X
X

Fact check : अक्षय कुमार के पुराने वीडियो को एडिट कर ‘पठान’ के समर्थन का बताकर किया जा रहा वायरल 

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में अक्षय कुमार का वीडियो एडिटेड है और उन्होंने यह बयान अपनी फिल्म ‘रक्षाबंधन’ के बायकॉट होने के बाद दिया था, जिसे अब फिल्म ‘पठान’ से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Feb 3, 2023 at 02:26 PM
  • Updated: Feb 3, 2023 at 02:42 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर अक्षय कुमार का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसके पीछे शाहरुख खान की फिल्म ‘पठान’ का पोस्टर लगा हुआ है। वीडियो में अक्षय कुमार बोलते हुए नजर आ रहे हैं कि आजकल हमारे यहां पर सब कुछ को बायकॉट किया जा रहा है। किसी का चैनल बैन कर दो, किसी की फिल्म बैन कर दो, किसी का ये बैन कर दो, यह क्या है, दरअसल बायकॉट करना अब एक फैशन-सा बन चुका है। हाथ जोड़कर लोगों से विनती करना चाहता हूं ऐसा न करें, क्योंकि बैन करने से देश का ही नुकसान है। इसलिए ऐसा न करें। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि अक्षय कुमार ने फिल्म ‘पठान’ के समर्थन में ये बयान दिया है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल पोस्ट भ्रामक साबित हुई। अक्षय कुमार का वायरल वीडियो एडिटेड है और उन्होंने यह बयान अपनी फिल्म ‘रक्षाबंधन’ के बायकॉट होने के बाद दिया था, जिसे अब फिल्म ‘पठान’ से जोड़कर शेयर किया जा रहा है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर शाहरुख खान ने 12 जनवरी 2023 को वायरल वीडियो को शेयर किया है। वीडियो पर लिखा हुआ है, अंधभक्तों को करार जवाब, ‘पठान’ मूवी के समर्थन में आए अक्षय कुमार।

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इस पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें। दूसरे यूजर्स भी इस दावे को सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल 

अक्षय कुमार के वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें असली वीडियो इंडिया टुडे के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ मिला। वीडियो को 10 अगस्त 2022 को शेयर किया गया है। असली वीडियो को देखकर ये समझा जा सकता है कि अभी वायरल किया जा रहा अक्षय कुमार का वीडियो एडिट किया गया है। अक्षय कुमार के पीछे शाहरुख खान की फिल्म ‘पठान’ का पोस्टर नहीं लगा हुआ है और न ही उनके सामने माइक लगे हुए हैं। असली वीडियो में अक्षय कुमार के पीछे उनकी फिल्म ‘रक्षाबंधन’ का पोस्टर लगा हुआ है, जिसे एडिट कर ‘पठान’ फिल्म का पोस्टर लगा दिया गया है।

असली वीडियो में रिपोर्टर अक्षय कुमार से पूछती है कि आजकल बायकॉट कल्चर तेजी से बढ़ रहा है। आप इस समस्या को किस तरह से देखते हैं। इस पर अक्षय कुमार जवाब देते हुए कहते है, “हमारे यहां तो सब चीजों को बायकॉट कर दो। इसको बैन कर दो, किसी का चैनल बैन कर दो, किसी की फिल्म बैन कर दो, किसी का ये बैन कर दो, यह क्या है, दरअसल बायकॉट करना अब एक फैशन-सा बन चुका है। मैं हाथ जोड़कर लोगों से विनती करना चाहता हूं, बैन करके किसका नुकसान हो रहा है, देश का ही नुकसान हो रहा है। हमारे देश का नुकसान हो रहा है, चाहे वो फिल्म बैन कर दो, चाहे वो चैनल बैन कर दो, चाहे वो इंडस्ट्री बैन कर दो। इससे कुछ फायदा नहीं है, देश की इकोनॉमी को न रोकें। ऐसा करना बहुत गलत है, ऐसी चीजें न फैलाएं, ऐसा न करें, क्योंकि बैन करने से देश का ही नुकसान है। इसलिए ऐसा न करें।” 

अक्षय कुमार का फिल्म ‘पठान’को लेकर क्या कहना है। यह जानने के लिए हमने गूगल पर अन्य कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें उन्होंने फिल्म पठान को लेकर हाल-फिलहाल में कोई बयान दिया हो। हालांकि, हमें दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 22 जनवरी 2023 को प्रकाशित एक रिपोर्ट प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार, पीएम मोदी ने कुछ दिनों पहले लोगों से फिल्मों को बायकॉट न करने की अपील की थी। इसी अपील को लेकर अक्षय कुमार ने कहा है, “मैं सकारात्मकता का स्वागत करता हूं अगर हमारे प्रधानमंत्री ऐसा कुछ कहते हैं तो वह भारत के सबसे बड़े इन्फ्लुएंसर है और उन्होंने ऐसा कुछ कहा है तो बदलाव जरूर होगा। मुझे लगता है, उन्होंने कहा है तो और अब चीजें सुधरनी चाहिए।”

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए मुंबई में बॉलीवुड को कवर करने वाले वरिष्‍ठ पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल वीडियो पुराना है और एडिटेड है। अक्षय ने यह इंटरव्यू अपनी फिल्म ‘रक्षाबंधन’ के प्रमोशन के समय दिया था।
पड़ताल के अगले चरण में फर्जी मैसेज करने वाले यूजर की जांच की गई। हमने पाया कि यह शाहरुख खान के नाम पर बना पैरोडी अकाउंट है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने पड़ताल में अक्षय कुमार का वीडियो एडिटेड है और उन्होंने यह बयान अपनी फिल्म ‘रक्षाबंधन’ के बायकॉट होने के बाद दिया था, जिसे अब फिल्म ‘पठान’ से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : अंधभक्तों को करार जवाब, पठान मूवी के समर्थन में आए अक्षय कुमार।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर शाहरुख खान
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later