X
X

Fact Check: विराट- अनुष्का के मंदिर दर्शन की पुरानी तस्वीर को किया जा रहा भ्रामक दावे से वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की ये तस्वीर 2023 की उज्जैन की है। जहां उन्होंने महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन किया था। पुरानी तस्वीर को भ्रामक दावे से वायरल किया जा रहा है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Jul 22, 2024 at 02:26 PM
  • Updated: Jul 22, 2024 at 06:12 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। टीम इंडिया के टी-20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद से सोशल मीडिया के अलग- अलग प्लेटफॉर्म पर एक बार फिर से क्रिकेटर विराट कोहली और उनकी पत्नी एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा की एक तस्वीर वायरल हो रही है। वायरल तस्वीर में दोनों को मंदिर में दर्शन करते हुए देखा जा सकता है। तस्वीर को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि मैच के बाद विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने महाकालेश्वर मंदिर जाकर बाबा का आशीर्वाद प्राप्त किया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की ये तस्वीर 2023 की उज्जैन की है। जहां उन्होंने महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन किया था। पुरानी तस्वीर को भ्रामक दावे से वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”मैच के बाद विराट कोहली अनुष्का शर्मा महाकालेश्वर मंदिर जाकर बाबा का आशीर्वाद प्राप्त किया कोई देशद्रोही ही होगा जो उनके जैसा नहीं करेगा।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल लेंस के जरिये वायरल फोटो को सर्च किया। सर्च किये जाने पर हमें यह तस्वीर एबीपी लाइव की वेबसाइट पर 3 मार्च 2023 को पब्लिश हुई एक फोटो गैलरी में मिली। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, अनुष्का और विराट कोहली ने उज्जैन के महाकाल मंदिर में पहुंच कर दर्शन किये।

लाइव हिंदुस्तान की वेबसाइट पर दी गई जानकरी के मुताबिक, विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के हाथों इंदौर टेस्ट मैच में मिली हार के बाद अपनी पत्नी के साथ शनिवार सुबह बाबा महाकाल की भस्मारती दर्शन किए और पूजन-अभिषेक किया।

विराट और अनुष्का  के इस मंदिर दौरे से जुड़ा हमें उनका एक वीडियो भी मिला, जिसे एनडीटीवी ने अपने यूट्यूब चैनल पर 4 मार्च 2023 को उपलोड किया है।

यह तस्वीर इससे पहले भी भ्रामक दावे के साथ वायरल हो चुकी है और उस वक्त हमने अधिक जानकारी के लिए उज्जैन में नईदुनिया  के ब्यूरो चीफ सूर्यनारायण मिश्रा से संपर्क किया था। उन्होंने भी जानकारी देते हुए बताया था, तस्वीर पुरानी है, हालिया नहीं।

भ्रामक पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि पेज को 9 लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की ये तस्वीर 2023 की उज्जैन की है। जहां उन्होंने महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन किया था। पुरानी तस्वीर को भ्रामक दावे से वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : मैच के बाद विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने महाकालेश्वर मंदिर जाकर बाबा का आशीर्वाद प्राप्त किया है।
  • Claimed By : FB Page-= वायरल मोहल्ला
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later