X
X

Fact Check : रोहित शर्मा की बेटी के पुराने वीडियो को वर्ल्ड कप में भारत की हार से जोड़ते हुए किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में पता चला कि क्रिकेट रोहित शर्मा की बेटी का यह वीडियो 2022 से इंटरनेट पर मौजूद है। इसका क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 से कोई संबंध नहीं है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को हार का सामना करना पड़ा। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा की बेटी को दिखाया गया है,जिसमें वे बोलती नजर आ रहीं हैं कि उनके पिता एक महीने बाद हंसेंगे। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि वीडियो वर्ल्ड कप के बाद का है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में पता चला कि यह वीडियो 2022 का है,जब रोहित शर्मा कोविड-19 की चपेट में आ गए थे। इस वीडियो का क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 से कोई लेना-देना नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर cricquickies (क्रिकक्विकिज़) (आर्काइव) ने 24 नवंबर को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए साथ में लिखा “When Indian Captain Rohit Sharma’s daughter was asked about how is Rohit after the world cup loss, she said it so beautifully that he is in his room. He is almost positive, but within one month he will laugh! (जब भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की बेटी से पूछा गया कि विश्व कप में हार के बाद रोहित कैसे हैं तो उन्होंने यह बात इतनी खूबसूरती से कही कि जैसे वह अपने कमरे में हों। वह लगभग सकारात्मक है, लेकिन एक महीने के भीतर वह हँस देंगे!)

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने वीडियो के स्क्रीनग्रैब्स को गूगल लेंस पर सर्च किया। हमें इस वीडियो से सम्बंधित एक खबर एबीपी की वेबसाइट पर 28 जून 2022 की एक खबर में मिली। खबर के अनुसार, (अनुवादित): “भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की बेटी समायरा शर्मा का एक वीडियो सोशल मीडिया पर लोगों का दिल जीत रहा है, जहां वह अपने पिता के आराम करने के बारे में बता रही हैं, जो हाल ही में कोविड-19 से संक्रमित पाए गए थे। लीसेस्टर के एक होटल के कमरे से बाहर निकलते समय समायरा ने कैमरे की ओर हाथ लहराया,जब उनसे पूछा गया कि उनके पिता कहां हैं। बच्ची थोड़ी देर के लिए रुकी और फिर जवाब दिया, वह अपने कमरे में है और उन्हें कोरोना हो गया है।”


हमें इस वीडियो को लेकर एक खबर इंडिया डॉट कॉम पर भी मिली। खबर के अनुसार, (अनुवादित): “भारत के कप्तान रोहित शर्मा कोविड टेस्ट पॉजिटिव पाए गए हैं। इसी बीच उनकी बेटी समायरा से यूके में पत्रकारों ने पूछा कि रोहित क्या कर रहे हैं। मासूम समायरा ने बताया कि उसके पिता कमरे में सो रहे थे। वीडियो को प्रशंसकों द्वारा बहुत पसंद किया जा रहा है और यह वायरल हो रहा है।”

इसे लेकर हमने दैनिक जागरण के स्पोर्ट्स एडिटर अभिषेक त्रिपाठी से बात की। उन्होंने कन्फर्म किया कि वायरल दावा भ्रामक है और यह वीडियो 2022 का है।

वायरल वीडियो को शेयर कर गलत दावा करने वाले यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर cricquickies (क्रिकक्विकिज़) के 300 से अधिक फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में पता चला कि क्रिकेट रोहित शर्मा की बेटी का यह वीडियो 2022 से इंटरनेट पर मौजूद है। इसका क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : जब भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की बेटी से पूछा गया कि विश्व कप में हार के बाद रोहित कैसे हैं तो उन्होंने यह बात इतनी खूबसूरती से कही कि जैसे वह अपने कमरे में हों। वह लगभग सकारात्मक है, लेकिन एक महीने के भीतर वह हँस देंगे
  • Claimed By : फेसबुक यूजर cricquickies (क्रिकक्विकिज़) (archive) ने 24 नवंबर को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए साथ में लिखा “When Indian Captain Rohit Sharma's daughter was asked about how is Rohit after the world cup loss, she said it so beautifully that he is in his room. He is almost positive, but within one month he will laugh! (जब भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की बेटी से पूछा गया कि विश्व कप में हार के बाद रोहित कैसे हैं तो उन्होंने यह बात इतनी खूबसूरती से कही कि जैसे वह अपने कमरे में हों। वह लगभग सकारात्मक है, लेकिन एक महीने के भीतर वह हँस देंगे!)
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later