Fact Check: तेंदुए के हमले का यह वीडियो असम का है, बाघ के हमले के भ्रामक दावे के साथ वायरल

विश्वास न्यूज़ ने इस वीडियो की पडताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा भ्रामक है। तेंदुए के अटैक के इस वीडियो का हालिया मामले से कोई लेना-देना नहीं है। यह वीडियो जनवरी 2022 का असम के काजीरंगा नेशनल पार्क के पास का है।

Fact Check: तेंदुए के हमले का यह वीडियो असम का है, बाघ के हमले के भ्रामक दावे के साथ वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक तेंदुए को साइकिल पर जाते हुए एक व्यक्ति पर हमला करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में नजर आता है कि एक साइकिल सवार सड़क किनारे से जैसे ही गुजरता है, तभी एक तेंदुआ उस पर झपट्टा मार देता है और साइकिल चलाने वाला व्यक्ति जमीन पर गिर जाता है और जल्दी से वह आगे बढ़ जाता है। आगे बढ़ कर वह कुछ लोगों को अपने पैर की तरफ इशारा करते हुए अपनी चोट दिखते हुए भी नजर आ रहा है। अब इसी वीडियो को सोशल मीडिया पर यूजर इस दावे के साथ वायरल कर रहे हैं कि यह हालिया मामला है और ऋषिकेश-देहरादून की रोड पर पेश आया है और अटैक करते हुए नजर आ रहा यह जानवर बाघ है। विश्वास न्यूज़ ने इस पोस्ट की पडताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा भ्रामक है।

इस वीडियो का हालिया मामले से कोई लेना-देना नहीं है। यह वीडियो जनवरी 2022 का असम के काजीरंगा नेशनल पार्क के पास का है और वीडियो में नज़र आ रहा जानवर बाघ नहीं, बल्कि तेंदुआ है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ‘ऋषिकेश देहरादून मार्ग पर बाघ ने मारा साइकिल वाले पर झपट्टा, यह तो अच्छी बात थी कि यह बाघ भारत का ही था वरना मोदी जी नामीबिया से लाए होते तो बात का बतंगड़ बन जाता!

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वीडियो का स्निपिंग टूल से स्क्रीनशॉट निकाला और कई ग्रैब को गूगल लेंस के जरिये सर्च किया। सर्च में हमें रिपब्लिक वर्ल्ड की खबर मिली, जिसमें इसी वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया था।

16 जून 2022 की खबर के मुताबिक, ‘असम के काजीरंगा नेशनल पार्क का एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें एक साइकिल सवार पर तेंदुआ हमला करते हुए नज़र आ रहा है। खबर में बताया गया कि इस वीडियो को सबसे पहले इंडियन फॉरेस्ट अफसर परवीन कासवान ने ट्विटर पर शेयर किया।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हम आईएफएस परवीन कासवान के ट्विटर हैंडल पर पहुंचे और हमें यही वीडियो 15 जून 2022 को ट्वीट किया हुआ मिला। यहां वीडियो को शेयर करते हुए बताया, ‘यह घटना जनवरी में काजीरंगा में अधिकारियों द्वारा लगाए गए कैमरे में कैद हुई थी। तेंदुआ हाईवे पार करने की कोशिश कर रहा था।”

यही वीडियो हमें न्यूज़ न्यूज़18 वायरल के यूट्यूब चैनल पर भी अपलोड हुआ मिला। 14 जून 2022 को इस वीडियो को अपलोड करते हुए दिए गए डिस्क्रिप्शन के मुताबिक, ‘काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान को विभाजित करने वाले NH 37 पर तेंदुआ सीसीटीवी में कैद हुआ। उसने एक साइकिल सवार को टक्कर मार दी और तेंदुए के हमले में बाल-बाल बचा साइकिल सवार उठकर भागा।’ यहाँ वीडियो में ‘हल्दीबाड़ी थर्मल कैमरा 19-01-2022 wed 16:51:45’ भी लिखा हुआ नजर आया।

न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने भी इस वीडियो को अपने वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर 15 जून 2022 को अपलोड किया है और दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘असम में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक तेंदुए ने एक साइकिल चालक पर हमला किया। यह घटना 19 जनवरी, 2022 को हल्दीबाड़ी एनिमल कॉरिडोर में हुई थी। यह दृश्य काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान प्राधिकरण द्वारा लगाए गए सीसीटीवी कैमरों में कैद हो गया था। हालांकि, हमले में साइकिल सवार को कोई बड़ी चोट नहीं आई थी।”

वीडियो से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने न्यूज़18 नार्थ ईस्ट के असम के संवाददता शुभम गोस्वामी से संपर्क किया और वायरल वीडियो उनके साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि यह वीडियो काजीरंगा नेशनल पार्क के पास का तेंदुए के हमले का है और यह पुराना वीडियो है।

वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर डॉ. आशुतोष अंशुल बाजपेई की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर ग्रेटर नोएडा का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने इस वीडियो की पडताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा भ्रामक है। तेंदुए के अटैक के इस वीडियो का हालिया मामले से कोई लेना-देना नहीं है। यह वीडियो जनवरी 2022 का असम के काजीरंगा नेशनल पार्क के पास का है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट