X
X

Fact Check : परिवार संग वायरल कीरोन पोलार्ड की यह तस्वीर पुरानी है, हालिया बताकर की जा रही शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर पुरानी है। कीरोन पोलार्ड अनंत अंबानी की शादी में शामिल होने के लिए जामनगर गए थे। हालांकि, वायरल तस्वीर पुरानी है। इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की प्री-वेडिंग जामनगर में हुई है। जिसमें बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक की मशहूर हस्तियां शामिल हुई। इस प्री-वेडिंग में कई क्रिकेटर भी शामिल हुए। अब इसी से जोड़ते हुए एक तस्वीर वायरल हो रही है। जिसमें वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान कीरोन पोलार्ड को उनकी पत्नी और बच्चों के साथ देखा जा सकता है। कुछ लोग इस तस्वीर को हालिया बताकर वायरल कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर पुरानी है। साल 2017 की तस्वीर को हालिया बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है। कीरोन पोलार्ड अनंत अंबानी की शादी में शामिल हुए थे। हालांकि,वायरल तस्वीर पुरानी है। इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पेज Haryana villagers ने वायरल पोस्ट को 4 मार्च को शेयर करते हुए लिखा, “अनंत अंबानी की शादी में भारतीय परिधान में नजर आईं पोलार्ड की फ़ैमिली

सिम्पल भारतीय ड्रेस के लिए एक लाइक तो बनता है जबकि यहां लोग फटे कपड़ो में खुश होते है#bhartiya  #MumbaiIndiansFans  #rohitsharma45  #preweddingphotography

वायरल पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखें।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज का इस्तेमाल किया। हमें वायरल तस्वीर कई न्यूज वेबसाइट पर मिली। मिड डे डॉट कॉम की एक खबर में वायरल तस्वीर मिली। 15 अप्रैल 2019 को प्रकाशित खबर में कई अन्य तस्वीरों के साथ वायरल तस्वीर भी थी।

सर्च के दौरान हमें तस्वीर से जुड़ी खबर marathi.indiatimes.com की वेबसाइट पर भी मिली। 27 जनवरी 2017 को प्रकाशित खबर में बताया गया है, “वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड अपने खेल के अलावा कई कारणों से चर्चा में हैं। आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए पोलार्ड भारतीय संस्कृति में इतने रम गए कि हाल ही में वह भारतीय पोशाक पहनकर मुंबई में एक दोस्त की शादी में शामिल हुए।पोलार्ड फैमिली की ये देसी लुक वाली तस्वीरें इस समय सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर वायरल हो रही हैं।”

हमें वायरल तस्वीर कीरोन पोलार्ड की पत्नी जेना पोलार्ड के इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी मिली। तस्वीरों को 25 जनवरी 2017 को शेयर किया गया था।

तस्वीर को कई अन्य वेबसाइट पर भी देखा जा सकता है।

हमने कीरोन पोलार्ड के अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट के प्री-वेडिंग में शामिल होने को लेकर सर्च किया। हमें कीरोन पोलार्ड और उनकी पत्नी की कई भारतीय परिधान में तस्वीरें मिली। हालांकि, वायरल की जा रही तस्वीर हालिया नहीं है, पुरानी है।

हमने गुजराती जागरण के एसोसिएट एडिटर जीवन कपूरिया से संपर्क किया। उनके साथ वायरल तस्वीर को शेयर किया। उन्होंने हमें बताया,”पोलार्ड गुजरात आये थे, मगर यह तस्वीर काफी पुरानी है। गुजरात में उनका लुक काफी अलग था।”

अंत में हमने पुरानी तस्वीर को गलत दावे को शेयर करने वाले पेज Haryana villagers को स्कैन किया। पता चला कि पेज को 22 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर पुरानी है। कीरोन पोलार्ड अनंत अंबानी की शादी में शामिल होने के लिए जामनगर गए थे। हालांकि, वायरल तस्वीर पुरानी है। इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : अनंत अंबानी की शादी में भारतीय परिधान में नजर आईं पोलार्ड की फ़ैमिली
  • Claimed By : फेसबुक पेज- Haryana villagers
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later