमेंस भी दी थी। पर हमें सलमान खान के डांस से जुड़ी कोई खबर नहीं मिली।

पड़ताल के अंत में हमने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले पेज की जांच की। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, पेज को 23 हज़ार लोग फॉलो करते हैं और 23 हज़ार लोग इसे लाइक करते हैं।  

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में सलमान खान के NMACC में बैकग्राउंड डांसर के तौर पर डांस करने का वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं है, बल्कि ईशा अंबानी के संगीत सेरेमनी का है। वीडियो को हाल का बताते हुए गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर के कार्यक्रम के दौरान सलमान बैकग्राउंड डांसर की भूमिका में नजर आ रहे।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर -भारत आईडिया'
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later