Fact Check: अजमेर शरीफ दरगाह पहुंची करीना कपूर की पुरानी तस्वीर भ्रामक दावे के साथ वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि करीना कपूर को लेकर किया गया दावा भ्रामक साबित हुआ। वायरल तस्‍वीर 2014 की है। जिसे हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है।

Fact Check: अजमेर शरीफ दरगाह पहुंची करीना कपूर की पुरानी तस्वीर भ्रामक दावे के साथ वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर अभिनेत्री करीना कपूर की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें किसी दरगाह के अंदर सिर पर चादर ले जाते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया यूजर्स इस तस्‍वीर को हालिया बताकर शेयर कर रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि हाल ही में अजमेर शरीफ दरगाह पहुंची हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की और दावे को भ्रामक पाया। वायरल तस्‍वीर 2014 की है, जब अपनी फिल्म सिंघम रिटर्न्स के हिट होने पर करीना कपूर अजमेर शरीफ दरगाह पहुंची थी। जिसे हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज Bolly Tonk ने 15 अप्रैल को करीना कपूर की एक तस्‍वीर को पोस्ट करते हुए दावा किया,”अजमेर की दरगाह पर चादर चढ़ाने पहुंची करीना कपूर।”

इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की जांच के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज का इस्तेमाल किया। हमें तस्वीर से जुड़ी खबर कई न्यूज वेबसाइट पर मिली। इंडियन एक्सप्रेस पर तस्वीर से जुड़ी खबर मिली। 26 अगस्त 2014 प्रकाशित खबर में बताया गया है,” फिल्म सिंघम रिटर्न्स की सफलता पर करीना कपूर अजमेर शरीफ दरगाह पहुंची थी।”

बॉलीवुड हंगामा पर भी तस्वीर से जुड़ी खबर मिली। 3 सितंबर 2014 को प्रकाशित खबर के अनुसार,”सिंघम रिटर्न्स को बॉक्स ऑफिस पर मिली सफलता के बाद अभिनेत्री करीना कपूर अजमेर दरगाह पहुंची थी। करीना कपूर खान जब जयपुर पहुंचीं, तो वह सीधे ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती का आशीर्वाद लेने के लिए दरगाह गईं थी।”

वायरल तस्वीर से जुड़ी न्यूज रिपोर्ट ‘जूम’ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी मिली। 28 अगस्त 2014 को अपलोड वीडियो के अनुसार, तस्वीर उस समय की है, जब फिल्म सिंघम रिटर्न की सफलता के बाद करीना कपूर अजमेर शरीफ दरगाह पहुंची थी। यहां उन्होंने कुछ समय भी बिताया था।

अन्य न्यूज रिपोर्ट को यहां पर देखें।

अधिक जानकारी के लिए हमने अजमेर के राजस्थान पत्रिका के रिपोर्टर रक्तिम तिवारी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि तस्वीर पुरानी है। करीना कपूर हाल में यहां नहीं आई है।

अंत में हमने तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले पेज को स्कैन किया। हमने पाया कि इस पेज को 318K लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि करीना कपूर को लेकर किया गया दावा भ्रामक साबित हुआ। वायरल तस्‍वीर 2014 की है। जिसे हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट