X
X

Fact Check:  सलमान खान की फिल्म की स्क्रीनिंग के दौरान पटाखे फोड़ने की पुरानी घटना का वीडियो तमिल फिल्म ‘गोट’ की स्क्रीनिंग का बताकर वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पडताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है। यह घटना नवंबर 2023 में महाराष्ट्र के मालेगांव में मोहन थिएटर   में सलमान खान की ‘टाइगर 3’ फिल्म की स्क्रीनिंग के दौरान हुई थी। वीडियो का विजय की फिल्म ‘गोट’ की स्क्रीनिंग से कोई संबंध नहीं है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक मूवी थिएटर के अंदर पटाखे फूटते देखे जा सकते हैं। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो अभिनेता विजय की तमिल फिल्म, ‘गोट’ की स्क्रीनिंग का है, जहाँ प्रशंसकों ने तमिलनाडु के एक सिनेमा थिएटर के अंदर पटाखे फोड़े।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है। यह घटना नवंबर 2023 में महाराष्ट्र के मालेगांव में मोहन सिनेमा में सलमान खान की ‘टाइगर 3’ की स्क्रीनिंग के दौरान हुई थी। वीडियो का विजय की फिल्म ‘गोट’ की स्क्रीनिंग से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Ramesh Narain Kurpad ने रील को पोस्ट किया और साथ में लिखा , ”Height of stupidity During screen time in a theatre in Tamil Nadu of the Actor Vijay latest Tamil movie..GOAT (मूर्खता की पराकाष्ठा तमिलनाडु के एक थिएटर में अभिनेता विजय की नवीनतम तमिल फिल्म के स्क्रीन टाइम के दौरान..GOAT).”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

वायरल वीडियो की  पड़ताल करने के लिए हमने इस वडियो के कीफ्रेम्स को गूगल लेंस पर सर्च किया। हमें यह वीडियो कई फेसबुक यूजर द्वारा नवंबर 2023 में अपलोड मिला, जहाँ दावा किया गया कि यह घटना सलमान खान की फिल्म ‘टाइगर 3’ की स्क्रीनिंग के दौरान हुई थी।

यहाँ से क्लू लेते हुए हमने कीवर्ड्स सर्च किया, तो हमें टाइम्स ऑफ़ इंडिया की 13 नवंबर 2023 एक खबर में यह वीडियो एम्बेड मिला। खबर के अनुसार, “सलमान खान की फिल्म ‘टाइगर 3’ के प्रशंसकों के एक समूह ने रविवार रात अभिनेता के पर्दे पर आने का जश्न मनाने के लिए मालेगांव के मोहन थिएटर में पटाखे फोड़े।”

हमें इस घटना का वीडियो दैनिक जागरण के यूट्यूब चैनल पर भी 13 नवंबर 2024 को अपलोड मिला। साथ में लिखा था, ” नज़ारा दिवाली की शाम को सलमान खान की फिल्म ‘टाइगर 3’ देखने पहुंचे फैंस का है. सिनेमा हॉल के अन्दर आतिशबाजी तब शुरू हुई, जब बड़े परदे पर सलमान खान की एंट्री हुई. ये नज़ारा मालेगांव के मोहन थिएटर का है. “

वायरल वीडियो से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने मुंबई में बॉलीवुड को कवर करने वालीं दैनिक जागरण की वरिष्‍ठ संवाददाता स्मिता श्रीवास्‍तव से सम्पर्क किया और वायरल पोस्ट  उनके साथ शेयर की। उन्होंने हमें  पुष्टि देते हुए बताया- यह घटना 2023 की है, जब  सलमान खान की फिल्म ‘टाइगर 3’ की मालेगांव के थिएटर में स्क्रीनिंग हुई थी।  

अंत में हमने फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Ramesh Narain Kurpad के पेज की स्कैनिंग की। हमने पाया कि यूजर को 2.5 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पडताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है। यह घटना नवंबर 2023 में महाराष्ट्र के मालेगांव में मोहन थिएटर   में सलमान खान की ‘टाइगर 3’ फिल्म की स्क्रीनिंग के दौरान हुई थी। वीडियो का विजय की फिल्म ‘गोट’ की स्क्रीनिंग से कोई संबंध नहीं है।

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later