X
X

Fact Check: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के नाम से वायरल हो रहा यह वीडियो पुराना है

विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में दावा गलत निकला। असल में यह वीडियो गुजरात का नहीं, स्पेन का है।

नई दिल्ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में चक्रवाती तूफान देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह गुजरात के माधवपुर का वीडियो है। लोग इस वीडियो को बिपरजॉय तूफान का समझ रहे हैं। विश्वास न्यूज़ ने पोस्ट की पड़ताल की और दावा गलत पाया। असल में यह वीडियो भारत का नहीं, स्पेन का है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल वीडियो में चक्रवाती तूफान देखा जा सकता है। अपडेट पाकिस्तान नाम के पेज ने पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा है, “Under the influence of very severe cyclonic storm “Biparjoy” in Arabian sea which is passing nearby Gujarat coast, quite extreme sea-tides are being observed at Madhavpur (Gujarat). #CycloneBiparjoy #Cyclone #CycloneAlert #CycloneBiparjoyUpdate #BiparjoyCyclone #Biparjoyupdate #updatepakistan.” अनुवाद : गुजरात तट के पास से गुजर रहे अरब सागर में अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’  ” बिपरजॉय” का प्रभाव देखने को मिल रहा है। माधवपुर (गुजरात) में अत्यधिक तीव्र समुद्री ज्वार देखे जा रहे हैं।

इस पोस्ट का आर्काइव  वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वीडियो की जांच के लिए हमने इस वीडियो के स्क्रीनग्रैब्स को गूगल रिवर्स इमेज पर ढूंढा। हमें यह पूरा वीडियो 2021 में कई फेसबुक पोस्ट्स में इस दावे के साथ मिला कि यह स्पेन का वीडियो है।

यहाँ से क्लू लेकर ढूंढ़ने पर हमें यह वीडियो कुछ यूट्यूब चैनल्स पर भी जनवरी 2021 में इसी दावे के साथ मिला कि यह स्पेन का है।

कीवर्ड्स के साथ ढूंढ़ने पर हमें पता चला कि यह जगह स्पेन की पसेउ नुएवा, सैन सेबेस्टियन है। गूगल इमेजेज पर ढूंढने पर हमें सैन सेबेस्टियन की कई तस्वीरें मिलीं, जो वायरल वीडियो वाली जगह से मेल खाती है।

वायरल पोस्ट में वीडियो को माधवपुर गुजरात का बताया गया है। हमने गूगल मैप्स की मदद से माधवपुर के तट को सर्च किया। हमें कहीं भी वायरल वीडियो जैसा स्ट्रक्चर नहीं दिखा। पुष्टि के लिए हमने दैनिक जागरण के सौराष्ट्र संवाददाता नरेंद्र  अहीर से बात की। उन्होंने हमें बताया, “यह वीडियो माधवपुर का नहीं है। माधवपुर में सिर्फ सैंड बीच हैं। पूरे माधवपुर में कहीं भी वायरल वीडियो जैसा स्ट्रक्चर नहीं है।”  

ताजा जानकारी के अनुसार, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया है कि चक्रवात बिपरजॉय पोरबंदर से 290 किमी और जखाऊ बंदरगाह से 360 किलोमीटर की दूरी पर है और वह 15 जून की शाम तक जखाऊ बंदरगाह के पास सौराष्ट्र और कच्छ से टकराएगा। मौसम विभाग ने इसे बहुत गंभीर श्रेणी में वर्णित किया है और इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। चक्रवात बिपरजॉय पर ज़्यादा जानकारी जागरण की इस खबर में पा सकते हैं ।

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपडेट पाकिस्तान (Update Pakistan) नाम के एक फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। सोशल स्कैनिंग  से पता लगा कि इस पेज को इस्लामाबाद से हैंडल किया जाता है। पेज के लगभग 2000 फॉलोअर्स  हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में दावा गलत निकला। असल में यह वीडियो गुजरात का नहीं, स्पेन का है।

  • Claim Review : माधवपुर (गुजरात) में तीव्र समुद्री ज्वार
  • Claimed By : Facebook Page Update Pakistan
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later