Fact Check: रोहित शर्मा के तिरुपति बालाजी मंदिर जाने का पुराना वीडियो, अयोध्या राम मंदिर से जोड़ते हुए वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि रोहित शर्मा का वायरल किया जा रहा यह वीडियो साल 2023 का तिरुपति बालाजी मंदिर का है। इस वीडियो को अब भ्रामक दावे के साथ अयोध्या राम मंदिर से जोड़ते हुए शेयर किया जा रहा है।

Fact Check: रोहित शर्मा के तिरुपति बालाजी मंदिर जाने का पुराना वीडियो, अयोध्या राम मंदिर से जोड़ते हुए वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। 22 जनवरी को अयोध्या में हुई राम मंदिर की प्राण- प्रतिष्ठा समारोह के मौके पर कई सेलेब्रिटीज़ पहुंचे और अभी भी उनका पहुंचना जारी है। इसी कड़ी में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें क्रिकेटर रोहित  शर्मा को उनकी पत्नी और बेटी के साथ एक मंदिर के परिसर में देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि वायरल वीडियो रोहित शर्मा के अयोध्या में राम मंदिर जाने के दौरान का है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि रोहित शर्मा का वायरल किया जा रहा वीडियो साल 2023 अगस्त में  तिरुपति बालाजी मंदिर जाने के दौरान का है। इस वीडियो को अब भ्रामक दावे के साथ अयोध्या राम मंदिर से जोड़ दिया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ‘रोहित शर्मा अयोध्या धाम।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने कीवर्ड के साथ वायरल वीडियो को सर्च किया। सर्च में हमें एनटीवी  स्पोर्ट्स नाम के एक वेरिफाइड़ यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो 13 अगस्त 2023 को अपलोड हुआ मिला। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, रोहित शर्मा ने परिवार के साथ तिरुपति बालाजी मंदिर का दौरा किया।

इसी बुनियाद पर हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया। पड़ताल के दौरान हमेंदैनिक जागरण की वेबसाइट पर 13 अगस्त 2023 को पब्लिश हुई खबर मिली। दी गई जानाकरी के मुताबिक, ‘एशिया कप 2023 की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। 30 अगस्त से इस टूर्नामेंट का आगाज होना है। इसी बीच भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा अपने परिवार के संग तिरुपति बालाजी मंदिर में दर्शन करने पहुंचे हैं।”

वायरल वीडियो की पुष्टि करते हुए दैनिक जागरण में  स्पोर्ट्स को कवर करने वाले सीनियर संवाददाता अभिषेक त्रिपाठी ने भी इसे पुराना बताया है।

इससे पहले शाहरुख़ और सलमान खान के भी वीडियो को शेयर कर दावा किया गया था कि वो राम मंदिर दर्शन करने के लिए पहुंचे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की। दावा बेबुनियाद साबित हुआ। रिपोर्ट को यहां पर पढ़े।

वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर  करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर के फेसबुक पर 48 हजार फॉलोअर्स  हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि रोहित शर्मा का वायरल किया जा रहा यह वीडियो साल 2023 का तिरुपति बालाजी मंदिर का है। इस वीडियो को अब भ्रामक दावे के साथ अयोध्या राम मंदिर से जोड़ते हुए शेयर किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट