X
X

Fact Check: कोच्चि की पुरानी तस्वीर को किया जा रहा केरल में इजरायल के खिलाफ प्रदर्शन का बताते हुए वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह तस्वीर उस वक्त की है, जब साल 2017 में एक्टर सनी लिओनी केरल के कोच्चि  में एक स्टोर लॉन्च के लिए पहुंची थी। यह भीड़ एक्टर के फैंस की थी, जो उन्हें देखने के लिए ही जमा हुई थी। इस कई साल पुरानी तस्वीर को इजरायल  के खिलाफ प्रदर्शन का बताते हुए भ्रामक दावे के साथ फैलाया जा रहा है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Sep 6, 2024 at 04:01 PM
  • Updated: Sep 6, 2024 at 06:12 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें सड़क पर हजारों लोगों की भीड़ देखी जा सकती है। तस्वीर में एक भीड़ के बीच में सफ़ेद कार भी नजर आ रही है। वायरल की जा रही इस फोटो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि यह फोटो केरल में इजरायल के खिलाफ हुए हालिया प्रदर्शन की है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह तस्वीर उस वक्त की है, जब साल 2017 में एक्टर सनी लिओनी केरल के कोच्चि  में एक स्टोर लॉन्च के लिए पहुंची थी। यह भीड़ एक्टर के फैंस की थी, जो उन्हें देखने के लिए ही जमा हुई थी। इस कई साल पुरानी तस्वीर को इजरायल  के खिलाफ प्रदर्शन का बताते हुए भ्रामक दावे के साथ फैलाया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”भारत के केरल में इजराइल के खिलाफ भारी विरोध प्रदर्शन।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल लेंस के जरिये वायरल फोटो को सर्च किया। सर्च में हमें यह तस्वीर हिंदुस्तान टाइम्स की वेबसाइट पर 17 अगस्त 2017 को अपलोड हुई मिली।

यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, इस तस्वीर में नजर आ रही सफ़ेद कार एक्टर सनी लिओनी की है। जिन्हे देखने के लिए भारी भीड़ केरल के कोच्चि  में उमड़ी।  

सनी लिओनी ने भी अपने एक्स हैंडल पर वायरल तस्वीर को शेयर किया है। 17 अगस्त 2017 को फोटो को अपलोड करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा है, ‘My car in literally a sea of love in Kochi Kerala!! Thanks #fone4.’

सनी लिओनी ने इस मौके का वीडियो भी अपने एक्स हैंडल पर शेयर करते हुए कोच्चि में fone4 के लॉन्च  के दौरान उनसे मिलने पहुंची भीड़ का बताया है।  

इंडिया टाइम्स की खबर के मुताबिक, एक्टर सनी लिओनी  fone4 के स्टोर लॉन्च के लिए 17 अगस्त 2017 को कोच्चि  पहुंची थी। जहां उन्हें देखने के लिए हजारों फैंस की भीड़ जमा हो गई।  

वायरल पोस्ट से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने केरल की न्यूज वेबसाइट मातृभूमि की पत्रकार जिन्जु से सम्पर्क साधा और वायरल पोस्ट उनके साथ शेयर की। उन्होंने हमें पुष्टि देते हुए बताया कि केरल में पिछले दिनों कोई भी इतने बड़े पैमाने पर इजरायल  के खिलाफ प्रदर्शन नहीं हुआ है।

भ्रामक पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर उत्तर प्रदेश के कानपुर के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह तस्वीर उस वक्त की है, जब साल 2017 में एक्टर सनी लिओनी केरल के कोच्चि  में एक स्टोर लॉन्च के लिए पहुंची थी। यह भीड़ एक्टर के फैंस की थी, जो उन्हें देखने के लिए ही जमा हुई थी। इस कई साल पुरानी तस्वीर को इजरायल  के खिलाफ प्रदर्शन का बताते हुए भ्रामक दावे के साथ फैलाया जा रहा है।

  • Claim Review : यह फोटो केरल में इजरायल के खिलाफ हुए हालिया प्रदर्शन की है।
  • Claimed By : FB User- Alijah Khan
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later