X
X

Fact Check: लॉस एंजेलिस एयरपोर्ट पर शाहरुख खान को रोके जाने की पुरानी खबर को हालिया बताकर किया जा रहा है शेयर

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। असल में यह वीडियो 2016 का है। शाहरुख खान को हाल में किसी अमेरिकी एयरपोर्ट पर रोके जाने की कोई खबर नहीं है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख़ खान को लॉस एंजेलिस एयरपोर्ट पर रोके जाने की खबर है। वीडियो को शेयर कर दावा करने की कोशिश की जा रही है कि यह खबर हालिया है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है। असल में यह वीडियो 2016 का है। शाहरुख खान को हाल में किसी अमरीकी एयरपोर्ट पर रोके जाने की कोई खबर नहीं है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Wsm.Tv (Archive) ने 24 अप्रैल को वायरल पोस्ट शेयर किया। वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा, “शाहरुख खान को अमेरिका एयरपोर्ट पर क्यों रोका गया।”

पड़ताल

वायरल वीडियो में न्यूज़ 24 का लोगो साफ़ देखा जा सकता है। विश्वास न्यूज़ ने वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए गूगल रिवर्स इमेज टूल का इस्तेमाल कीवर्ड्स के साथ किया। हमें यह वीडियो News24 के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर 12 अगस्त 2016 को अपलोडेड मिला। साथ डिस्क्रिप्शन लिखा था, “अनुवादित: शाहरुख खान को एयरपोर्ट पर रोके जाने को लेकर यूएस कस्टम्स ने मांगी माफी।”

हमें 2016 में शाहरुख़ खान को लॉस एंजेलिस एयरपोर्ट पर रोके जाने की खबर जागरण डॉट कॉम पर भी मिली।

इस घटना को लेकर शाहरुख़ खान ने ट्वीट भी किया था।

बाद में, भारत में अमेरिकी राजदूत और अमेरिकी विदेश विभाग ने भी इस घटना को लेकर माफी मांगी थी।

न्यूज़ सर्च करने पर हमें पता चला कि 2016 के अलावा, 2009 और 2012 में शाहरुख़ खान को अमेरिकी हवाई अड्डों पर रोका गया था। 2016 के बाद से शाहरुख खान को किसी भी देश में रोके जाने की कोई खबर नहीं है।

हमने इस विषय में दैनिक जागरण की एंटरटेनेंट कॉरेस्पॉन्डेंट स्मिता श्रीवास्तव से बात की। उन्होंने भी कन्फर्म किया कि हाल में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल के अंत मे वीडियो को वायरल करने वाले यूजर के फेसबुक प्रोफाइल की जांच की। सोशल स्कैवनिंग में पता चला कि फेसबुक पेज Wsm.Tv के 2,802 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। असल में यह वीडियो 2016 का है। शाहरुख खान को हाल में किसी अमेरिकी एयरपोर्ट पर रोके जाने की कोई खबर नहीं है।

  • Claim Review : शाहरुख खान को अमेरिका एयरपोर्ट पर क्यों रोका गया
  • Claimed By : Wsm.Tv
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later