X
X

Fact Check : फ्लाइट में ढोल का पुराना वीडियो अब इंडिया से कनाडा की फ्लाइट के नाम पर वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक और फर्जी साबित हुई। कुछ साल पहले बर्मिंघम से अमृतसर की फ्लाइट शुरू होने पर विमान के अंदर ढोल बजाया गया था। अब उसी वीडियो को भारत से कनाड़ा की फ्लाइट के नाम पर वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म्‍स पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें एक फ्लाइट के अंदर एक शख्‍स को ढोल बजाते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह नजारा टाटा एयर इंडिया की भारत से कनाडा की पहली फ्लाइट का है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच की। दावा भ्रामक और गलत साबित हुआ। वीडियो कुछ साल पुराना है। उस वक्‍त बर्मिंघम से अमृतसर की फ्लाइट शुरू होने पर विमान के अंदर ढोल बजाया गया था।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर दलजीत सिंह ने एक नवंबर को एक वीडियो को अपलोड करते हुए अपने अकाउंट पर लिखा, Tata Air India first flight from India to Canada.

पोस्‍ट को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां क्लिक करके देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो का सच पता लगाने के लिए सबसे पहले गूगल सर्च का सहारा लिया। संबंधित कीवर्ड टाइप करके सर्च करने पर हमें स्‍टोरीपिक डॉट कॉम नाम की वेबसाइट पर एक खबर मिली। 23 फरवरी 2018 को पब्लिश खबर में वायरल वीडियो के ग्रैब्‍स का इस्‍तेमाल किया गया था। इसमें बताया गया कि बर्मिंघम से अमृतसर की फ्लाइट शुरू होने पर विमान के अंदर ढोल बजाया गया था। पूरी खबर यहां पढ़ सकते हैं। खबर के अंदर एनडीटीवी का हवाला दिया गया था।

एनडीटीवी डॉट कॉम पर पब्लिश खबर में बताया गया कि आठ साल के लंबे अंतराल के बाद बर्मिंघम से अमृतसर की नॉन स्‍टाप फ्लाइट शुरू होने की खुशी में ढोल ब्लास्टर्स नाम के ग्रुप की ओर से यह आयोजन किया गया था। पूरी खबर यहां पढ़ें।

पड़ताल के दौरान वायरल वीडियो King Gurcharan Mall B.E.M नाम के एक यूट्यूब चैनल पर भी मिला। इसे 9 मार्च 2018 को अपलोड करते हुए बताया गया कि एयर इंडिया की फ्लाइट में। पूरा वीडियो नीचे देखें।

किंग गुरचरण माल बीईएम नाम के एक यूट्यूब चैनल पर हमें एक मोबाइल नंबर मिला। इस नंबर से संपर्क करने पर किंग जी माल ढोल ब्लास्टर्स इंटरनेशनल बैंड के सीईओ किंग जी माल बीईएम की ओर से बताया गया किया कि यह वीडियो करीब दो-तीन साल पुराना है। उस वक्‍त पहली बार बर्मिंघम से अमृतसर की नॉन स्‍टाप फ्लाइट शुरू हुई थी। अब कुछ लोग उस वक्‍त के वीडियो को इंडिया से कनाडा की फ्लाइट का बता रहे हैं। यह गलत है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अंत में भ्रामक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। फेसबुक यूजर दलजीत सिंह की सोशल स्‍कैनिंग से पता चला कि यूजर के चार हजार से ज्‍यादा फ्रेंड हैं। इसे दो हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर दिल्‍ली के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक और फर्जी साबित हुई। कुछ साल पहले बर्मिंघम से अमृतसर की फ्लाइट शुरू होने पर विमान के अंदर ढोल बजाया गया था। अब उसी वीडियो को भारत से कनाड़ा की फ्लाइट के नाम पर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : Tata Air India first flight from India to Canada
  • Claimed By : फेसबुक यूजर दलजीत सिंह
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later