Fact Check: प्रधानमंत्री मोदी के पुराने वीडियो को I.N.D.I.A अलायंस से जोड़कर किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज ने अपने फैक्ट चेक में पाया कि यह वीडियो 2013 का है। प्रधानमंत्री मोदी ने I.N.D.I.A यानी इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्सूलिव अलायंस नाम के अपोजिशन अलायंस के लिए वोट नहीं मांगे हैं।

Fact Check: प्रधानमंत्री मोदी के पुराने वीडियो को  I.N.D.I.A अलायंस  से जोड़कर  किया जा रहा है वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बोलते सुना जा सकता है, वोट फॉर इंडिया। सोशल मीडिया यूजर इस वीडियो को यह बताकर वायरल कर रहे हैं कि प्रधानमंत्री मोदी ने I.N.D.I.A नाम के विपक्षी गठबंधन के लिए वोट मांगे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपने फैक्ट चेक में पाया कि यह वीडियो 2013 का है। प्रधानमंत्री मोदी ने I.N.D.I.A यानी इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव  अलायंस नाम के अपोजिशन अलायंस  के लिए वोट नहीं मांगे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर राजेश कुमार ने 7 सितम्बर को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए साथ में लिखा “मोदी जी ने भी  इंडिया अलायन्स के लिए वोट माँगा।”

यहां पोस्ट और आर्काइव वर्जन देखें।

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले इस वीडियो के स्क्रीनग्रैब्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें यह पूरा वीडियो न्यूज चैनल आज तक के यूट्यूब चैनल पर 22 दिसंबर 2013 को अपलोड मिला। वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन इंग्लिश में लिखा था, अनुवादित: ‘वोट फॉर इंडिया’ 2014 चुनाव का नारा है: मोदी।’ पूरा वीडियो सुनने पर पता चलता है कि उन्होंने अपने भाषण में किसी दल या व्यक्ति को वोट न देकर देश की उन्नति के लिए वोट देने की अपील की थी।

हमें यह वीडियो 22 दिसंबर 2013 को ही न्यूज चैनल न्यूज एक्स के यूट्यूब चैनल पर भी अपलोडेड मिला। यहाँ डिस्क्रिप्शन में अंग्रेजी में लिखा था, अनुवादित: ‘मोदी ने कहा, 2014 के चुनाव में किसी एक पार्टी के लिए नहीं, बल्कि देश के लिए वोट करें। जैसे ही मोदी ने अपना भाषण जारी रखा, भीड़ ने ‘वोट फॉर इंडिया’ के नारे लगाने शुरू कर दिए।’

https://www.youtube.com/watch?v=JZub7K3_3oY

हमने इस विषय में बीजेपी प्रवक्ता विजय सोनकर से बात की। उन्होंने भी कन्फर्म किया कि वीडियो पुराना है।

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में यह साफ होता है कि वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा ने मुंबई में एक महागर्जना रैली की थी। उसी को संबोधित करते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा था कि दल के लिए वोट नहीं मांगा जाए। देश के लिए वोट मांगा जाए। वोट फॉर इंडिया।

क्या है I.N.D.I.A अलायंस ?

इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस  या I.N.D.I.A भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेतृत्व में भारत में 26 राजनीतिक दलों का एक बड़ा राजनीतिक गठबंधन है, जो  18 जुलाई 2023 को बना है ।

विश्वास न्यूज ने जांच के आखिरी चरण में वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘Rajesh Kumar’ की सोशल स्कैनिंग की। हमें पता चला कि यूजर बिहार का रहने वाला है और उसके 5000 से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपने फैक्ट चेक में पाया कि यह वीडियो 2013 का है। प्रधानमंत्री मोदी ने I.N.D.I.A यानी इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्सूलिव अलायंस नाम के अपोजिशन अलायंस के लिए वोट नहीं मांगे हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट