Fact Check: BJP के खिलाफ बयान देते ओमप्रकाश राजभर का यह वीडियो पुराना है, जब वह बीजेपी के साथ गठबंधन में नहीं थे

लोकसभा चुनाव 24 के नतीजों के बाद बीजेपी के खिलाफ बयान देते ओमप्रकाश राजभर का वायरल वीडियो क्लिप 2022 का है, जब वे एनडीए का हिस्सा नहीं थे। 2023 में उनकी पार्टी सुभासपा, एनडीए में शामिल हो गई थी और इस लोकसभा चुनाव में गठबंधन के तहत उनकी पार्टी को घोसी लोकसभा सीट मिली थी, जहां से उनकी पार्टी के प्रत्याशी की हार हो चुकी है।

Fact Check: BJP के खिलाफ बयान देते ओमप्रकाश राजभर का यह वीडियो पुराना है, जब वह बीजेपी के साथ गठबंधन में नहीं थे

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को हुए नुकसान के बाद सोशल मीडिया पर ओमप्रकाश राजभर का एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें बीजेपी का ‘बाजा बजा’ देने (कड़ी टक्कर देना) का बयान देते हुए सुना जा सकता है। दावा किया जा रहा कि उन्होंने यह बयान उत्तर प्रदेश में बीजेपी के खराब प्रदर्शन के बाद दिया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इसे भ्रामक पाया। ओमप्रकाश राजभर का यह बयान 2022 का है, जब वे बीजेपी के साथ गठबंधन में नहीं थे। गौरतलब है कि 2023 में ओमप्रकाश राजभर बीजेपी के नेतृत्व  वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल हो गए थे और 2024 लोकसभा चुनाव उन्होंने बीजेपी के साथ गठबंधन में लड़ा, लेकिन उनकी पार्टी का खाता भी नहीं खुला।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘akash_bhai_tattoo_fan’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “भारतीय जनता पार्टी का बाजा न बाजवा दिया तो मेरा भी नाम ओम प्रकाश राजभर नहीं।”

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे से वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट।

पड़ताल

न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, ओमप्रकाश राजभर की पार्टी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) पिछले साल एनडीए में शामिल हुई थी और इस बार का लोकसभा चुनाव उन्होंने एनडीए गठबंधन के साथ लड़ा था। गठबंधन के तहत एसबीएसपी को घोसी लोकसभा सीट मिली थी, जहां से राजभर ने अपने बेटे अरविंद राजभर को उम्मीदवार बनाया था।

हालांकि, घोसी सीट पर हुई त्रिकोणीय चुनावी संघर्ष में राजभर समाजवादी पार्टी प्रत्याशी राजीव राय के हाथों चुनाव हार गए।

घोसी लोकसभा सीटे का चुनावी नतीजा (Source-ECI)

ऐसे में जाहिर है कि बीजेपी के खिलाफ बयान देते हुए ओमप्रकाश राजभर का यह क्लिप हाल का नहीं हो सकता है। वायरल वीडियो क्लिप के  ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने के लिए हमने इन-विड टूल की मदद से इसके की-फ्रेम्स को निकाला और उसे रिवर्स इमेज सर्च किया।

सर्च में हमें यह वीडियो ‘नेशनल दस्तक’ के आधिकारिक यू-ट्यूब चैन पर दो साल पहले 12 जनवरी 2022 को अपलोड किया हुआ मिला। वायरल वीडियो की शुरुआत में ही उनका वह बयान सुना जा सकता है, जो वायरल क्लिप में मौजूद है।

न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, ओमप्रकाश राजभर 16 जुलाई 2023 को एनडीए में शामिल हो गए थे। एनडीए में शामिल होने के पहले 14 जुलाई को दिल्ली में उनकी मुलाकात अमित शाह से हुई थी और इसके बाद उन्होंने बीजेपी के साथ गठबंधन की घोषणा की थी।

ओमप्रकाश राजभर ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल (आर्काइव लिंक) से भी इसकी जानकारी दी थी।

हमारी जांच से स्पष्ट है बीजेपी के खिलाफ बयान देते हुए ओमप्रकाश राजभर का वीडियो पुराना है, जिसे हालिया चुनाव नतीजों के बाद भ्रामक संदर्भ में शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने दैनिक जागरण के गाजीपुर ब्यूरो से संपर्क किया। संवाददाता शिवानंद राय ने बताया कि राजभर की पार्टी पिछले विधानसभा चुनाव के बाद 2023 में वापस एनडीए में शामिल हुई थी।

वायरल वीडियो को शेयर करने वाले यूजर को इंस्टाग्राम पर करीब 19 हजार लोग फॉलो करते हैं। चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

गौरतलब है कि चार जून को लोकसभा चुनाव 24 के नतीजे आए थे, जिसके मुताबिक 240 सीटों के साथ बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभर कर सामने आई हैं, वहीं कांग्रेस को 99 सीटें, समाजवादी पार्टी को 37 और ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस को 29 सीटें मिली हैं।

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे (Source-ECI)

निष्कर्ष: लोकसभा चुनाव 24 के नतीजों के बाद बीजेपी के खिलाफ बयान देते ओमप्रकाश राजभर का वायरल वीडियो क्लिप 2022 का है, जब वे एनडीए का हिस्सा नहीं थे। 2023 में उनकी पार्टी सुभासपा, एनडीए में शामिल हो गई थी और इस लोकसभा चुनाव में गठबंधन के तहत उनकी पार्टी को घोसी लोकसभा सीट मिली थी, जहां से उनकी पार्टी के प्रत्याशी की हार हो चुकी है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट