X
X

Fact Check : नीतीश कुमार के एनडीए छोड़ने के दो साल पुराने वीडियो को हाल का बताकर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि नीतीश कुमार के एनडीए छोड़ने के नाम पर वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। असल में वायरल वीडियो साल 2022 का है, जब नीतीश कुमार ने बिहार में भारतीय जनता पार्टी के साथ गठबंधन को तोड़ दिया था और आरजेडी के साथ जुड़ गए थे।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक न्यूज चैनल के वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि नीतीश कुमार ने एनडीए का साथ छोड़ दिया है। वीडियो में नीतीश कुमार को कहते हुए सुना जा सकता है कि उन्होंने एनडीए को छोड़ने का फैसला आज ही लिया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। असल में वायरल वीडियो साल 2022 का है, जब नीतीश कुमार ने बिहार में भारतीय जनता पार्टी के साथ गठबंधन को तोड़ दिया था और आरजेडी के साथ जुड़ गए थे।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर anurag_mishra_socialist ने वायरल वीडियो को शेयर किया है। वीडियो पर लिखा हुआ है, राहुल गांधी बनेंगे भारत के प्रधानमंत्री। इंडिया गठबंधन जिंदाबाद। नीतीश कुमार फिर से पलट गए।

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने न्यूज 24 के आधिकारिक यूट्यूब चैनल को खंगालना शुरू किया। हमें वायरल वीडियो का लंबा वर्जन 9 अप्रैल 2022 को अपलोड हुआ मिला। मौजूद जानकारी के मुताबिक, नीतीश कुमार ने बिहार की राजनीति में बड़ा फेरबदल करते हुए एनडीए गठबंधन का साथ छोड़ दिया था और बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा भी दे दिया। इस्तीफा देने के बाद वो राबड़ी देवी से मिलने के लिए पहुंचे थे।

पड़ताल के दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट दैनिक जागरण की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 10 अगस्त 2022 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी और नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू में काफी समय से अनबन चल रही थी, जिसके बाद उन्होंने भाजपा से अलग होने का फैसला ले लिया। भाजपा से अलग होने के बाद उन्होंने आरजेडी के साथ गठबंधन कर सरकार बनाई।

नीतीश कुमार के वायरल वीडियो से जुड़ी पोस्ट हमें न्यूज एएनआई के आधिकारिक एक्स अकाउंट पर मिला। पोस्ट को 9 अगस्त 2022 को शेयर किया गया था। कैप्शन के मुताबिक, नीतीश कुमार का वायरल वीडियो तब का है, जब उन्होंने बिहार में गठबंधन तोड़ा था और आरजेडी के साथ सरकार बनाई थी। उस दौरान ही उन्होंने एनडीए छोड़ने की बात कही थी।

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 29 जनवरी 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, 28 जनवरी 2024 को नीतीश कुमार एक बार फिर आरजेडी का साथ छोड़कर भाजपा से जुड़ गए थे। उन्होंने जदयू-भाजपा (एनडीए) की नई सरकार बना ली थी और एनडीए के साथ मिलकर लोकसभा 2024 का चुनाव लड़े थे। 

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण पटना के चीफ रिपोर्टर जितेंद्र कुमार से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। नीतीश कुमार का वायरल वीडियो करीब दो साल पुराना है। 

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। यूजर को दो हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष :विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि नीतीश कुमार के एनडीए छोड़ने के नाम पर वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। असल में वायरल वीडियो साल 2022 का है, जब नीतीश कुमार ने बिहार में भारतीय जनता पार्टी के साथ गठबंधन को तोड़ दिया था और आरजेडी के साथ जुड़ गए थे।

  • Claim Review : नीतीश कुमार फिर से पलट गए। छोड़ा एनडीए का साथ।
  • Claimed By : FB User anurag_mishra_socialist
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later