Fact Check : 2017 का पुराना वीडियो अयोध्या की कलश यात्रा के नाम से वायरल

जिस वीडियो को अयोध्या का बताकर वायरल किया जा रहा है, वह 2017 से ही इंटरनेट पर मथुरा की एक शोभा यात्रा के नाम से मौजूद है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया में तीस सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें सैकड़ों लोगों को सिर पर कलश लेकर शोभा यात्रा के रूप में जाते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को अयोध्या का बताते हुए वायरल कर रहे हैं। विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की। यह पड़ताल में भ्रामक साबित हुई। जिस वीडियो को अयोध्या का बताकर वायरल किया जा रहा है, वह 2017 से ही इंटरनेट पर मथुरा की एक शोभा यात्रा के नाम से मौजूद है।

क्याो हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर संजीव सारास्वत ने 4 जून को इस वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा : ‘कल अयोध्या में निकले कलश यात्रा का एक अद्भुत व मनोरम दृश्य।’

वायरल वीडियो को दूसरे यूजर्स भी शेयर कर रहे हैं। फेसबुक पोस्ट के कंटेंट को यहां ज्यों का त्यों लिखा गया है। इसके आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो के साथ किए जा रहे दावों की पड़ताल करने के लिए सबसे पहले इसे इनविड टूल में अपलोड करके कई कीफ्रेम्स निकाले। फिर इन्हें गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च करना शुरू किया। कुछ देर के सर्च के बाद वायरल वीडियो एक यूट्यूब चैनल पर मिला। देवी हेमलता शास्त्री जी के चैनल पर 30 जून 2017 को अपलोड इस वीडियो के 1:50 मिनट से वही क्लिप नजर आई, जिसे अयोध्या के नाम पर वायरल किया जा रहा है। वीडियो यहां देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए अयोध्या और मथुरा स्थित दैनिक जागरण के ब्यू्रो प्रमुख से संपर्क किया। दोनों ने वायरल पोस्ट को भ्रामक बताया।

पड़ताल के अंतिम दौर में मथुरा के वीडियो को अयोध्या के नाम पर वायरल करने वाले यूजर की जांच की। सोशल स्कैनिंग में पता चला कि फेसबुक यूजर संजीव सारास्वात को चार हजार से ज्याादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: जिस वीडियो को अयोध्या का बताकर वायरल किया जा रहा है, वह 2017 से ही इंटरनेट पर मथुरा की एक शोभा यात्रा के नाम से मौजूद है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट