Fact Check: राफा हमले के बाद क्रिस्टियानो रोनाल्डो का पुराना वीडियो फिर झूठे दावे के साथ वायरल

हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। यह क्लिप 2016 की है, जब क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने सीरिया के बच्चों के समर्थन में ये वीडियो जारी किया था।

Fact Check:  राफा हमले के बाद क्रिस्टियानो रोनाल्डो का पुराना वीडियो फिर झूठे दावे के साथ वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। इजरायल और फिलिस्तीन संघर्ष के बीच, दक्षिणी गाज़ा पट्टी में बसे राफा  शहर की तबाही ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा  है। हाल ही में राफा  में शरणार्थी शिविर पर हुए हमले के बाद दुनिया के कई देशों ने इजरायल की आलोचना की है। इजरायली  प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने भी इस घटना को ‘दुखद ‘ बताया। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक बार फिर स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के एक वीडियो को शेयर कर दावा  किया जा रहा है कि उन्‍होंने गाजा  का समर्थन किया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। यह क्लिप 2016 की है, जब क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने सीरिया के बच्चों के समर्थन में ये वीडियो जारी किया था।

क्या है वायरल पोस्ट में?

सलमा न्यांदवी (Salma Nyandwi) नाम के फेसबुक यूजर ने 30 मई 2024 को इस वायरल वीडियो को शेयर किया। पोस्ट में लिखा था:  लिखा था- रोनाल्डो फिलिस्तीन के साथ खड़े हैं (Cristiano Ronaldo Stand with Palestine )

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहाँ देखा जा सकता है

पड़ताल

 पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने वीडियो को ठीक से सुना ।  इसमें रोनाल्डो बोलते हैं “Hello, this is for children of Gaza, we know that you have been suffering a lot. I am a very famous player but you are the true heroes. Don’t lose your hope. The world is with you. We care about you. I am with you. (नमस्ते, यह गाजा  के बच्चों के लिए है, हम जानते हैं कि आप बहुत कष्ट झेल रहे हैं। मैं बहुत मशहूर खिलाड़ी हूं लेकिन आप असली हीरो हैं।’ अपनी आशा मत खोना. दुनिया आपके साथ है. हम आपकी परवाह करते हैं। मैं तुम्हारे साथ हूँ।)”

हमने इस वीडियो के की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया तो हमें यह वीडियो रोनाल्डो के इंस्टाग्राम अकाउंट पर  16 दिसंबर, 2016 को  अपलोड मिला। इसके साथ कैप्शन में लिखा था, “सीरिया में संघर्ष से प्रभावित बच्चों के लिए आशा का संदेश”। यहाँ वीडियो में साफ़ सुना जा सकता है कि उन्होंने कहा था, “Hello, this is for children of Syria , we know that you have been suffering a lot. I am a very famous player but you are the true heroes. Don’t lose your hope. The world is with you. We care about you. I am with you. (नमस्ते, यह सीरिया के बच्चों के लिए है, हम जानते हैं कि आप बहुत कष्ट झेल रहे हैं। मैं बहुत मशहूर खिलाड़ी हूं लेकिन आप असली हीरो हैं।’ अपनी आशा मत खोना. दुनिया आपके साथ है. हम आपकी परवाह करते हैं। मैं तुम्हारे साथ हूँ।)””

हमें यह वीडियो 2016 में और भी कई सोशल मीडिया पेज पर अपलोड मिला। सभी में रोनाल्डो को सीरिया बोलते सुना जा सकता है।

इस विषय में पुष्टि के लिए हमने स्पोर्ट्स एक्सपर्ट और ईएसपीएन के कमेंटेटर सैयद हुसैन से बात की। उन्होंने बताया कि वायरल वीडियो दिसंबर 2016 का  है।

यह वीडियो एक बार पहले भी वायरल हुआ था। उस समय भी विश्वास न्यूज़ ने इसकी पड़ताल की थी। 

इस पोस्ट को सलमा न्यांदवी नाम के फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। यूजर के 1500 से अधिक फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। यह क्लिप 2016 की है, जब क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने सीरिया के बच्चों के समर्थन में ये वीडियो जारी किया था।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट