X
X

Fact Check: आंध्र प्रदेश के पुराने वीडियो को किया जा रहा तेलंगाना का हालिया रेस्क्यू वीडियो बताते हुए वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो तेलंगाना का नहीं, बल्कि आंध्र प्रदेश का नवंबर 2021 का है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Jul 16, 2022 at 06:54 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ लोग पानी के बहाव में हैं और जेसीबी के ऊपर बैठे हुए हैं और उन लोगों को हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर इसे तेलंगाना का बता रहे हैं। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो तेलंगाना का नहीं, बल्कि आंध्र प्रदेश का नवंबर 2021 का है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक पेज, ‘जम्मू कश्मीर लिंक्स’ ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, ‘कैम पर कैद हुआ ड्रामेटिक रेस्क्यू! तेलंगाना: चेन्नूर के सोमनपल्ली में बाढ़ के पानी के भारी प्रवाह के कारण गोदावरी नदी में दो लोगों के फंस जाने के बाद बचाव दल ने शीर्ष अधिकारियों के निर्देश पर हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया। दोनों सदस्यों को सुरक्षित बचा लिया गया।’

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वायरल वीडियो को इनविड टूल में अपलोड किया और कीफ्रेम्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के ज़रिये सर्च किया। सर्च में हमें 21 नवंबर 2021 को शेयर हुआ यही वीडियो मिला। यहाँ वीडियो को अपलोड करते हुए आंध्र प्रदेश के अनंतपुर, कपाडा का बताया गया।

‘SilcharLive’ नाम के फेसबुक पेज पर वायरल वीडियो के ही मंज़र से मिलता-जुलता वीडियो मिला, जिसमें वायरल वीडियो की तरह लोगों को जेसीबी के ऊपर बैठे और हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू होते देखा जा सकता है। वीडियो को 20 नवंबर 2021 शेयर किया गया है और वीडियो के ऊपर लिखा है, इंडियन एयर फोर्स ने आंध्र प्रदेश के चित्रावती नदी में फंसे लोगों को बचाया।’

इसी बुनियाद पर हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया। हमें thenationalnews.com की वेबसाइट पर 20 नवंबर 2021 पब्लिश हुई खबर मिली, जिसमें वायरल वीडियो का बड़ा और क्लियर वर्जन मिला। वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘भारतीय वायु सेना ने कल आंध्र प्रदेश में भारी वर्षा के बाद फंसे दस लोगों की जान बचाने के लिए एक साहसी बचाव अभियान चलाया। पानी में फंसे लोग जेसीबी अर्थमूवर से चिपके हुए नज़र आए और उनको एक-एक करके हेलीकॉप्टर से बचाया गया।’ पूरी खबर यहाँ पढ़ें।

वायरल वीडियो के ही विजुअल्स वाला यही वीडियो हमें एनडीटीवी की वेबसाइट पर भी 19 नवंबर 2021 को खबर के साथ मिला।खबर यहां देखें।

इंडियन एयर फ़ोर्स के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर 19 नवंबर 2021 को इसी रेस्क्यू ऑपरेशन की तस्वीरें भी मिलीं, जो कि वायरल किये जा रहे वीडियो से मेल खाती हैं। यहाँ ट्वीट में दी गई मालूमात के मुताबिक, ‘#आंध्र बाढ आज @IAF_MCC एमआई-17 हेलीकॉप्टर ने आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में चित्रावती नदी के बढ़ते पानी में फंसे दस लोगों को खराब मौसम में सुरक्षित बहार निकाला।

न्यूज़ सर्च के ज़रिये हमने यह जानने की कोशिश की कि क्या हाल में तेलंगाना में ऐसा कोई रेस्क्यू ऑपरेशन हुआ है। सर्च में द न्यूज़ मिनट की 14 जुलाई 2022 की खबर मिली, जिसमें दी गई जानकारी की मुबाबिक, ‘तेलंगाना के मंचेरियल जिले में बाढ़ के पानी में फंसे दो लोगों को गुरुवार, 14 जुलाई को एक हेलीकॉप्टर द्वारा बचाया गया था। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की एक टीम ने चेन्नई में चेन्नूर के पास ओड्डु सोमनपल्ली गांव में गोदावरी नदी में बाढ़ में फंसे दो किसानों को बचाया। किसान अपने मवेशियों की तलाश करते हुए पानी में फंस गए। जैसे ही जल स्तर बढ़ता गया, वे पानी के टैंकर के ऊपर चढ़ गए। दोनों किसानों को एयरलिफ्ट कर नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) प्लांट ले जाया गया।

विश्वास न्यूज़ ने पुष्टि के लिए तेलंगाना के रिपोर्टर रियाज़ से संपर्क किया और उन्होंने हमारे साथ तेलंगाना में हाल में हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू हुए लोगों का वीडियो शेयर किया। वीडियो में भी देखा जा सकता है की उन्हें पानी की टंकी से रेस्क्यू किया गया था।

भ्रामक वीडियो को शेयर करने वाले फेसबुक पेज Jammu Kashmir Links की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि इस पेज को 44,951 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो तेलंगाना का नहीं, बल्कि आंध्र प्रदेश का नवंबर 2021 का है।

  • Claim Review : कैम पर कैद हुआ ड्रामेटिक रेस्क्यू! तेलंगाना: चेन्नूर के सोमनपल्ली में बाढ़ के पानी के भारी प्रवाह के कारण गोदावरी नदी में दो लोगों के फंस जाने के बाद बचाव दल ने शीर्ष अधिकारियों के निर्देश पर हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया। दोनों सदस्यों को सुरक्षित बचा लिया गया
  • Claimed By : Jammu Kashmir Links
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later