Fact Check: अयोध्या में दीए से तेल बटोरती छोटी बच्ची की यह तस्वीर पुरानी है, हाल की नहीं

अयोध्या में दीपोत्सव के बाद दीयों से तेल बटोरती बच्ची की तस्वीर करीब चार साल से इंटरनेट पर मौजूद है। इसका हालिया दीपोत्सव से कोई संबंध नहीं है।

Fact Check: अयोध्या में दीए से तेल बटोरती छोटी बच्ची की यह तस्वीर पुरानी है, हाल की नहीं

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। अयोध्या में दीपोत्सव के पर्व पर 51 घाटों पर 22 लाख से ज्यादा दीए रोशन कर रिकॉर्ड बनाया गया। अब सोशल मीडिया पर इससे संबंधित एक फोटो वायरल हो रही है। इसमें एक छोटी बच्ची दीयों से तेल बटोरते हुए दिख रही है। इसको शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह बच्ची अयोध्या में दीपोत्सव के बाद दीयों से तेल बटोर रही है। कुछ दिन में इस तस्वीर को जिस तरह से शेयर किया गया है, उससे ऐसा लग रहा है कि जैसे यह हाल की तस्वीर है।

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला है कि अयोध्या में दीपोत्सव के बाद दीयों से तेल बटोरती बच्ची की यह तस्वीर करीब चार साल से इंटरनेट पर मौजूद है। इसका हाल में हुए दीपोत्सव से कोई वास्ता नहीं है।  

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर ‘त्रिपुरारी पांडे‘ (आर्काइव लिंक) ने 12 नवंबर को फोटो पोस्ट करते हुए लिखा,

अयोध्या में दीपोत्सव ख़त्म हो गया, बुझे हुए दीए से तेल बटोरती इस बच्ची की आँखों में देखिए नीति नियंताओं (अफसर) , गिनीज़ वर्ल्ड बुक में नाम लिख गया काम ख़त्म।

क्या बच्ची को त्योहार मनाने का हक़ नहीं है?  सबकी जेबें गरम हैं, दीपावाली पर सोने चाँदी के उपहार मिल रहे हैं। मेवे की मिठाइयों से मन भर चुका है…”

पड़ताल

अयोध्या में दीपोत्सव के बाद की तस्वीर बताकर शेयर की जा रही फोटो को हमने गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। एक्स यूजर ‘राहुल पंडिता’ ने 29 अक्टूबर 2019 को इस तस्वीर को पोस्ट (आर्काइव लिंक) करते हुए लिखा है, “अयोध्या में 5 लाख मिट्टी के दीपक जलाने के लिए 20 हजार लीटर तेल का उपयोग किया गया। कुल लागत: 133 करोड़. यहां एक गरीब लड़की घर ले जाने के लिए इन दीयों से थोड़ा सा तेल इकट्ठा करने की कोशिश कर रही है। उसकी आंखों में डर देखो. क्या यही हमारी रामराज्य की कल्पना है?”  

oil collecting from ayodhya deepotsav

हालांकि, विश्‍वास न्‍यूज इसकी पुष्टि नहीं करता कि यह फोटो कब की है। लेकिन यह जरूर पता चलता है कि यह अभी की नहीं है।

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 12 नवंबर को एएनआई के हवाले से छपी खबर में लिखा है कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अयोध्या में 22 लाख से अधिक मिट्टी के दीये जलाकर गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के एक दिन बाद समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने एक वीडियो पोस्ट किया है। इसमें कुछ बच्चों को बचा हुआ तेल इकट्ठा करते देखा जा सकता है। उत्सव के लिए सजाए गए घाट पर दीयों का इस्तेमाल किया गया।

oil collecting from ayodhya deepotsav

इस बारे में हमने अयोध्या में दैनिक जागरण के ब्यूरो चीफ रामशरण अवस्थी से बात की। उनका कहना है, “यह तस्वीर करीब चार साल पहले भी वायरल हो चुकी है। इस बार यहां 22 लाख से अधिक दीए जलाकर रिकॉर्ड बनाया गया है।

अंत में हमने तस्वीर को हाल की समझकर शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। अमेठी में रहने वाले यूजर के करीब 5100 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: अयोध्या में दीपोत्सव के बाद दीयों से तेल बटोरती बच्ची की तस्वीर करीब चार साल से इंटरनेट पर मौजूद है। इसका हालिया दीपोत्सव से कोई संबंध नहीं है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट