Fact Check: आतंकी मसूद अजहर की मौत का दावा करता यह वायरल वीडियो पुराना है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि जो वीडियो वायरल किया जा रहा है, वह नवंबर 2023 में पाकिस्तान के खैबरपख्तूनख्वा में हुए विस्फोट का है, कोई हालिया मामला नहीं। इसके अलावा आतंकी मौलाना मसूद अजहर की मौत की भी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

Fact Check: आतंकी मसूद अजहर की मौत का दावा करता यह वायरल वीडियो पुराना है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें जोरदार धमाका होते हुए देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर्स दावा कर रहे हैं कि पाकिस्तान में हुए इस ब्लास्ट में जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख और भारत का मोस्ट वांटेड आतंकी मौलाना मसूद अजहर मारा गया है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि जो वीडियो वायरल किया जा रहा है, वह नवंबर 2023 में पाकिस्तान के खैबरपख्तूनख्वा में हुए विस्फोट का है, कोई हालिया मामला नहीं। इसके अलावा आतंकी मौलाना मसूद अजहर की मौत की भी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, “मोस्ट वांटेड आतंकी मौलाना मसूद अज़हर पाकिस्तान में भावलपुर मस्जिद से लौट रहा था.. धमाके में “मारा” गया। क्यों मारा गया ये में आपको बाद में बताऊंगा ।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां  देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए हमने सबसे पहले गूगल लेंस की मदद से वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स को सर्च करना शुरू किया। सर्च में हमें यूरोप कॉग्निजेंट के एक्स (ट्विटर) हैंडल पर 4 नवंबर 2023 को अपलोड किया गया यह वीडियो मिला। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, डेरा इस्माइल खान में पुलिस वाहन को निशाना बनाकर किए गए विस्फोट में 6 लोगों की मौत हो गई और 25 लोग घायल हुए हैं।

https://twitter.com/EuropeCognizant/status/1720519800458506676

इसी बुनियाद पर हमने अपनी जांच आगे बढ़ाई और हमें 3 नवंबर 2023 को टीआरटी की वेबसाइट पर इस मामले से जुड़ी खबर मिली। खबर में दी गई जानकारी के मुताबिक, ”डेरा इस्माइल खान में टैंक बेस पर पुलिस वैन के पास विस्फोट हुआ है। पुलिस के मुताबिक, विस्फोट के कारण 5 लोगों की मौत हो गई है और 20 लोग घायल हो गए हैं, जिन्हें अस्पताल पहुंचाया गया है। शुरुआती जानकारी के मुताबिक, एक पुलिस वैन को निशाना बनाया गया है।

वॉइस ऑफ अमेरिका उर्दू पर दी गई जानकारी के मुताबिक, ”डीआई खान के टैंक बेस में हुए विस्फोट में नागरिकों के मारे जाने की खबर है, जबकि घायलों में पुलिस और अन्य सुरक्षा अधिकारी भी शामिल हैं।”

ट्रिब्यून.पीके वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, ”शुक्रवार को खैबर पख्तूनख्वा के डेरा इस्माइल खान शहर में पुलिस को निशाना बनाकर किए गए बम विस्फोट में 6 लोगों की मौत हो गई। बचाव और पुलिस अधिकारियों का कहना है कि शुरुआती जांच के मुताबिक, विस्फोट में विस्फोटकों से भरी मोटरसाइकिल का इस्तेमाल किया गया। धमाके में मरने वालों की उम्र 15 से 20 साल के बीच थी। पूरी खबर यहां पढ़ी जा सकती है।

पाकिस्तान के दक्षिणी वजीरिस्तान  के नेता अली वजीर ने अपने एक्स (ट्विटर) हैंडल पर विस्फोट में घायल हुए लोगों से मुलाकात की तस्वीरें और यही वायरल वीडियो भी साझा किया है।

अपनी पड़ताल को जारी रखते हुए हमने आतंकी मसूद अजहर की मौत के पीछे का सच जानने की कोशिश की। सर्च में हमें इसकी पुष्टि करने वाली कोई विश्वसनीय खबर या आधिकारिक घोषणा नहीं मिली।

वायरल वीडियो की पुष्टि के लिए हमने पाकिस्तान के पत्रकार आदिल अली से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, ”वीडियो पुराना है।”

फर्जी पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर के 1900 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि जो वीडियो वायरल किया जा रहा है, वह नवंबर 2023 में पाकिस्तान के खैबरपख्तूनख्वा में हुए विस्फोट का है, कोई हालिया मामला नहीं। इसके अलावा आतंकी मौलाना मसूद अजहर की मौत की भी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट