X
X

Fact Check: मजार पर चादर चढ़ाते पीएम मोदी और सीएम योगी का पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ किया जा रहा वायरल

पीएम मोदी और सीएम योगी से जुड़ी वायरल पोस्ट विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में भ्रामक साबित हुई। 2018 में दोनों नेता कबीर दास की मजार पर गए थे। अब उसी वक्त की तस्‍वीरों को यूपी चुनाव के बीच वायरल किया जा रहा है।

CM yogi

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ का 30 सेकंड का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में दोनों को मजार पर चादर चढ़ाते हुए देखा जा सकता है। यूजर इस वीडियो को हाल का बताते हुए शेयर कर रहे हैं। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि 4 साल पुराना है। 2018 में पीएम मोदी और सीएम योगी मगहर में कबीर दास की मजार पर पहुंचे थे। उसी वीडियो को सोशल मीडिया यूजर्स अभी का बताते हुए शेयर कर रहे हैं।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर ‘मनोज कुमार ‘ ने 14 फरवरी को ये वीडियो शेयर किया है और लिखा है ,”मजार पर चादर चढ़ाते नज़र आए योगी और मोदी। “

फेसबुक यूजर ए आर के ने भी इस वीडियो को शेयर किया है और लिखा है ,”हजारों लोगों की पोस्ट आपने देखी और पढी होगी जिसमें सेक्यूलर हिंदू को यहां तक ऐसी गालियां दी गई जैसे कि…. जो मजार पर चादर चढाते है उनके अब्बा अनेक होते हैं…या वो पडोसी अब्दुल की औलाद है इत्यादि… इत्यादि।
दोस्तों…गिरगिट से भी तेज रंग बदलने में और बंदर से भी तेज गुलाटी मारने में (दल बदलने) नेता लोग माहिर होते हैं…
खैर , ऐसे ही बडबोले पन के लोगों को समर्पित है यह वीडियो। “

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आर्काइव वर्जन को यहां देखें। फेसबुक पर कुछ अन्य यूजर्स ने भी इस वीडियो को पोस्ट करते हुए समान दावा किया।

पड़ताल

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें हाल की तो कोई  मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, लेकिन हमें 28 जून 2018 को एनडीटीवी की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट के अनुसार, पीएम मोदी और सीएम योगी संत कबीर नगर जिले में मौजूद सूफी संत कबीर दास की मजार पर पहुंचे थे।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर अन्य संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो एएनआई के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ मिला। वीडियो को 28 जून 2018 को शेयर किया गया था। दी गई जानकारी के मुताबिक, “मगहर पहुंचकर पीएम मोदी और सीएम योगी ने कबीर दास की मजार पर सिर झुकाया और चादर चढ़ाई थी।” वीडियो को यहां देखें।  

सर्च के दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी कई तस्वीरें पीएम मोदी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी मिली। तस्वीरों को 28 जून 2018 को शेयर किया गया है। तस्वीरों को शेयर करते हुए अंग्रेजी में कैप्शन में लिखा हुआ है, “संत कबीर दास जी आदर्श, सामाजिक समानता, भाईचारे और न्याय के प्रतीक हैं। वो हर भारतीय को प्रेरित करते हैं। आज मुझे संत कबीर की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करने और मगहर में संत कबीर मजार पर चादर चढ़ाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।”

अधिक जानकारी के लिए हमने उत्तर प्रदेश बीजेपी के प्रवक्ता अवनीश त्यागी से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्ट के लिंक को शेयर किया। उन्होंने हमें बताया, “वीडियो पुराना है, जिसे अभी का बताकर शेयर किया जा रहा है।”

पहले भी कई बार यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है। जिसकी जांच विश्वास न्यूज़ ने की थी। आप हमारी फैक्ट चेक स्टोरी को यहां पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘मनोज कुमार’ की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर पटना का रहने वाला है। फेसबुक पर यूजर के एक हज़ार से ज्यादा फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: पीएम मोदी और सीएम योगी से जुड़ी वायरल पोस्ट विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में भ्रामक साबित हुई। 2018 में दोनों नेता कबीर दास की मजार पर गए थे। अब उसी वक्त की तस्‍वीरों को यूपी चुनाव के बीच वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : मजार पर चादर चढ़ाते नज़र आए योगी और मोदी।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर -मनोज कुमार
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later