Fact Check : राजू श्रीवास्तव का आखिरी वीडियो बताकर शेयर किया जा रहा है पुराना वीडियो

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का आखिरी वीडियो बताकर शेयर किया जा रहा दावा विश्वास न्यूज़ की जांच में भ्रामक निकला। वीडियो हालिया नहीं, पुराना है।

Fact Check : राजू श्रीवास्तव का आखिरी वीडियो बताकर शेयर किया जा रहा है पुराना वीडियो

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। 21 सितंबर को राजू श्रीवास्‍तव का नई दिल्‍ली के एम्‍स अस्‍पताल में निधन हो गया। अब दिवंगत राजू श्रीवास्‍तव का एक वीडियो वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि यह उनका आखिरी वीडियो है। इस वीडियो में उन्‍हें कपिल शर्मा, एहसान कुरैशी और सुनील पाल के साथ देखा जा सकता है। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में दावा गलत निकला। जब इस पोस्‍ट की पड़ताल की तो पाया कि यह वीडियो 2017 का है। उस वक्‍त राजू श्रीवास्तव, सुनील पाल और एहसान कुरैशी मेहमान बनकर ‘द कपिल शर्मा शो’ में गए थे। पुराने वीडियो को अभी का बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पेज ‘गुरु की रोस्ट’ ने राजू श्रीवास्तव का यह वीडियो शेयर करते हुए लिखा, ‘नही रहे राजू श्रीवास्तव कॉमेडी कलाकार का अंतिम वीडियो #kapilcomedy #कपिलशर्मा #कॉमेडी #hindi #kapilsharma’

ऐसे ही एक और फेसबुक यूजर ‘नितेश कुमार‘ ने भी राजू श्रीवास्तव का एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्हें स्टैंड अप कॉमेडी करते हुए देखा जा सकता है।

सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। इस पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज़ ने वायरल वीडियो की जांच शुरू करते हुए सबसे पहले वीडियो को ध्यान से देखा। इसमें कपिल शर्मा,राजू श्रीवास्तव, सुनील पाल और एहसान कुरैशी के साथ नवजोत सिंह सिद्धू को भी देखा जा सकता है। हमने (राजू श्रीवास्तव, कपिल शर्मा) संबंधित कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। हमें वायरल वीडियो कई जगह पुरानी तारीखों में अपलोड मिला। सर्च के दौरान हमें सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 27 मार्च, 2017 को वायरल वीडियो अपलोड मिला। वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘द कपिल शर्मा शो’ के एपिसोड-93 में राजू श्रीवास्तव, सुनील पाल और एहसान कुरैशी ने मेहमान के तौर पर शिरकत की थी। इसमें वायरल वीडियो वाला हिस्सा 37 मिनट से देखा जा सकता है। गौर करने वाली बात है कि पहले कपिल शर्मा शो के जज नवजोत सिंह सिद्धू थे और उनके बाद अर्चना पूरन सिंह ने जज की कुर्सी संभाली थी और इसके दूसरे सीजन को भी वही जज कर रही हैं।

वायरल वीडियो से जुड़ी खबर कई न्यूज़ वेबसाइट पर भी पढ़ी जा सकती है। स्पॉटब्वॉय डॉट कॉम ने भी 6 अप्रैल, 2017 को वीडियो से जुड़ी खबर को प्रकाशित किया था। खबर में वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल करते हुए बताया गया,’द कपिल शर्मा शो’ के निर्माताओं ने स्टैंड-अप कॉमेडियन एहसान कुरैशी, सुनील पाल और राजू श्रीवास्तव को एक एपिसोड में बतौर मेहमान बुलाया था।

राजू श्रीवास्तव ने भी अपने वेरिफाइड फेसबुक अकाउंट से भी इस शो में शामिल होने की तस्वीर 22 मार्च, 2017 को शेयर की थी।

दूसरा वीडियो

जांच में आगे हमने फेसबुक यूजर नितेश कुमार द्वारा शेयर किए गए वीडियो की पड़ताल की, जिसमें राजू श्रीवास्तव स्टैंड अप कॉमेडी करते हुए और शेखर सुमन और नवजोत सिंह सिद्धू को जज की कुर्सी पर देखा जा सकता है। हमने वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल इमेज पर सर्च किया तो हमें ये वीडियो कई जगह अपलोड मिला। देसी होलिक नाम के यूट्यूब चैनल ने इस वीडियो को 7 नवम्बर 2017 को अपलोड किया था।

कई अन्य यूट्यूब चैनल पर भी वीडियो अपलोड मिला। विश्वास न्यूज़ स्वतंत्र तौर से इस बात की पुष्टि नहीं करता कि स्टैंड अप कॉमेडी करते राजू श्रीवास्तव का दूसरा वायरल वीडियो कब का है, पर हमारी पड़ताल से यह बात साबित होती है कि वायरल वीडियो पुराना है अभी का नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमने मुंबई में एंटरटेनमेंट के वरिष्ठ पत्रकार पराग छापेकर से बात की। उन्होंने बताया कि वीडियो अभी का नहीं है, पुराना है। दावा गलत है।

आपको बता दें कि राजू श्रीवास्तव सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न के शो इंडिया लाफ्टर चैंपियन के मंच पर 31 जुलाई 2022 को एक एपिसोड में नज़र आए थे। इस वीडियो को यहां देखा जा सकता है। अस्पताल में भर्ती होने से पहले वो अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर लगातार एक्टिव थे। वो अपने वीडियो को इंस्टाग्राम पर शेयर करते रहते थे।

अर्चना पूरन सिंह ने भी राजू श्रीवास्तव और अपनी इंडिया लाफ्टर चैंपियन में हुई मुलाकात को याद करते हुए एक भावपूर्ण पोस्ट शेयर की है।

पड़ताल के अंत में हमने इस वीडियो को शेयर करने वाले पेज की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग में पता चला कि इस पेज को 480 लोग फॉलो करते हैं। फेसबुक पर इस पेज को फरवरी 2015 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का आखिरी वीडियो बताकर शेयर किया जा रहा दावा विश्वास न्यूज़ की जांच में भ्रामक निकला। वीडियो हालिया नहीं, पुराना है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट