Fact Check: बिलावल भुट्टो के शिव मंदिर में पूजा करने के पुराने वीडियो को हालिया संदर्भ से जोड़कर किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज़ की जांच में बिलावल भुट्टो को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा दावा भ्रामक निकला। बिलावल भुट्टो अक्टूबर 2016 को कराची के शिव मंदिर गए थे। दिवाली की पूर्व संध्या पर उन्होंने वहां पूर्जा-अर्चना की थी। इस वीडियो का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

Fact Check: बिलावल भुट्टो के शिव मंदिर में पूजा करने के पुराने वीडियो को हालिया संदर्भ से जोड़कर किया जा रहा है वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर पाकिस्तान की पूर्व पीएम बेनजीर भुट्टो के बेटे बिलावल भुट्टो का एक वीडियो वायरल हो रहा है। 1.43 सेकंड के इस वीडियो में बिलावल भुट्टो शिव मंदिर में पूजा करते हुए देखे जा सकते हैं। वीडियो में उन्हें मीडिया को संबोधित करते हुए भी देखा जा सकता है। यूजर्स वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि पाकिस्तान की पूर्व पीएम बेनजीर भुट्टो के बेटे बिलावल भुट्टो ने शिव मंदिर में पूजा अर्चना की और दिवाली मनाने के लिए भाषण दिया। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहा वीडियो अक्टूबर 2016 का है। इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है। वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Naveen Prakash ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा,’ बिलावल भुट्टो, बेनज़ीर भुट्टो के पुत्र और वर्तमान विदेश मंत्री, पाकिस्तान शिव मंदिर में पूजा कर रहे हैं और दिवाली मनाने के बारे में भाषण दे रहे हैं। दुनिया बदल रही है लेकिन हमारे देश के अलगाववादी नहीं बदलेंगे। ‘

सोशल मीडिया पर अन्य यूजर इस पोस्ट से मिलते-जुलते दावों को शेयर कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इसको सर्च किया। इसमें हमें नईदुनिया में 4 नवंबर 2016 को छपी खबर मिली। इसमें बिलावल भुट्टो की मंदिर में पूजा करते हुए फोटो भी लगी है। खबर के मुताबिक, कराची में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नेता बिलावल भुट्टो ने शिव मंदिर में पूजा की। पाकिस्तान में हिंदुओं ने दिवाली भी मनाई। बिलावल इसमें भी शामिल हुए। इस दौरान सिंध के मुख्यमंत्री से लेकर पूरा सरकारी अमला साथ था।

लाइव हिंदुस्तान के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी वायरल वीडियो से जुडी जानकारी को देखा जा सकता है। 3 नवंबर 2016 को अपलोड वीडियो के मुताबिक, ‘बिलावल भुट्टो-ज़रदारी ने कराची के एक शिव मंदिर में जाकर पाक के हिन्दू अल्पसंख्यकों के दिवाली आयोजन सम्मलेन में हिस्सा लिया था।

सर्च के दौरान हमें वायरल वीडियो पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किए गए एक ट्वीट में वायरल वीडियो मिला। 31 अक्टूबर 2016 को किए ट्वीट को यहां देखें।

वायरल वीडियो से जुडी अन्य ख़बरों को अन्य न्यूज़ वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है। एक बार पहले भी ये वीडियो समान दावे के साथ वायरल हुआ था, जिसकी जांच विश्वास न्यूज़ ने की थी। आप हमारी पहले की पड़ताल को यहां पढ़ सकते हैं।

इसकी अधिक जानकारी के लिए हमने कश्मीर में मौजूद दैनिक जागरण के ब्यूरो चीफ नवीन नवाज़ से संपर्क किया। उन्होंने वायरल वीडियो की सच्चाई सामने लाते हुए हमें बताया कि वीडियो 5 – 6 साल पुराना है। वायरल दावा भी गलत है। इस वीडियो का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

पड़ताल के अंत में हमने वीडियो को हालिया संदर्भ से जोड़कर शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘नवीन प्रकाश’ की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग में पता चला कि यूजर लखनऊ, उत्तर प्रदेश का रहने वाला है। यूजर के फेसबुक पर 466 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की जांच में बिलावल भुट्टो को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा दावा भ्रामक निकला। बिलावल भुट्टो अक्टूबर 2016 को कराची के शिव मंदिर गए थे। दिवाली की पूर्व संध्या पर उन्होंने वहां पूर्जा-अर्चना की थी। इस वीडियो का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट