X
X

Fact Check: तेज प्रताप यादव की पुरानी तस्वीर फिर से गलत दावे के साथ की जा रही है वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बिहार के मंत्री तेज प्रताप यादव को लेकर वायरल दावा गलत है। वायरल तस्वीर साल 2017 की है। तस्वीर में तेज प्रताप सर्टिफिकेट बांट रहे हैं। उन्हें डॉक्टरेट की डिग्री नहीं मिली है। तस्वीर को हाल का बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर बिहार के मंत्री तेज प्रताप यादव की एक तस्वीर वायरल की जा रही है। जिसमें उन्हें कॉलेज के दीक्षांत समारोह में छात्राओं को सर्टिफिकेट देते हुए देखा जा सकता है। अब कुछ यूजर्स इस तस्वीर को शेयर कर तेज प्रताप यादव पर तंज कस रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि तेज प्रताप को तक्षशिला विश्वविद्यालय ने डॉक्टरेट की डिग्री दी है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल तस्वीर साल 2017 में पटना के इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस (IGIMS) में हुए दीक्षांत समारोह की है। उस वक्त तेज प्रताप यादव राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हुआ करते थे और उन्होंने इस दीक्षांत समारोह में छात्रों को डिग्रियां प्रदान की थीं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Rajdeo Keshri‘ ने 20 जून को तस्वीर को शेयर किया है और इंग्लिश में कैप्शन लिखा है, “This happens in Bihar.” 

वायरल पोस्ट के ऊपर इंग्लिश में लिखा है। जिसका हिंदी अनुवाद है, “मैं बेहद खुश और प्रसन्न हूं। आपको सूचित करने के लिए कि श्री तेज प्रताप जी, लालू प्रसाद यादव के बेटे (10 फेल) ने तक्षशिला विश्वविद्यालय, बिहार से डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। यह सभी भारतीयों के लिए बड़े गर्व की बात है। डॉ. तेज प्रसाद यादव को बधाई। ऐसा सिर्फ भारत में होता है…जय हो…”

फेसबुक पर तेज प्रताप यादव की तस्वीर को कई और यूजर्स ने भी समान दावे के साथ शेयर किया है। पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखें।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज का इस्तेमाल किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर जून 2017 में कई जगह अपलोड मिली। इससे साफ़ हुआ कि यह तस्वीर पहले से सोशल मीडिया पर वायरल की जा रही है और हाल-फिलहाल की नहीं है।

सर्च के दौरान हमें वायरल तस्वीर से मिलती- जुलती तस्वीर तेज प्रताप यादव के वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट पर मिली। 11 फरवरी 2017 को हुए पोस्ट में लिखा है, “IGIMS में डिग्री प्रदान करते हुए।”

सर्च के दौरान हमें वायरल तस्वीर तेज प्रताप यादव के वेरिफाइड फेसबुक पेज पर दूसरे एंगल से मिली। यहां इस दीक्षांत समारोह की कई और तस्वीरें भी शेयर की गई थी। 11 फरवरी 2017 को किए गए पोस्ट में लिखा है, “आज IGIMS के तृतीय दीक्षांत समारोह में शामिल हुआ तथा सभी उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को अपने हाथों डिग्री सर्टिफिकेट व अच्छे नंबर से उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल दिया। उन-सभी छात्र-छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूँ और आशा करता हूँ सभी बिहार का नाम और रोशन करेंगे।”

वायरल तस्वीर को तेज प्रताप यादव ने वेरिफाइड ट्विटर हैंडल से भी शेयर किया था। इस दीक्षांत समारोह की तस्वीरों को  IGIMS की वेबसाइट पर भी देखा जा सकता है।

http://igims.org/Datafiles/cms//3rd.pdf

पहले भी ये तस्वीर समान दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल की गई थी। उस समय हमने इसका फैक्ट चेक किया था। आप उस समय की रिपोर्ट को यहां पढ़ सकते हैं।

वायरल तस्वीर को लेकर हमने दैनिक जागरण के पटना के संवाददाता अरविंद शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने बताया, “यह तस्वीर बहुत पहले से वायरल हो रही है। उस वक्त तेज प्रताप बिहार के स्वास्थ्य मंत्री थे। तस्वीर IGIMS में हुए दीक्षांत समारोह की है। इस दीक्षांत समारोह में उन्होंने छात्रों को डिग्रियां प्रदान की थीं।”

Myneta.info के पर मौजूद जानकारी के अनुसार, तेज प्रताप यादव बारहवीं पास हैं।

पड़ताल के अंत में पुरानी तस्वीर को गलत दावे के साथ वायरल करने वाले यूजर की सोशल स्कैनिंग की गई। सोशल स्कैनिंग में पता चला कि यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बिहार के मंत्री तेज प्रताप यादव को लेकर वायरल दावा गलत है। वायरल तस्वीर साल 2017 की है। तस्वीर में तेज प्रताप सर्टिफिकेट बांट रहे हैं। उन्हें डॉक्टरेट की डिग्री नहीं मिली है। तस्वीर को हाल का बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : तेज प्रताप को तक्षशिला विश्वविद्यालय ने डॉक्टरेट की डिग्री दी है।
  • Claimed By : Rajdeo Keshri
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later