X
X

Fact Check: केरल का पुराना वीडियो मुंबई-गोवा हाईवे पर बनी नई कशेडी सुरंग का बताकर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज की पड़ताल में मुंबई कशेडी सुरंग को लेकर वायरल हो रहा दावा भ्रामक साबित हुआ। वायरल वीडियो केरल के कुथिरान टनल का है, जिसे गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Jun 29, 2022 at 04:17 PM
  • Updated: Jun 29, 2022 at 04:28 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर बाइक सवारों का एक सुरंग में प्रवेश करते हुए वीडियो वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई यूजर्स इस वीडियो को शेयर करते हुए इसे मुंबई-गोवा राजमार्ग पर नई खुली कशेडी सुरंग का बता रहे हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। वह वीडियो केरल के कुथिरान टनल का है। जिसे गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Vishal Yashwant Nayak ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “मुंबई गोवा राजमार्ग पर नई खुली *कशेडी सुरंग*।”

पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई ग्रैब्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें यह वीडियो Indian Roadie नामक एक ट्विटर अकाउंट पर 7 अगस्त 2021 को अपलोड मिला। कैप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो केरल के कुथिरान टनल का है। ये टनल केरल के दो शहरों पालक्काड और त्रिशूर को आपस में जोड़ती है और इस टनल की शुरुआत अगस्त 2021 में हुई थी।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें इस टनल की कुछ तस्वीरें हमें भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर अपलोड मिली। जो कि हूबहू वायरल वीडियो में नजर आ रहे टनल जैसी ही हैं।

पड़ताल के दौरान हमें कुथिरान टनल का वीडियो प्रसार भारती न्यूज के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर 1 अगस्त, 2021 को अपलोड मिला। इस वीडियो में भी टनल के उन्हीं दृश्यों को देखा जा सकता है, जो कि वायरल वीडियो में मौजूद हैं। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी कुथिरान टनल के वीडियो को शेयर किया था।

अधिक जानकारी के लिए हमने केरल के पत्रकार जैक्सन गोमेज से संपर्क किया। वायरल वीडियो को उनके साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि वीडियो केरल के कुथिरान टनल का है। ये टनल पालक्काड और त्रिशूर शहर को आपस में जोड़ता है।

अब बारी थी उस पेज के बारे में जानकारी जुटाने की, जो फेक पोस्ट वायरल कर रहा है। फेसबुक यूजर Vishal Yashwant Nayak के 3,244 मित्र हैं। यूजर मुंबई का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में मुंबई कशेडी सुरंग को लेकर वायरल हो रहा दावा भ्रामक साबित हुआ। वायरल वीडियो केरल के कुथिरान टनल का है, जिसे गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : मुंबई-गोवा हाईवे पर बनी नई कशेडी सुरंग
  • Claimed By : Vishal Yashwant Nayak
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later