X
X

Fact Check: बीजेपी नेताओं की गिरफ्तारी की पुरानी खबर बीजापुर नक्सली हमले से जोड़कर की जा रही वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में बीजापुर नक्सली हमले को लेकर किया जा रहा वायरल दावा गलत निकला है। पुराने मामले में बीजेपी नेताओं की गिरफ्तारी को बीजापुर हमले से जोड़कर वायरल किया जा रहा है। सोशल मीडिया यूजर्स जिस न्यूज क्लिप को शेयर कर रहे हैं, वह भी एडिटेड है। बीजेपी नेता की गिरफ्तारी की पुरानी खबर को अलग से एडिट कर लगाया गया है।

  • By: ameesh rai
  • Published: Apr 12, 2021 at 06:37 PM

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। पिछले दिनों छत्तीसगढ़ के बीजापुर में हुए नक्सली हमले से जोड़कर एक दावा वायरल किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर कुछ लोग एक पुरानी न्यूज क्लिप शेयर कर दावा कर रहे हैं कि बीजापुर हमले के बाद नक्सली कनेक्शन को लेकर बीजेपी के नेता समेत दो गिरफ्तार किए गए हैं। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा गलत निकला है। पुराने मामले में बीजेपी नेताओं की गिरफ्तारी को बीजापुर हमले से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

सोशल मीडिया यूजर्स जिस न्यूज क्लिप को शेयर कर रहे हैं, वह भी एडिटेड है। बीजेपी नेता की गिरफ्तारी की पुरानी खबर को अलग से एडिट कर लगाया गया है।

क्या हो रहा है वायरल

विश्वास न्यूज को अपने फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर भी यह वायरल दावा फैक्ट चेक के लिए मिला है। सोशल मीडिया यूजर्स एक कथित न्यूज क्लिप को शेयर कर रहे हैं। इस न्यूज क्लिप के शीर्षक में जहां बीजापुर हमले में 24 जवानों के शहादत का जिक्र हैं, वहीं अंदर बॉक्स में बीजेपी नेता समेत 2 की गिरफ्तारी की बात। फेसबुक यूजर Harbhajan Singh Laddi ने 7 अप्रैल 2021 को इस वायरल क्लिप को शेयर करते हुए लिखा है, ‘छत्तीसगढ़ नक्सली हमले में भाजपा के दो नेता जगत पुजारी और रमेश उसेंडी को गिरफ्तार किया गया है! पिछले दस वर्षो से नक्सलियों की मदद कर रहे थे!’

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले वायरल न्यूज क्लिप को गौर से देखा। इसकी डेटलाइन में नवभारत न्यूज पेपर का जिक्र है। गूगल पर ओपन सर्च टूल का इस्तेमाल कर सर्च करने पर हमें यह पता चला कि छत्तीसगढ़ के बीजापुर में शनिवार यानी 3 अप्रैल 2021 को नक्सलियों ने सुरक्षाकर्मियों पर हमला किया था।

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले नवभारत न्यूज पेपर की वेबसाइट को खंगाला। हमने अलग-अलग संस्करण के नवभारत ईपेपर खंगाले। 5 अप्रैल 2021 को प्रकाशित नवभारत मुंबई एडिशन के फ्रंट पेज पर हमें वायरल न्यूज क्लिप मिली। हालांकि, असल न्यूज क्लिप में बीजेपी नेता की गिरफ्तारी की जिक्र वाला बॉक्स नहीं मिला। यहां नीचे वायरल न्यूज क्लिप और असल क्लिप के फर्क को देखा जा सकता है।

वायरल क्लिप (बाएं) और असल क्लिप में फर्क।

विश्वास न्यूज की अबतक की पड़ताल से यह साफ हो गया था कि नवभारत की असल न्यूज क्लिप में बीजेपी नेता की गिरफ्तारी की खबर अलग से लगाई गई है। इस मामले की आगे की पड़ताल के लिए हमने बीजेपी नेता की गिरफ्तारी वाले बॉक्स में दी गई खबर और उसमें मौजूद नामों (धनीराम पुजारी, जगत पुजारी, दंतेवाड़ा आदि) को गूगल पर सर्च किया। हमें हमारे सहयोगी दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 14 जून 2020 को प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली, जिसमें बताया गया है कि बीजेपी नेता जगत पुजारी समेत दो लोगों को नक्सली कनेक्शन के आरोप में गिरफ्तार किया गया। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर विस्तार से पढ़ा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमारे सहयोगी नईदुनिया के रायपुर एडिटर सतीश श्रीवास्तव से संपर्क किया। हमने उनके साथ इस वायरल खबर को साझा किया। उन्होंने भी पुष्टि करते हुए बताया कि बीजापुर में हालिया नक्सली हमले को लेकर अबतक किसी भाजपा नेता की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल न्यूज क्लिप को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Harbhajan Singh Laddi की प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर ने अपनी प्रोफाइल की जानकारियों को पब्लिक नहीं कर रखा है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में बीजापुर नक्सली हमले को लेकर किया जा रहा वायरल दावा गलत निकला है। पुराने मामले में बीजेपी नेताओं की गिरफ्तारी को बीजापुर हमले से जोड़कर वायरल किया जा रहा है। सोशल मीडिया यूजर्स जिस न्यूज क्लिप को शेयर कर रहे हैं, वह भी एडिटेड है। बीजेपी नेता की गिरफ्तारी की पुरानी खबर को अलग से एडिट कर लगाया गया है।

  • Claim Review : बीजापुर हमले के बाद नक्सली कनेक्शन को लेकर बीजेपी के नेता समेत दो गिरफ्तार किए गए हैं।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर Harbhajan Singh Laddi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later