Fact Check : मनाली में भूस्खलन के नाम पर वायरल किया जम्मू-श्रीनगर हाइवे का पुराना वीडियो

जम्‍मू व कश्‍मीर के एक पुराने वीडियो को मनाली के नाम पर वायरल किया जा रहा है।

Fact Check : मनाली में भूस्खलन के नाम पर वायरल किया जम्मू-श्रीनगर हाइवे का पुराना वीडियो

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। हिमाचल प्रदेश जैसे पहाड़ी राज्‍यों में बारिश ने भयानक तबाही मचाई है। वहां हुई मूसलाधार बारिश के बीच कई फर्जी वीडियो और तस्‍वीरों को भी वायरल किया जा रहा है। एक वीडियो को वायरल करते हुए मनाली का बताया जा रहा है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ। जम्‍मू व कश्‍मीर के एक पुराने वीडियो को मनाली के नाम पर वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर जम्‍मू अपडेट ने 9 जुलाई को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए अंग्रेजी में लिखा कि हिमाचल प्रदेश के मनाली में भूस्‍खलन।

वीडियो को मनाली का समझकर दूसरे यूजर्स भी इसे वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की सच्‍चाई पता लगाने के लिए सबसे पहले इस पर आए कमेंट को स्‍कैन किया। कई यूजर्स ने इस वीडियो को जम्‍मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे का बताया। पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें कीवर्ड और गूगल लेंस की मदद से सर्च करना शुरू किया। आजतक के यूट्यूब चैनल पर हमें एक खबर मिली। 29 जुलाई 2019 को अपलोड इस खबर से पता चला कि वीडियो जम्‍मू-श्रीनगर राष्‍ट्रीय हाईवे का है। लगातार मूसलाधार बारिश के कारण रामबन के पास पहाड़ों का टुकड़ा टूटकर नीचे गिर रहा था । इस घटना के बाद अमरनाथ यात्रा को भी रोकना पड़ा था। खबर में इस्‍तेमाल किया गया फुटेज वायरल वीडियो जैसा ही था।

सर्च के दौरान ट्रिब्‍यून इंडिया की वेबसाइट पर एक खबर मिली। 28 जुलाई 2019 को पब्लिश इस खबर में एक वीडियो का भी इस्‍तेमाल किया गया। यह भी वायरल वीडियो से मिलता-जुलता नजर आया। खबर में बताया गया कि जम्‍मू-श्रीनगर हाईवे पर पत्‍थर गिरने की घटना के बाद इसे बंद कर दिया। यह घटना रामबान जिले में हुई।

गौरतलब है कि ब्‍यास नदी में बाढ़ आने से मनाली से मंडी तक भारी नुकसान हुआ है। कई होटल, मकान, दुकानें, पुल, सड़कें बाढ़ की भेंट चढ़ चुके हैं। करोड़ों रुपए की संपत्ति के अलावा जानमाल का काफी नुकसान हुआ है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, जम्‍मू के वरिष्‍ठ संवाददाता राहुल शर्मा से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि यह जम्‍मू-श्रीनगर हाईवे का पुराना वीडियो है।

हिमाचल प्रदेश में बाढ़ ने भारी तबाही मचाई हुई है। कई जगहों पर भूस्‍खलन की भी खबरें हैं, लेकिन वायरल वीडियो का मनाली से कोई संबंध नहीं है। प्रदेश में कई जगहों पर भूस्खलन हुआ है। बिजली बाधित हुई है। इसके अलावा सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं और पुल क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

जांच के अंत में भ्रामक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि जम्‍मू अपडेट नाम के इस पेज को 95 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में मनाली के भूस्‍खलन के नाम पर वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। जम्‍मू व कश्‍मीर के पुराने वीडियो को कुछ लोग भ्रामक दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट