X
X

Fact Check: बीजेपी- बीआरएस की झड़प के पुराने वीडियो को किया जा रहा फर्जी दावे से वायरल

वायरल वीडियो की पड़ताल में हमने पाया कि यह वीडियो 9 फरवरी 2022 का उस वक्त का है, जब तेलंगाना के जनगांव में भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) और टीआरएस (तेलंगाना राष्ट्र समिति, जो अब भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) हो चुका है।) कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई थी। इस पुराने वीडियो को फर्जी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Oct 11, 2023 at 02:24 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान हो चुका है और इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल किया जा रहा है। वायरल वीडियो में कुछ लोग भागते हुए नजर आरहे हैं और उनके गले में बीजेपी के स्कार्फ हैं। वीडियो को देखने से मालूम होता है, जैसे यह किसी लड़ाई या झड़प का मंजर है। वहीं, यूज़र्स दावा कर रहे हैं कि भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं को जनता ने पीटा है।

वायरल वीडियो की पड़ताल में हमने पाया कि यह वीडियो 9 फरवरी 2022 का उस वक्त का है, जब तेलंगाना के जनगांव में भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) और टीआरएस (तेलंगाना राष्ट्र समिति, जो अब भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) हो चुका है।) कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई थी। इस पुराने वीडियो को फर्जी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर आदित्य दुबे ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, ”भाजपाइयों को जनता ने दौड़ा दौड़ा कर पीटा।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वायरल वीडियो को गौर से देखा। वीडियो में हमें 21 सेकंड के फ्रेम पर ट्रैफिक बूथ पर ‘JANGOAN’ लिखा हुआ नजर आया, इसी बुनियाद  पर हमने न्यूज सर्च किया और हमें वन इंडिया के यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो 10 फरवरी 2022 को अपलोड हुआ मिला। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘प्रधानमंत्री के खिलाफ मोदी विरोधी प्रदर्शन के दौरान तेलंगाना राज्य में टीआरएस (अब भारत राष्ट्र समिति बीआरएस) और भाजपा के बीच झड़पें हुईं हैं।”

इस वीडियो को तेलुगु टीवी9 लाइव पर वायरल वीडियो को देखा जा सकता है, यहां भी वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, यह टीआरएस (अब बीआरएस) और भाजपा के कार्यकर्ताओं के बीच हुई झड़प का मामला है।

इस मामले पर द हिन्दू की वेबसाइट पर 9 फरवरी 2022 को पब्लिश हुई खबर मिली। खबर में दी गई जानकारी के मुताबिक, ”जनगांव जिला मुख्यालय पर बुधवार को कुछ समय के लिए तनाव व्याप्त हो गया, जब टीआरएस (अब बीआरएस) और भाजपा नेताओं के बीच झंडे वाली लाठियों के साथ झड़प हो गई और टीआरएस कार्यकर्ताओं द्वारा भाजपा कार्यकर्ताओं का पीछा किया गया।” तेलंगाना टुडे की वेबसाइट पर भी इस मामले से जुड़ी खबर पढ़ी जा सकती है।

इस वीडियो का इससे पहले भी हमने फैक्ट चेक किया था और उस वक्त हमने कर्नाटक बीजेपी के प्रवक्ता प्रताप कुमार से संपर्क किया था। जिन्होंने वीडियो के बारे में बात करते हुए बताया था कि यह वीडियो पुराना और तेलंगाना का है। 

गौरतलब है कि 9 अक्टूबर को चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान और तेलंगाना में आगामी विधानसभा चुनावों की तारीख की घोषणा कर दी है। छत्तीसगढ़ और मिजोरम में 7 नवंबर से चुनाव शुरू होंगे। छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होगा- पहले 7 नवंबर को और फिर 17 नवंबर को। मध्य प्रदेश में मतदान 17 नवंबर को होगा। राजस्थान और तेलंगाना में क्रमशः 23 और 30 नवंबर को मतदान होंगे।

फर्जी दावे से वीडियो को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर “आदित्य दुबे’ की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर के 98 हजार फॉलोअर्स  हैं, वहीं इस प्रोफाइल से एक पार्टी विशेष से जुड़ी पोस्ट शेयर की जाती हैं।

निष्कर्ष: वायरल वीडियो की पड़ताल में हमने पाया कि यह वीडियो 9 फरवरी 2022 का उस वक्त का है, जब तेलंगाना के जनगांव में भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) और टीआरएस (तेलंगाना राष्ट्र समिति, जो अब भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) हो चुका है।) कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई थी। इस पुराने वीडियो को फर्जी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : भाजपाइयों को जनता ने दौड़ा दौड़ा कर पीटा
  • Claimed By : FB User: Aditya Dubey
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later