Fact Check: ओमान में समुद्र में डूबते लोगों का वीडियो साइक्लोन बिपरजॉय से जोड़कर वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्ट गलत साबित हुई। समुद्र में डूबने की घटना ओमान के एक बीच पर 2022 में हुई थी। इसका बिपरजॉय से कोई संबंध नहीं है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ने देश के कई हिस्सों में कहर बरपाया हुआ है। ऐसे में सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ लोगों को समुद्र की लहरें अपने साथ बहाते हुए ले जा रही है। सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का समझकर वायरल कर रहे हैं।  

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पड़ताल में पता चला कि वायरल वीडियो का भारत और बिपरजॉय से कोई संबंध नहीं है। यह वीडियो ओमान का 2022 है।

क्‍या हो रहा है वायरल

ट्विटर यूजर Sindh Young Teachers Forum (सिंध यंग टीचर फोरम) ने 6 जून को 20 सेकंड के एक वीडियो को बिपरजॉय का बताते हुए दावा किया: Angry waves took away two lives ..as seen in वीडियो #CycloneBiporjoy #CycloneBiporjoy अनुवाद: गुस्साई लहरों ने लील ली दो जिंदगियां.. वीडियो में दिख रहा है #साइक्लोनबिपोरजॉय #साइक्लोनबिपोरजॉय

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज को सर्च के दौरान वायरल वीडियो द ट्रिब्यून के यूट्यूब चैनल पर अपलोड मिला। इसे लेकर जानकारी दी गई कि ओमान के मुघसैल बीच पर भारतीय परिवार समुद्र में बह गया। यह वीडियो 14 जुलाई 2022 को पोस्ट किया गया था।

हमें यह वीडियो इंडिया टुडे के यूट्यूब चैनल पर भी 14 जुलाई 2022  को अपलोड मिला। यहाँ भी इसे ओमान की घटना बताया गया था।

सर्च के दौरान हमें टाइम्स ऑफ ओमान की वेबसाइट पर इस मामले में एक न्‍यूज भी मिली। इसमें बताया गया कि ओमान के सालाह अल मुघसैल बीच पर 8 लोग बह गए। इसमें से 3 को उसी वक्त बचा लिया गया था, जबकि पांच में से दो का शव मिला। संबंधित खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए बिपरजॉय को कवर करने वाले दैनिक जागरण के सौराष्ट्र रिपोर्टर नरेंद्र अहीर से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि सौराष्ट्र में बिपरजॉय का भारी प्रभाव देखने को मिला, मगर वायरल वीडियो सौराष्ट्र का नहीं है। यह वीडियो ओमान का 2022 का है। उस समय भी इस वीडियो को मुंबई और गुजरात का बताते हुए वायरल किया गया था, मगर यह ओमान का निकला था।

समुद्री तूफान बिपरजॉय के नाम पर कई पुरानी और असंबंधित तस्वीरों और वीडियो को शेयर किया जा रहा है। ऐसे ही एक वीडियो को शेयर कर दावा किया गया था कि यह हालिया बिपरजॉय तूफान से हुई तबाही का है। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि यह वीडियो पुराना था, जिसे भ्रामक दावे के साथ बिपरजॉय के नाम पर शेयर किया गया। हमारी इस फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

बिपरजॉय तूफान से संबंधित अन्य वायरल वीडियो और सोशल मीडिया दावों की जांच को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल के अंत में ओमान के वीडियो को मुंबई का बताकर वायरल करने वाले यूजर Sindh Young Teachers Forum (सिंध यंग टीचर फोरम) की जांच की गई। ट्विटर पर यूजर के 654 फ़ॉलोअर्स हैं।

CLICK HERE TO READ THIS FACT CHECK IN ENGLISH.

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्ट गलत साबित हुई। समुद्र में डूबने की घटना ओमान के एक बीच पर 2022 में हुई थी। इसका बिपरजॉय से कोई संबंध नहीं है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट