X
X

Fact Check: पाकिस्तानी स्कॉलर मौलाना तारिक जमील के अस्पताल में भर्ती होने की पुरानी तस्वीर भ्रामक दावे से वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर दिसंबर 2022 के दौरान की है, जब वह कनाडा के अस्पताल में भर्ती हुए थे। पुरानी तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Feb 19, 2024 at 09:56 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर पाकिस्तानी स्कॉलर मौलाना तारिक जमील की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें अस्पताल के बेड पर देखा जा सकता है। तस्वीर को हालिया समझते हुए यूजर इसे शेयर कर उनकी सलामती की दुआ कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर दिसंबर 2022 के दौरान की है, जब वह कनाडा के अस्पताल में भर्ती हुए थे। पुरानी तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर नादिर राणा ने 17 फरवरी को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”अल्लाह पाक मौलाना तारिक जमील साहब की उम्र में बरकत अता फरमाए #आमीन।

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल  को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल लेंस किया। सर्च में हमें यह फोटो तारिक जमील के वेरिफाइड इंस्टाग्राम हैंडल पर 28 दिसंबर 2022 को अपलोड हुई मिली। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘अल्लाह के शुक्र और सबकी दुआओं से अब तबीयत बेहतर है- तीन दिन और अस्पताल में डॉक्टर की निगरानी में रहने के बाद डिस्चार्ज कर दिया जायेगा।”

इसी मामले से जुड़ी खबर हमें पाकिस्तान के बोल न्यूज के यूट्यूब चैनल  पर भी दिसंबर 2022 को उपलोड हुए वीडियो में मिली। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, हार्ट अटैक के चलते मौलाना तारिक जमील कनाडा के अस्पताल में भर्ती हैं।

वहीं, टाइम्स नाउ वर्ल्ड पर प्रकाशित 28 दिसंबर 2022 की खबर के मुताबिक, मौलाना तारिक जमील को दिल का दौरा पड़ने की वजह से कनाडा के अस्पताल में भर्ती कराया गया है और इसकी जानकारी उनके बेटे यूसुफ  ने सोशल मीडिया प्लेफॉर्म पर दी है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने तारिक जमील  के हालिया सोशल मीडिया सरगर्मियों को चेक किया।  सर्च में हमें उनकी सेहत से जुड़ी ऐसी कोई खबर नहीं मिली।

वायरल पोस्ट से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने पाकिस्तान के पत्रकार आदिल अली से संपर्क किया और उन्होंने पुष्टि देते हुए बताया कि वायरल तस्वीर पुरानी है।

वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘नादिर राणा’ की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर को 2 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर दिसंबर 2022 के दौरान की है, जब वह कनाडा के अस्पताल में भर्ती हुए थे। पुरानी तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : तस्वीर को हालिया समझते हुए यूजर इसे शेयर कर उनकी सलामती की दुआ कर रहे हैं।
  • Claimed By : FB User: Nadir Rana
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later